Saturday, February 4, 2023

कोरोना से मौतों की संख्या छिपा रहा है चीन, संख्या बहुत अधिक पर कम दर्ज : WHO

चीन 12 जनवरी 2023: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्पष्ट तौर पर कहा कि चीन कोरोना से मरने वालों की संख्या को छिपा रहा है।चीन पर कोरोना को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो चुके हैं। जबसे कोरोना चीन में आया है, उसके बाद से कई बार चीन पर सही आंकड़े और जानकारी साझा नहीं करने का आरोप लग चुका है।चीन ने कोविड 19 से हुई मौतों के आंकड़े छिपाने के लिए इसके मानदंड ही बदल दिए हैं। लगातार बढ़ते संक्रमित मरीजों की वजह से अस्पतालों की कमी पड़ गई है।चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों पर पाबंदी लगा दी है।

केरखोव के अनुसार जो जानकारी चीन की ओर से उपलब्ध करवाई गई है, उसमें बहुत सी खामियां हैं। चीन एक बार फिर कोविड की चपेट में आ गया है, उधर चीन ने इस बात से इनकार किया है कि कोरोना संक्रमण से हुई मौतों का आंकड़ा छिपाया गया है। उधर डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों का मानना है कि चीन साफतौर पर यह बताने से बच रहा है कि देश में कोविड से कितनी मौतें हुई हैं।

चीन ने जीरो कोविड नीति को पिछले महीने लागू किया है। तीन साल तक कोरोना पाबंदी के बाद एकदम से यह फैसला लिया गया और जिसकी वजह से कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से फैला और अस्पतालों में मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई, अंतिम संस्कार के लिए शवों की संख्या काफी बढ़ गई। लेकिन चीन के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक पिछले महीने चीन में कोरोना से सिर्फ 37 लोग मारे गए हैं।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang