Friday, April 19, 2024

छत्तीसगढ़ : रायपुर और दुर्ग जिले कम हुआ संक्रमण तो बिलासपुर संभाग में हुआ इजाफा, बस्तर संभाग में 15 गुना ज्यादा संक्रामक AP स्ट्रेन का खतरा ; अम्बेडकर अस्पताल में अब वर्चुअल OPD सेवा शुरू


आंध्र प्रदेश में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर बस्तर बार्डर पर अलर्ट कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि यह स्ट्रेन 15 गुना अधिक संक्रामक है।


बिलासपुर संभाग के 4 जिलों रायगढ़, कोरबा, जांजगीर-चांपा और बिलासपुर में मरीजों की संख्या एक हजार से अधिक रही है। इस बीच आंध्र प्रदेश में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर बस्तर बार्डर पर अलर्ट कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि यह स्ट्रेन 15 गुना अधिक संक्रामक है। संक्रमण के 4 से 5 दिनों के भीतर यह सांसों की गंभीर समस्या पैदा कर रहा है।

बस्तर संभाग के जिले आंध्र और तेलंगाना बार्डर से जुड़े, बिना जांच एंट्री पर रोक

बस्तर संभाग के सीमावर्ती जिले आंध्र और तेलंगाना से लगे हुए हैं। आदिवासी क्षेत्रों के बीच आवाजाही भी है। ऐसे में सरकार ने बस्तर संभाग के जिलों को सीमाओं पर जांच में सख्ती लाने का निर्देश दिया है। साथ ही कहा है कि हर वाहन की निगरानी की जाए। कोई भी बिना जांच और दस्तावेज के प्रदेश की सीमा में प्रवेश न कर सके। आने वाले लोगों की जांच और मरीजों की व्यवस्था की जाए।

रायपुर और दुर्ग में राहत, मरीजों की संख्या कम हुई

दूसरी ओर राहत की बात यह है कि अप्रैल महीने की शुरुआत में जिस रायपुर और दुर्ग जिले में एक दिन में औसतन 2 हजार से अधिक मरीज मिल रहे थे, वहां अब यह संख्या एक हजार या उससे कम हो गई है।रायपुर में मंगलवार को 1008 नए मरीज मिले। वहीं दुर्ग में संक्रमितों की संख्या 899 रही।

प्रदेश में एक्टिव केस बढ़कर 1.24 लाख हुए

मंगलवार को 11 हजार 308 मरीजों ने कोरोना को मात दी है। यह संख्या नए संक्रमितों की संख्या से काफी अधिक है। इसकी वजह से प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1 लाख 24 हजार 459 हो गई है। सोमवार तक एक्टिव मरीजों की संख्या 1 लाख 20 हजार 977 थी। पिछले सप्ताह यह 1 लाख 17 हजार तक पहुंच गई थी। अब फिर मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है।

रायपुर मेडिकल कॉलेज में वर्चुअल OPD की तैयारी पूरी कर ली गई। यह अस्पताल कोरोना के इलाज का भी सबसे बड़ा केंद्र है।
रायपुर मेडिकल कॉलेज में वर्चुअल OPD की तैयारी पूरी कर ली गई। यह अस्पताल कोरोना के इलाज का भी सबसे बड़ा केंद्र है।

अम्बेडकर अस्पताल में अब वर्चुअल OPD सेवा

लोगों को घर बैठे स्वास्थ्य संबंधी परामर्श देने के लिए रायपुर डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति अस्पताल में आज से वर्चुअल टेली OPD सेवा शुरू हो रही है। यह सेवा अस्पताल के टेली कंसल्टेंशन सेंटर के माध्यम से चलेगी। इसके जरिए सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोग स्मार्टफोन फोन व इंटरनेट के जरिए घर बैठे ही विशेषज्ञ चिकित्सकों से स्वास्थ्य संबंधी सलाह ले सकेंगे। वर्चुअल टेली OPD सेवा का संचालन शासकीय अवकाश को छोड़कर प्रतिदिन किया जाएगा। इसका लाभ इस लिंक के जरिए लिया जा सकेगा।

Virtual OPD Join Zoom Meeting

https://zoom.us/j/94714208087?pwd=VXdZT2VBQ2xzR0tWdW0rL05lS3NwQT09

Meeting ID: 947 1420 8087 Passcode: 123456

इमरजेंसी सेवाओं में सर्टिफिकेट कोर्स कराएंगे मेडिकल कॉलेज

कोरोना संकट में सरकार को आपातकालीन और क्रिटिकल केयर सेवाओं में प्रशिक्षित लोगों का महत्व समझ में आ गया है। सरकार ने अब मेडिकल कॉलेजों में इनके प्रशिक्षण की तैयारी की है। तय हुआ है कि प्रदेश के 6 राजकीय मेडिकल कॉलेज इमरजेंसी केयर टेक्निशियन का एक वर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स चलाएंगे। इसमें प्रवेश के लिए भौतिकी, रसायन और जीव विज्ञान के साथ 12वीं पास होना जरूरी होगा। इस पाठ्यक्रम में एक्सरे, पैथोलॉजी, पैरामेडिक आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang