Friday, March 29, 2024

छत्तीसगढ़ : अंग्रेजी माध्यम खोलने के लिए हिंदी माध्यम के स्कूलों को बंद करने का विरोध

रायपुर : छत्तीसगढ़ में करीब 152 अंग्रेजी माध्यम की उत्कृष्ट स्कूलों को खोलने की तैयारी है ऐसे में छत्तीसगढ़ के व्याख्याता संघ ने इस निर्णय का विरोध प्रकट किया है। संघ का कहना है कि हिंदी माध्यम स्कूलों को बंद करके अंग्रेजी माध्यम न शुरू किया जाए। स्कूल शिक्षा विभाग में व्याख्याता से प्राचार्य पद पर पदोन्नति करने और राज्य में नवीन उत्कृष्ट अग्रेंजी माध्यम स्कूल खोले जाने पर हिंदी माध्यम के स्कूल को बंद नहीं करने की मांग को लेकर व्याख्याता संघ का प्रतिनिधि मंडल संसदीय सचिव विकास उपाध्याय से मिला।

छत्तीसगढ़ व्याख्याता संघ का प्रतिनिधि मंडल प्रांताध्यक्ष राकेश शर्मा, महामंत्री राजीव वर्मा, गोवर्धन झा प्रांतीय सचिव सुरेश अवस्थी, केके शर्मा, रविशंकर सोनी, जिला अध्यक्ष अरुण साहू जिला उपाध्यक्ष पी एल सेन के नेतृत्व में विधायक और संसदीय सचिव गृह जेल पर्यटन विकास उपाध्याय से मिलकर स्कूल शिक्षा विभाग में अफसर शाही के चलते व्याख्याता से प्राचार्य पद पर पदोन्नति नहीं होने और राज्य में नवीन उत्कृष्ट अग्रेंजी माध्यम स्कूल खोले जाने पर हिंदी माध्यम के स्कूल को बंद नहीं करने के मुद्दों को उठाया।

प्रवक्ता जितेंद्र शुक्ला ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि संघ के प्रांताध्यक्ष राकेश शर्मा ने संसदीय सचिव उपाध्याय को अवगत कराया कि माननीय उच्च न्यायालय बिलासपुर में प्रचलित याचिका के अंतरिम आदेश, महाधिवक्ता बिलासपुर के अभिमत एवं सामान्य प्रशासन विभाग के परिपत्र के आधार पर छत्तीसगढ़ शासन के सभी विभागों में हजारों पदोन्नति हो चुकी है। परंतु शिक्षा विभाग में छः वर्षों से पदोन्नति नहीं होने के कारण सैकड़ों व्याख्याता सेवानिवृत हो गए हैं।

यदि हाई कोर्ट में पारित अंतिम आदेश के आध्याधीन पदोन्नति नहीं होती तो सैकड़ों पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जा जनजाति, सामान्य वर्ग के सभी वरिष्ठ व्याख्याता बिना पदोन्नति के सेवा निवृत हो जाएंगे। संघ ने विधायक और संसदीय सचिव उपाध्याय से ये भी मांग रखी कि नवीन उत्कृष्ट अग्रेंजी माध्यम स्कूल की भेट हिन्दी माध्यम के स्कूल न बने जिसे छात्र और शिक्षक के हित न प्रभवित हो उन्हें अस्थिर कर दूसरी जगह शिफ्ट न किया जाए। इससे स्वीकृत सेटअप समाप्त होने पर पदोन्नति के अवसर भी कम होंगे।

शासन के अधोसंरचना विकास के लिए करोड़ों रुपए खर्च पर स्कूल के अधिकतम संसाधन का उपयोग हिन्दी माध्यम स्कूल उसी बिल्डिंग में दूसरी पाली में लगाने से हिन्दी माध्यम के बालिका और बालक को गुणवततापूर्ण शिक्षा और पूर्ण सुविधा युक्त स्कूल का लाभ मिलेगा। प्रतिनिधि मंडल को उपाध्याय ने कहा कि वे मुख्यमंत्री से संघ के सदस्यों से मुलाकात कराने और इस पर आवश्यक पहल करने की बात कही।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang