Saturday, February 4, 2023

क्रिस हिपकिंस बने न्यूजीलैंड के 41वें प्रधानमंत्री,जेसिंडा अर्डर्न की हुई विदाई

वेलिंगटन 25 जनवरी 2023: लेबर पार्टी के नेता क्रिस हिपकिंस ने निवर्तमान प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न के इस्तीफे के कुछ दिनों बाद बुधवार को एक औपचारिक समारोह में न्यूजीलैंड के 41वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। जेसिंडा अर्डर्न ने आज सुबह बतौर प्रधानमंत्री आखिरी बार न्यूजीलैंड की संसद पहुंची, वहां से वह सीधे गवर्नमेंट हाउस गईं, जहां उन्होंने अपना इस्तीफा सौंपा। कारमेल सेपुलोनी ने बतौर डिप्टी प्रधानमंत्री पद संभाला। पद संभालने के बाद हिपकिंस ने संकेत दिए हैं कि बढ़ती महंगाई से निपटना उनकी कैबिनेट की प्राथमिकता होगी।

हिपकिंस और होने वाले उप प्रधानमंत्री कार्मेल सेपुलोनी शपथ ग्रहण समारोह के लिए स्थानीय समयानुसार लगभग 11.20 बजे वहां पहुंचे. हिपकिंस ने महंगाई और महामारी से निपटने का संकेत दिया है और बताया कि उनके मंत्रिमंडल के लिए यह सर्वोच्च प्राथमिकता होगी. हिपकिंस पहली बार 2008 में संसद के लिए चुने गए थे और नवंबर 2020 में उन्हें कोविड-19 के लिए मंत्री नियुक्त किया गया था. वह पुलिस, शिक्षा और सार्वजनिक सेवा मंत्री भी थे

इससे पहले बीते दिनों जेसिंडा अर्डर्न ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने का ऐलान कर सभी को चौंका दिया था। जेसिंडा अर्डर्न के इस्तीफे के बाद न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारों के नाम की चर्चा शुरू हो गई थी। जिसमें बाजी क्रिस हिपकिंस के हाथ लगी। अपने इस्तीफे का ऐलान करते हुए जेसिंडा अर्डर्न ने कहा कि वह जानती हैं कि प्रधानमंत्री का पद काफी जिम्मेदारी और समर्पण मांगता है लेकिन अब वह इसके साथ न्याय नहीं कर पा रही हैं, इसलिए पद से हट रही हैं लेकिन कई साथी हैं, जो इस जिम्मेदारी को बखूबी निभा सकते हैं।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang