Friday, April 19, 2024

नक्सलियों का आज भारत बंद का एलान : ​​​​​​​दंतेवाड़ा में CRPF कैंप से 500 मीटर की दूरी पर नक्सलियों ने बांधे पोस्टर-बैनर,  8 से 10 वाहनों को किया आग के हवाले, नेशनल हाईवे पर लगाया जाम

ऑपरेशन प्रहार और सेना की तैनाती का जताया विरोध

दंतेवाड़ा, सुकमा : छत्तीसगढ़ में सरकार की ओर से चलाए जा रहे ऑपरेशन प्रहार का नक्सली लगातार विरोध कर रहे हैं। इसे लेकर नक्सलियों ने 26 अप्रैल सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया है। इसी के तहत सड़कों पर पोस्टर और बैनर लगाए हैं। जहां नक्सलियों ने बैनर लगाया है, वहां से CRPF 195 बटालियन का कैंप महज 500 मीटर की दूरी पर है। नक्सलियों ने इन बैनर में भारतीय सेना की तैनाती का भी विरोध जताया है।

बैनर-पोस्टर में लोगों से अपील की गई है कि वह इस अघोषित युद्ध के खिलाफ सड़क पर उतरे। साथ ही दंडकारण्य में सेना की तैनाती का विरोध करें।
बैनर-पोस्टर में लोगों से अपील की गई है कि वह इस अघोषित युद्ध के खिलाफ सड़क पर उतरे। साथ ही दंडकारण्य में सेना की तैनाती का विरोध करें।

जानकारी के मुताबिक, जिले के बारसूर पल्ली मार्ग पर सातधार के पास नक्सलियों ने कई जगह पोस्टर और बैनर लगाए हैं। मार्ग पर भारतीय सेना की ओर से जो होर्डिंग लगाई गई है, नक्सलियों ने उसी से बैनर को बांधा है। बैनर-पोस्टर में लोगों से अपील की गई है कि वह इस अघोषित युद्ध के खिलाफ सड़क पर उतरे। साथ ही दंडकारण्य में सेना की तैनाती का विरोध करें। इन बैनर-पोस्टर को लगाने की जिम्मेदारी पूर्व बस्तर डिवीजन कमेटी ने ली है।

देर रात से नक्सली ने कई घटनाओं को दिया अंजाम

इससे पहले देर रात से नक्सली घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। सुकमा में आधी रात 8 से 10 वाहनों को आग के हवाले कर दिया।

आज सुबह फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग बुझाने पहुंची। जानकारी के अनुसार ऐर्राबोर कोन्टा के बीच नक्सलियों ने आगजनी की घटना को अंजाम दिया था।

इधर सुकमा जिले के दोरनापाल इलाके में नेशनल हाईवे पर जाम लगा दिया। सड़क की रेलिंग को तोड़कर सड़क पर डाल दिया। इस घटना से इलाके में दहशत है। फिलहाल नक्सलियों की इस हरकत से सुरक्षाबल अलर्ट हो गई है।

चार दिन से लगातार उत्पात मचा रहे हैं नक्सली

भारत बंद की घोषणा से चार दिन पहले से ही नक्सली लगातार उत्पात मचा रहे हैं। जवानों की हत्या के साथ ही कैंप पर हमला और सड़क निर्माण कार्य में लगे वाहनों को जलाया है। यहां तक कि पैसेंजर ट्रेन को डिरेल कर यात्रियों की भी जान लेने का प्रयास किया है।

  • 23 अप्रैल : बीजापुर में चार दिन पहले अगवा किए गए CAF के SI मुरली ताती की हत्या कर दी और शव को अगले दिन सड़क पर फेंक दिया।
  • 23 अप्रैल : दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक तोड़कर पैसेंजर ट्रेन को डिरेल किया। हालांकि इसमें कोई जनहानि नहीं हुई। वहीं पोस्टर लगाकर नक्सलियों ने 26 को भारत बंद की चेतावनी दी थी।
  • 24 अप्रैल : कांकेर में BSF कैंप पर हमला किया। इसमें जवानों को कोई नुकसान नहीं हुआ। जवाबी कार्रवाई में नक्सली जान बचाकर भाग निकले।
  • 25 अप्रैल : सुकमा के कोंटा में सड़क निर्माण कार्य में लगे सात से ज्यादा वाहनों में आग लगा दी।
spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang