Friday, April 19, 2024

एनैक्टस एमएलएनसी एक छात्र द्वारा संचालित संस्था है जो वंचितों की मदद करके और पर्यावरण में सकारात्मक बदलाव लाकर समाज में योगदान देने पर ध्यान केंद्रित करती है।

हमारे और एक बेहतर भविष्य के बीच की खाई को पाटने के लिए, एनैक्टस एमएलएनसी प्रभाक्षय को पेश करके परिवर्तन का ध्वजवाहक बन गया।

प्रोजेक्ट प्रभाक्षय सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने की दिशा में विभिन्न उपाय करके एक उज्जवल, स्वच्छ और हरित भविष्य की दिशा में एक प्रयास है। यह परियोजना एक ऐसे समाधान के रूप में स्मार्ट सोलर लाइटिंग उत्पाद प्रदान करने पर केंद्रित है जो जीवाश्म ईंधन के उपयोग पर रोक लगाता है और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करता है।

यह सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा, उद्योग नवाचार और बुनियादी ढांचे, जलवायु कार्रवाई, भूमि पर जीवन, लक्ष्यों के लिए साझेदारी, और सतत शहरों और समुदायों के 6 संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों के तहत काम करता है।

प्रभाअक्षय का उद्देश्य इन उत्पादों को मामूली कीमतों पर उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न नवीन उद्योगों के साथ सहयोग करके जलवायु परिवर्तन लाना है। यह अपने उद्यमशीलता उद्यम “सोलर लैम्प” का उपयोग करके शहरों को स्वस्थ और स्थायी रूप से स्मार्ट बनने के लिए सशक्त बनाता है:

सोलर लैम्प –
सोलर लैंप सौर फोटोवोल्टिक प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग के साथ एक अपसाइकिल किया हुआ सरल उत्पाद है, जिसे घरेलू क्षेत्रों में अच्छी स्वीकृति मिली है, विशेष रूप से जहां अनियमित और दुर्लभ बिजली आपूर्ति है।

प्रोजेक्ट प्रभाक्षय के उद्देश्यों को पूरा करते हुए, सौर लैंप बढ़ते प्लास्टिक कचरे और परिणामी पर्यावरण प्रदूषण के खतरे के मुद्दे के संभावित उपाय के रूप में काम करते हैं। फेंके गए प्लास्टिक पेंट बकेट का पुनर्चक्रण करके, प्रभाक्षय का उद्देश्य पर्यावरण से प्लास्टिक कचरे को कम करना है, और इसके माध्यम से यह इलेक्ट्रिशियन को आय का एक नियमित स्रोत भी प्रदान करता है जो उनके प्रयासों में सहायता करते हैं।

सदस्यों की कड़ी मेहनत और परिश्रम के साथ, प्रभाक्षय ने अपनी स्थापना के बाद से महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं और मील के पत्थर बनाए हैं।

इनेक्टस विश्व कप की रेस 4 क्लाइमेट एक्शन, 2021 में प्रतिस्पर्धा करते हुए, एनेक्टस वर्ल्डवाइड द्वारा आयोजित एक विश्वव्यापी दौड़, 76 देशों की 170 टीमों के साथ, प्रभाक्षय दुनिया की शीर्ष 30 टीमों में से एक बन गया और अपने ऑनलाइन अभियान “डिटॉक्स योर इनबॉक्स” के माध्यम से और “क्लाउड क्यू” यह लगभग 3 टन कार्बन उत्सर्जन को बचाने में सक्षम था। प्रभाक्षय ने विभिन्न बी प्लान प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया, विवेकानंद इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज द्वारा आयोजित एनविजन’22 में तीसरा स्थान हासिल किया और श्याम लाल कॉलेज द्वारा आयोजित मिलन’22 में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

प्रभाक्षय का मानना है कि ज्ञान और जागरूकता परिवर्तन की कुंजी है और यह शक्ति एक नहीं बल्कि सभी के हाथों में है। इस धारणा के जवाब में, इसने पर्यावरणीय मिथकों को दूर करने और सोशल मीडिया और ऑनलाइन सत्रों के माध्यम से तथ्य और वर्तमान जानकारी प्रदान करने का हर संभव प्रयास किया है। इसने एक्सप्लोर इट, क्लाइमेट फ्रंट इंडिया और सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड जैसे जाने-माने संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ कई सेमिनार भी आयोजित किए हैं।

प्रभाक्षय की नींव इस विश्वास में निहित है कि आने वाली पीढ़ी के लिए सीमित संसाधनों को बचाना प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है। नए विचारों और समन्वित प्रयासों के माध्यम से, इसका उद्देश्य सभी के लिए एक स्थायी भविष्य बनाना है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang