Connect with us

राज्य एवं शहर

CM भूपेश ने खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय रायपुर समेत 5 नए उद्यानिकी महाविद्यालयों का किया शुभारंभ, नवीन कृषि विज्ञान केंद्र का भी किया लोकार्पण

Published

on

Share This Now :

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय रायपुर सहित 4 नए उद्यानिकी महाविद्यालयों साजा (बेमेतरा जिला), अर्जुन्दा (बालोद जिला), धमतरी, जशपुर और लोरमी कृषि महाविद्यालय (जिला मुंगेली) और नवीन कृषि विज्ञान केन्द्र कोण्डागांव का शुभारंभ किया।

3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य स्थापना के समय छत्तीसगढ़ में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय सहित केवल 01 कृषि महाविद्यालय था। आज कृषि, उद्यानिकी के 46 महाविद्यालय, 08 अनुसंधान केंद्र एवं 27 कृषि विज्ञान केंद्र इस विश्वविद्यालय के अंतर्गत काम कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ के उत्तर में बलरामपुर से लेकर दक्षिण में सुकमा तक कृषि शिक्षा, अनुसंधान एवं प्रसार का एक मजबूत नेटवर्क तैयार हो गया है। राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक विकास के लिए कृषि और उससे जुड़ी गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए कृषि महाविद्यालयों एवं कृषि विज्ञान केंद्रों को शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में शामिल किया गया है। इसका लाभ किसानों को उन्नत तकनीक से खेती करने में और कृषि से संबद्ध आर्थिक गतिविधियों को विकसित करने में मिलेगा जिससे हमारे किसानों और ग्रामीणों का जीवन स्तर ऊंचा उठेगा। उनकी आर्थिक-समाजिक स्थिति और सुदृढ़ होगी।

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के 35वें स्थापना दिवस पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री बघेल ने प्रदेश के कृषि महाविद्यालयों, कृषि विज्ञान केन्द्रों और नवीन कृषि महाविद्यालयों में 115 करोड़ रूपए की लागत के अधोसंरचना विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने इनमें से 46 करोड़ 67 लाख रूपए की लागत के कार्यों का लोकार्पण और 63 करोड़ 10 लाख रूपए की लागत के कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास किया।

इन कार्यों में कृषि महाविद्यालयों के भवन, बालक-बालिका छात्रावास, अनुसंधान केन्द्र, हाइटेक नर्सरी, सीड प्रोसेसिंग भवन, हैचरी, कृषि विज्ञान केन्द्रों में प्रशासनिक भवन और कृषक छात्रावास निर्माण के कार्य शामिल हैं। सीएम बघेल ने इस अवसर पर इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय द्वारा तैयार किए गए डिजिटल कृषि पंचांग और कृषि दर्शिका-2021 का विमोचन भी किया।

मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में कृषि और जलसंसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया, विधायक अमितेश शुक्ला, देवव्रत सिंह, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. एम. गीता, मुख्यमंत्री के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एस. के.पाटिल और कुल सचिव प्रभाकर सिंह उपस्थित थे। इस प्रदेश व्यापी कार्यक्रम में 12 मंत्री और 21 विधानसभा क्षेत्रों के विधायक सहित विभिन्न कृषि महाविद्यालयों और कृषि विज्ञान केन्द्रों के वैज्ञानिक, शिक्षक और विद्यार्थी भी जुड़े।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज 14 कृषि महाविद्यालयों, छात्रावासों एवं कृषि विज्ञान केंद्रों के भवनों का भी लोकार्पण हुआ है। ये सभी भवन लगभग 47 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुए हैं। जिन कृषि महाविद्यालयों में महाविद्यालय-भवन एवं छात्रावास नहीं थे, उनके लिए हमने राशि की स्वीकृति दी है। इन महाविद्यालयों, छात्रावासों, कृषि विज्ञान केंद्रों के भवनों एवं कृषक छात्रावासों के लिए लगभग 63 करोड़ रुपए के कार्यों का शिलान्यास किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि घोषणा-पत्र में उद्यानिकी और वानिकी को बढ़ावा देने का वादा किया था। इसी को मूर्त रूप देने के लिए महात्मा गांधी के नाम पर उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय की स्थापना की है। इस विश्वविद्यालय के लिए पदों की स्वीकृति भी दे दी गई है। पिछले 02 वर्षों में हमने सुकमा एवं कोंडागांव में 02 नए कृषि विज्ञान केंद्र प्रारंभ करने पहल की है, जिन्हें भारत सरकार से स्वीकृति भी प्राप्त हो चुकी है। आज इनमें से कोंडागांव में कृषि विज्ञान केंद्र का शुभारंभ किया गया है। हमारा प्रयास है कि इसी वर्ष गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही एवं साजा में भी नये कृषि विज्ञान केंद्र प्रारंभ हो जाएं, इसके लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के कृषकों को कृषि में लगने वाली लागत के आंकलन के लिए पहले कोई केंद्र नहीं था। इस वर्ष से छत्तीसगढ़ में किसानों की लागत का अध्ययन करने के लिए एक केंद्र विश्वविद्यालय में प्रारंभ किया जा रहा है। इसके लिए 25 पदों की स्वीकृति भी प्राप्त हो चुकी है। उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण शासन की प्राथमिकता वाला क्षेत्र है। इस वर्ष न केवल खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय प्रारंभ किया है, वरन इस महाविद्यालय तथा कृषि विज्ञान केंद्र जगदलपुर के लिए साढ़े पांच करोड़ रुपए की लागत से फूड प्रोसेसिंग इक्यूबेशन सेंटर भी प्रारंभ किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कृषि शिक्षा के विस्तार पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। पिछले 02 वर्षों में हमने 08 महाविद्यालय स्थापित किए हैं। इस वर्ष हम 08 नये महाविद्यालय खोलने जा रहे हैं। कृषि की शिक्षा में बच्चों के रुझान को देखते हुए हमने प्रवेश क्षमता में भी वृद्धि की है। पिछले 02 वर्षों में लगभग 20 प्रतिशत सीट की वृद्धि की गई है। अगले वर्ष से प्रवेश क्षमता में 10 प्रतिशत की और वृद्धि की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा सुराजी गांव योजना के तहत राज्य में 7 हजार से अधिक गोठानों का निर्माण किया जा रहा है। 4 हजार से ज्यादा गोठान सक्रिय भी हो चुके हैं। 325 गोठानों को कृषि महाविद्यालयों एवं कृषि विज्ञान केंद्रों द्वारा गोद लिया गया है, जिनमें वैज्ञानिकों द्वारा वर्मी कंपोस्ट निर्माण, मशरूम उत्पादन, बटेर पालन, कड़कनाथ मुर्गी पालन, सब्जियों-फूलों की खेती का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बाड़ी विकास के तहत विश्वविद्यालय द्वारा लगभग 8000 बाडि़यों का विकास किया जा रहा है।

कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता छत्तीसगढ़ में कृषि, उद्यानिकी और वानिकी क्षेत्र का विकास करना है। पिछले दो वर्षो में 8 नए कृषि महाविद्यालय प्रारंभ किया गया है। छत्तीसगढ़ के विकास में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में जब कोविड के कारण देश में आर्थिक गतिविधियां ठप थी। छत्तीसगढ़ का सौभाग्य रहा कि सारी बाधाओं के बाद भी किसानों, मजदूरों और वनांचल के रहवासियों को आर्थिक गतिविधियों से जोड़े रखा। दो वर्षो में विश्वविद्यालय ने 34 नई प्रजातियों के बीज विकसित किए। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एस.के. पाटिल ने स्वागत भाषण दिया और विश्वविद्यालय की गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम में कृषि मंत्री ने धान की सुगंधित प्रजातियों को जिलेवार दर्शाता “धान से धनी छत्तीसगढ़” का नक्शा स्मृति चिन्ह के रूप में मुख्यमंत्री को भेंट किया।

Share This Now :

क्राइम

लाखों की लकड़ी जब्त, पिकअप वाहन के साथ 4 तस्कर पकड़ाए

Published

on

Share This Now :

जशपुर 3 अक्टूबर 2022: जिले में वन विभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है। जानकारी के मुताबिक वन अफसरों ने लकड़ी तस्करों पर शिकंजा कसा है। इस कार्रवाई में 4 तस्करों की गिरफ्तारी हुई है। साथ ही पिकअप के साथ लाखों की लकड़ी जब्त की गई है। इस मामले में वहां के स्थानीय लोगों का कहना है कि लकड़ी की तस्करी बादलखोल वन अभ्यारण्य से हो रही थी। जिसकी सूचना वन विभाग को दी गई थी। जिस पर यह कार्रवाई की गई है। गिरफ्तार लकड़ी तस्करो से पूछताछ जारी है।

3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

वन विभाग की टीम सक्रिय – पखांजुर इलाके में पैंगोलिन तस्कर गिरफ्तार पैंगोलिन एक विलुप्त दुर्लभ प्रजाति का जानवर है। जो अफ्रीका व एशिया में पाया जाता है। इसकी अलग-अलग प्रजातियां भी हैं। पैंगोलिन की हड्डियां और मांस की तस्करी अंतरराष्ट्रीय बाजार में होती है। जिसकी कीमत लाखों में है। इसके प्रयोग से यौनवर्धक दवाइयां भी बनाई जाती हैं।

Share This Now :
Continue Reading

राज्य एवं शहर

छत्तीसगढ़ में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 5 करोड़ से पार

Published

on

Share This Now :

रायपुर 3 अक्टूबर 2022: छत्तीसगढ़ में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा पांच करोड़ को पार कर गया है। कोविड-19 से बचाव के लिए प्रदेश भर में अब तक कुल पांच करोड़ दस हजार 332 टीके लगाए गए हैं। इनमें से दो करोड़ 24 लाख 49 हजार 317 टीके प्रथम डोज के रूप में, दो करोड़ दो लाख 65 हजार 722 द्वितीय डोज के रूप में और 72 लाख 95 हजार 293 टीके प्रिकॉशन डोज के तौर पर लगाए गए हैं।

3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक की 94 प्रतिशत आबादी को कोरोना से बचाव का दोनों टीका लगाया जा चुका है। वहीं 15 वर्ष से 18 वर्ष के 62 प्रतिशत किशोरों को इसका दोनों टीका लगाया जा चुका है। प्रदेश में 12 वर्ष से 14 वर्ष के 55 प्रतिशत बच्चों को भी इसकी दोनों खुराक दी जा चुकी है।

राज्य में 18 वर्ष से अधिक के एक करोड़ 85 लाख 13 हजार 230 नागरिकों, 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के दस लाख 21 हजार 128 किशोरों और 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के सात लाख 31 हजार 364 बच्चों को कोविड वैक्सीन की दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं। राज्य में 17 लाख 78 हजार 411 स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक के लोगों तथा 18 वर्ष से 59 वर्ष के 55 लाख 16 हजार 822 नागरिकों को प्रिकॉशन डोज भी लगाया जा चुका है।

Share This Now :
Continue Reading

क्राइम

डबल मर्डर से सनसनी: पति की घर में और पत्नी ,बच्चे का जंगल में मिला शव, पेड़ में टांग दिए लाश

Published

on

Share This Now :

अंबिकापुर 3 अक्टूबर 2022: सरगुजा में पति-पत्नी का संदिग्ध हालत में शव मिला है। वहीं गंभीर हालत में मिले उनके 10 वर्षीय बच्चे को उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

घटना मणिपुर चौकी अंतर्गत थोर गांव का है। जहां निवासरत आशाराम यादव का शव घर में मिला। वहीं उसकी पत्नी उर्मिला यादव का शव अर्धनग्न अवस्था में 40 किमी दूर उदयपुर थाना अंतर्गत मटकी जंगल में अर्द्धनग्न अवस्था में पेड़ पर लटका मिला। वहीं घर पर गंभीर हालत में मिले उनके 10 वर्षीय बच्चे को बेहतर उपचार के लिए रायपुर रेफर किया गया है।

दोहरे हत्या की सूचना मिलते ही आला अधिकारियों के साथ पुलिस की टीम मौके पर पहुंचकर जांच में जुट गई है। अधिकारियों के अनुसार, महिला की लाश भले ही अर्द्धनग्न मिली है, लेकिन प्रथम दृष्टया दुष्कर्म की आशंका नहीं नजर आ रही है। पोस्ट मार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद ही स्पष्ट कुछ कहा जा सकेगा।

Share This Now :
Continue Reading

RO-NO-12141/77

RO-NO-12111/80





RO-NO-12078/75

Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

क्राइम6 hours ago

लाखों की लकड़ी जब्त, पिकअप वाहन के साथ 4 तस्कर पकड़ाए

जशपुर 3 अक्टूबर 2022: जिले में वन विभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है। जानकारी के मुताबिक वन अफसरों...

राज्य एवं शहर6 hours ago

छत्तीसगढ़ में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 5 करोड़ से पार

रायपुर 3 अक्टूबर 2022: छत्तीसगढ़ में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा पांच करोड़ को पार कर गया है। कोविड-19 से बचाव...

क्राइम6 hours ago

डबल मर्डर से सनसनी: पति की घर में और पत्नी ,बच्चे का जंगल में मिला शव, पेड़ में टांग दिए लाश

अंबिकापुर 3 अक्टूबर 2022: सरगुजा में पति-पत्नी का संदिग्ध हालत में शव मिला है। वहीं गंभीर हालत में मिले उनके...

राज्य एवं शहर6 hours ago

CG स्वास्थ्य विभाग में बड़े पैमाने पर तबादला

रायपुर 3 अक्टूबर 2022: छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने बड़े पैमाने पर डॉक्टर्स का तबादला किया है। कई डॉक्टर्स इधर से...

राज्य एवं शहर6 hours ago

छत्तीसगढ़ को मिलेगी दो वंदे भारत ट्रेनें

बिलासपुर 3 अक्टूबर 2022: वंदे भारत ट्रेन के लिए बिलासपुर और छत्तीसगढ़ से लगे गोंदिया में कोचिंग डिपो का काम...

Advertisement

CONNECT WITH US :

राज्य एवं शहर4 days ago

कंट्री न्यूज़ टुडे आपको आज रुबरू करवा रहा है रायपुर निवासी क्ले आर्ट मास्टर आर्यन माट्टा जिनकी उम्र महज 14 वर्ष है पर उन्होंने इस छोटी उम्र में भी कलाकृति की बड़ी बुलंदियों को प्राप्त करने मे सफलता पाई है।

क्राइम6 days ago

CG कवर्धा में दो डिप्टी रेंजर गिरफ्तार : कार्रवाई के नाम पर मांग रहे थे 50 हजार रुपए

राज्य एवं शहर6 days ago

पर्यटन मंडल के होटलों में बिकेगी शराब:छत्तीसगढ़ आबकारी विभाग ने दी मंजूरी

राजनीति6 days ago

CM बघेल का बड़ा बयान, कहा – जल्द सुलझ जाएगा विवाद, राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव को लेकर कही ये बात

राज्य एवं शहर6 days ago

छत्तीसगढ़ में बड़ा फेरबदल:राज्य वन सेवा के 19 अफसरों का तबादला

Country News Today Exclusive1 month ago

MLNC Enactus के प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ द्वारा रियूजेबल कपड़े के डायपर उत्पादन से पर्यावरण बचाव के साथ-साथ मिला रहा रोजगार ; जानिए क्या है खासियत?

क्राइम1 month ago

शर्मनाक : रायपुर में नाबालिग ने की अमानवीयता की सारे हदें पार, 5 कुत्तों के ऊपर फेंका एसिड, 2 की मौत, वीडियो आया सामने

क्राइम1 month ago

CG BREAKING : रायपुर के तेलीबांधा तालाब में कूदकर आत्महत्या करने वाले युवक की लाश बरामद ; देखिए वीडियो

बॉलीवुड तड़का - Entertainment2 months ago

MMS Scandal : एमएमएस लीक कांड पर कच्चा बादाम फेम अंजली अरोरा की तीखी प्रतिक्रिया, अभद्र भाषा इस्तेमाल करते हुए कह डाली ये बात : देखिए वीडियो

राज्य एवं शहर2 months ago

CG : दुर्ग में शिवनाथ नदी खतरे के निशान से 15 फीट ऊपर, कई गांव डूबे, शहर में भी घुसा पानी, SDRF ने किया रेस्क्यू ; 4 साल पहले बना पुल धंसा : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Special News6 hours ago

जियो लॉन्च कर रहा ‘जियोबुक’, महज 15,000 रुपए में मिलेगा यह 4G इनेबल्ड लैपटॉप

मुंबई 3 अक्टूबर 2022: रिलायंस कंपनी अब अपना लैपटॉप लॉन्च करने जा रही है। इस लैपटॉप खासियत यह है महज...

Special News2 days ago

आज से हो रहा है बिग बॉस 16 का आगाज, जानें कब और कहां देख सकेंगे BB 16

मुंबई 1 अक्टूबर 2022: सलमान खान के कॉन्ट्रोवर्शियल रियलिटी शो बिग बॉस के 16वें सीजन का आज से आगाज हो रहा...

Special News3 days ago

पेट दर्द के लिए हींग है कारगर, इन समस्याओं में भी आती है काम

Asafoetida Is Effective In These Problems – दाल में छोंक लगाना हो या मूली के पराठों का स्‍वाद बढ़ाना हो, हींग...

Special News3 days ago

Vikram Vedha Review: एक्शन, रोमांच से भरपूर परफेक्ट मसाला फिल्म है ‘विक्रम वेधा’

बॉलीवुड वर्सेज साउथ इंडस्ट्री कितनी भी ट्रेंड कर ले लेकिन कहानियों के मामले में एक दूसरे से इंस्पायर होते रहे...

Special News3 days ago

बिग बॉस 16 में होगी इस मशहूर कपल की एंट्री, सलमान खान संग करेंगे धमाका

टीवी के चर्चित रियलिटी शो बिग बॉस 16 (Bigg Boss 16) को लेकर दर्शकों के बीच बेहतरीन उत्साह देखने को...

Advertisement
Advertisement

Trending