Connect with us

देश-विदेश

गलवान में PLA सैनिकों की मौत से बौखलाए चीनी, भारतीय दूतावास को कर रहे टारगेट, ऐसे निकाल रहे भड़ास

Published

on

Share This Now :

गलवान खूनी संघर्ष की सच्चाई को आठ महीने तक छिपाने के बाद आखिरकार चीन ने कबूल कर लिया कि उस खूनी झड़प में उसके भी चार सैनिक मारे गए थे और एक रेस्क्यू के दौरान मरा था। पीएलए की सेना की मौत को लेकर ड्रैगन के इस खुलासे के बाद चीन में बवाल मच गया है, चीनी लोग बौखलाए गए हैं और अब वह हेट मैसेज, अपशब्द व गाली-गलौज पर उतर आए हैं। इतना ही नहीं, वहां की सोशल मीडिया में भारत विरोधी संदेशों की बाढ़ आ गई है और अपनी खीच उतारने के लिए चीनी सोशल मीडिया यूजर्स अब बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास के सोशल मीडिया अकाउंट को निशाना बना रहे हैं। बता दें कि गलवान घाटी हिंसा में भारत के 20 जवान शहीद हुए थे, वहीं चीन ने अपने सैनिकों की मरने की बात को आठ महीने तक दबाए रखा, जिसे लेकर भी वहां के लोगों में काफी रोष है।

 

गलवान घाटी हिंसा को लेकर चीन के खुलासे के बाद चीन में भारतीय दूतावास के वीवो अकाउंट ( ट्विटर की तरह वाला अकाउंट) को अपमानजनक संदेशों से टारगेट किया जा रहा है। बता दें कि पीएलए डेली न्यूजपेपर में शुक्रवार को चीन ने दावा किया कि उसके चार सैनिक मारे गए थे और एक घायल हुआ था, जो बाद में रेस्क्यू के दौरान मर गया। इस खुलासे के बाद चीन के लोग काफी भावनात्मक हो गए हैं और चीनी सरकार पर अपनी बौखलाहट और खीझ उतारने की बजाय भारतीय दूतावास के वीवो अकाउंट पर गाली-गलौज कर रहे हैं और अपमानजनक संदेशों से टारगेट कर रहे हैं।

चीनी सैनिकों के मारे जाने की खबर के बाद वहां के नागरिकों में इमोशन अपने हाई लेवल पर है। चीन की सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पीएलए के सैनिकों के बारे में अपमानजनक टिप्पणी प्रकाशित करने के लिए एक व्यक्ति को नानजिंग शहर में गिरफ्तार किया गया था। बता दें कि इस खुलासे के बाद चीन ने चालाकी दिखाते हुए गलवान संघर्ष के कई वीडियो भी जारी किए। शुक्रवार को पिछले साल जून में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गाल्वान घाटी में हुई झड़प के कई कथित वीडियो कई वेबसाइटों पर अपलोड किए गए और इन्हें लाखों लोगों ने देखा। हालांकि, इनमें से किसी भी वीडियो में यह दावा नहीं किया गया है कि भारत के 20 जवान शहीद हुए हैं।

 

गलवान संघर्ष में मारे गए चारों चीनी सैनिकों की तस्वीरें वहां की सोशल मीडिया पर वायरल हैं। इस दौरान चीनी नागरिकों की ओर से तीखी प्रतिक्रिया भी देखने को मिल रही है। चीनी सैनिकों के मरने से वहां के लोगों में गुस्सा इसलिए भी है क्योंकि वहां के लाखों-करोड़ों लोगों ने दशकों बाद अपने सैनिकों को मरते हुए देखा है। यही वजह है कि उनका दुख सामने आ रहा है।

 

चीनी सैनिकों की मौत के बाद से चीन में यूनिवर्सिटी-कॉलेजों में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जा रहा है और मृतक सैनिकों की तस्वीरें लगाईं जा रही हैं। हालांकि, चीनी सरकार पर युवाओं के निशाने पर है। वहां के लोग यह सवाल पूछ रहे हैं कि सरकार ने आखिर इतने दिनों तक यह बात क्यों छिपाई। इन सवालों का जवाब देने के लिए चीन सरकार की ओर उसका मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स सामने आया है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के भोंपू कहे जाने वाले ग्लोबल टाइम्स ने अपने संपादकीय में यह बताया है कि आखिर इस सूचना को आठ महीने तक क्यों छिपाया गया।

 

ग्लोबल टाइम्स लिखता है, ‘पिछले साल गलवान घाटी में जो हिंसा हुई थी, उस समय तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए हताहतों का खुलासा करने से बचना सीमा की स्थिति की स्थिरता के लिए अधिक अनुकूल था। ग्लोबल टाइम्स के संपादकीय में कहा गया है कि अब जबकि सीमा गतिरोध का दौर समाप्त हो गया है, हमें चीनी सैनिकों (ग्लोबल टाइम्स ने नायक करार दिया है) के कामों को सार्वजनिक करना चाहिए ताकि सभी चीनी लोग उनके बलिदान को समझ सकें और उनकी प्रशंसा कर सकें।

ग्लोबल टाइम्स यह भी लिखता है कि चीन ने गलवान झड़प के पहले किसी विदेशी सेना के साथ संघर्ष में अपने सैनिकों का बलिदान नहीं देखा है। 1995 और 2000 के बाद जन्म लेने वाले युवा सैनिकों के बलिदान ने देश को झकझोर दिया है। यही वजह है कि चीनी लोगों में इस खुलासे के बाद कुछ ज्यादा ही आक्रोश और झल्लाहट है जो भारतीय दूतावास को गाली देकर निकाल रहे हैं। बता दें कि चीन के पांच सैनिकों की मरने का दावा भी झूठा प्रतीत होता है, क्योंकि भारत समेत दुनियाभर की कई एजेंसियों ने दावा किया है कि चीन के चालीस से अधिक सैनिक गलवान संघर्ष में मारे गए थे।

Share This Now :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CORONA VIRUS

फेस्टिव सीजन में कोरोना पर काबू बरकरार, एक दिन में मिले महज 15,906 नए मामले; एक्टिव केस भी घटे

Published

on

File Photo
Share This Now :

National Desk : त्योहारी सीजन के बीच देश में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के 15 हजार 906 नए मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि, कोरोना के नए मामले अभी कंट्रोल में हैं लेकिन कुछ राज्यों में बढ़ते आंकड़े चिंता बढ़ा रहे हैं। राहत की बात यह है कि कोरोना से ठीक होने वालों की दर यानी रिकवरी रेट लगातार अपने उच्चतम स्तर पर बना हुआ है। मौत के आंकड़े बीते दिन की तुलना में कम जरूर हुए हैं लेकिन यह अभी भी 5 सौ पार हैं। पिछले 24 घंटे में देश के अंदर कोरोना से 561 मौतें दर्ज की गई हैं।

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, फिलहाल देश में कोरोना रिकवरी रेट 98.17 फीसीद है, जो मार्च 2020 के बाद से सबसे ज्यादा है। वहीं, पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना के 16 हजार 479 मरीज ठीक हुए हैं। इसके बाद अब देश में कोरोना से ठीक होने वालों का कुल आंकड़ा 3 करोड़ 35 लाख 48 हजार 605 पर पहुंच गया है।

वहीं, भारत में अब कोरोना के सिर्फ 1 लाख 72 हजार 594 मरीज ही बचे हैं, जो बीते 235 दिनों में सबसे कम हैं। साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट भी 30 दिनों से 2 फीसदी के नीचे है। फिलहाल यह 1.23 प्रतिशत पर है। एक्टिव मरीज भी देश में कुल आए मामलों का सिर्फ 0.51 फीसदी ही रह गया है।

देशभर में अभी तक कोरोना वैक्सीन की 102.10 करोड़ डोज दी जा चुकी है। भारत में इसी साल 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था।

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

UP : फैजाबाद रेलवे स्टेशन अब अयोध्या कैंट, BJP सांसद के प्रस्ताव पर रेलवे बोर्ड ने दी मंजूरी

Published

on

Share This Now :

लखनऊ : अब फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नया नाम अयोध्या कैंट कर दिया है। भाजपा के सांसद लल्लू सिंह के प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। दरअसल शनिवार को वाराणसी पहुंचे लखनऊ के डीआरएम ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फैजाबाद स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट होगा। अयोध्या, अयोध्या कैंट और रामघाट स्टेशनों को विकसित भी किया जाएगा। डीआरएम का कहना है कि इससे अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं को आसानी होगी। डीआरएम ने बताया कि रेलवे की ओर से अयोध्या के स्टेशनों को कुछ इस तरह विकसित करने की योजना बन रही है कि स्टेशन से ही श्रदालुओं को अयोध्या के धार्मिक महत्व का एहसास हो सके।

आपको बता दें कि वाराणसी के मंडुवाडीह और इससे सटे चंदौली जिले के मुगलसराय स्टेशन का नाम बदला जा चुका है। मंडुवाडीह को बनारस और मुगलसराय स्टेशन को अब पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के नाम से जाना जाता है। इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने के बाद यहां के भी कई स्टेशनों का नाम बदला गया है। इलाहाबाद जंक्शन का नाम प्रयागराज जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन का नाम प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागराज घाट का नाम परिवर्तित कर प्रयागराज संगम कर दिया गया है।

इन स्टेशनों का बदला है नाम:
तब                        अब
वाराणसी का मंडुवाडीह स्टेश          बनारस स्टेशन
चंदौली जिले के मुगलसराय स्टेशन     पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन
इलाहाबाद जंक्शन                          प्रयागराज जंक्शन
इलाहाबाद सिटी स्टेशन                   प्रयागराज रामबाग
इलाहाबाद छिवकी                            प्रयागराज छिवकी
प्रयागराज घाट                                 प्रयागराज संगम

Share This Now :
Continue Reading

राज्य एवं शहर

​​​​​​​CG : बेमेतरा में कार और ऑटो में भीषण टक्कर : भिलाई लौट रहा था परिवार, 3 की मौत और 8 घायल

Published

on

Share This Now :

​​​​​​​बेमेतरा : छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में कार और ऑटो रिक्शा के बीच हुई टक्कर में एक महिला समेत तीन लोगों की मौत हो गई जबकि आठ अन्य घायल हुए हैं।

बेमेतरा जिले के पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि जिले के साजा थाना क्षेत्र के अंतर्गत बुडेरा गांव के करीब शुक्रवार देर रात कार और ऑटो रिक्शा के बीच हुई टक्कर में कार चालक परमेश्वर सेन (36 वर्ष) तथा ऑटो रिक्शा सवार बहादुर दास (55 वर्ष) और गीता मानिकपुरी (55 वर्ष) की मौत हो गई है। इस घटना में आठ लोग घायल हुए हैं। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि भिलाई निवासी मानिकपुरी परिवार शोक के कार्यक्रम में शामिल होने ठाठापुर गांव गया था। वापसी के दौरान वह एक ऑटो रिक्शा में सवार होकर भिलाई के लिए निकले थे। जब वे बुडेरा गांव के करीब पहुंचे तब सामने से आ रही जाइलो कार और ऑटो रिक्शा के बीच टक्कर हो गई।

उन्होंने बताया कि इस घटना में बहादुर दास और गीता की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि कार चालक परमेश्वर सेन समेत नौ अन्य घायल हो गए। उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची तथा शवों और घायलों को अस्पताल भेजा। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र साजा में भर्ती कराया गया तथा कार चालक परमेश्वर और गंभीर रूप से घायल दो अन्य लोगों को बेहतर इलाज के लिए रायपुर भेजा जा रहा था, लेकिन रास्ते में ही परमेश्वर की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है तथा घटना की जांच की जा रही है।

Share This Now :
Continue Reading

Advertisement



Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

CORONA VIRUS14 hours ago

कोरोना : छत्तीसगढ़ में 28 नए मामलों की पुष्टि, 12 मरीज़ हुए रिकवर, देखिए जिलेवार आंकड़ा

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज 28 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार बीते...

Career15 hours ago

CG : सीएम ने चयनित सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति के लिए सत्यापन प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करने अधिकारियों को दिए निर्देश

रायपुर : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने सहायक प्राध्यापक परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति के संबंध में पुलिस सत्यापन...

Special News16 hours ago

वैक्सीनेशन में छत्तीसगढ़ का रायगढ़ जिला देश भर में टॉप पर, CM बघेल ने दी बधाई

रायपुर, रायगढ़ : कोरोना महामारी से बचाव के लिए तेजी से हो रहे वैक्सीनेशन कार्य में छत्तीसगढ़ का रायगढ़ जिला...

राज्य एवं शहर17 hours ago

CG : स्वतंत्रता आंदोलन के सरोकारों को अक्षुण्ण रखने के साथ ही समाज हित में सूचनाओं का रचनात्मक प्रयोग न्यू मीडिया की चुनौती : सीएम भूपेश

मुख्यमंत्री ’न्यू इंडिया का न्यू मीडिया’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी एवं प्रदेश पत्रकार यूनियन के अलंकरण समारोह में शामिल...

राज्य एवं शहर17 hours ago

​​​​​​​CG : बेमेतरा में कार और ऑटो में भीषण टक्कर : भिलाई लौट रहा था परिवार, 3 की मौत और 8 घायल

​​​​​​​बेमेतरा : छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में कार और ऑटो रिक्शा के बीच हुई टक्कर में एक महिला समेत तीन...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Special News2 days ago

CG : लाइलाज प्रोजेरिया बीमारी से जूझ रहे गरियाबंद के शैलेंद्र को एक दिन का कलेक्टर बनाया गया, IG-SP कान्फ्रेंस में बुलवाकर CM ने भी किया मुलाकात

देश-विदेश2 days ago

युद्ध अभी चालू है, हथियार न डालें, त्योहारों से पहले PM मोदी ने कोरोना को लेकर किया देश को सतर्क : देखें PM का संबोधन 

राज्य एवं शहर1 week ago

CG : जशपुर में तेज रफ्तार गांजे से भरी कार ने दुर्गा विसर्जन की झांकी में भीड़ को रौंदा, 1 की मौत, कई की हालत नाजुक

Country News Today Exclusive2 weeks ago

CG : तीसरी बटालियन के अधिकारी व जवानों द्वारा नहीं देखा जा सका नदी किनारे कचरों का ढेर, जुटकर किया गया सफाई अभियान

Special News2 weeks ago

CG में खुला राम वन गमन मार्ग, शंकर महादेवन के बोलो राम-राम गीत पर थिरक उठे CM, मानस मण्डली में बघेल ने स्वयं बजाया खंजरी : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Festival & Fastings1 hour ago

करवा चौथ आज, आठ साल बाद बन रहा खास संयोग, नोट कर लें पूजा- विधि, नियम और चांद निकलने का समय

आस्था डेस्क : करवा चौथ (करक चतुर्थी) रविवार 24 अक्टूबर को है। इस बार आठ सालों के बाद विशेष संयोग बन...

Special News2 days ago

CG : लाइलाज प्रोजेरिया बीमारी से जूझ रहे गरियाबंद के शैलेंद्र को एक दिन का कलेक्टर बनाया गया, IG-SP कान्फ्रेंस में बुलवाकर CM ने भी किया मुलाकात

मुख्यमंत्री के साथ शैलेन्द्र को भी मिला ‘गार्ड ऑफ ऑनर‘ अपने हाथों से खिलाई मिठाई, बगल में बिठाकर फोटो भी...

Festival & Fastings5 days ago

Eid Milad-un-Nabi Mubarak : आज हैं ईद मिलाद-उन-नबी, जानें इस दिन का महत्व और इतिहास

National Desk : दुनिया भर में आज मिलाद उन-नबी (Eid Milad 2021) का त्योहार मनाया जा रहा है. इस्लाम धर्म...

Special News5 days ago

IANS C वोटर ने CG के CM भूपेश बघेल को बताया देश में सबसे अच्छा सीएम, कल्याणकारी योजनाओं के कारण मिली लोकप्रियता

सर्वे में सभी मुख्यमंत्रियों के बीच श्री बघेल को मिली सर्वोच्च रेटिंग सतत् विकास के लक्ष्यों में लैंगिक समानता के...

Festival & Fastings7 days ago

CG : रायपुर जिला प्रशासन ने Eid Milad Un Nabi के लिए जारी किया दिशानिर्देश, इन जुलूस, रैली सहित इन चीजों पर लगी पाबंदी

रायपुर : ईद मिलादुन्नबी को लेकर रायपुर जिला प्रशासन ने गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के अनुसार ईद मिलादुन्नबी के दौरान...

Advertisement

Trending