Monday, February 26, 2024

काफी समय से सुनने में हो रही थी दिक्कत, शख्स ने चेक कराया तो पता चला की 5 साल से फंसा है Earbuds

इंग्लैंड 17 नवम्बर 2022: आज से इस हाईटेक जमाने में हमें कई तरह के सुविधा मिलने लगा है। हेडफोन और Earbuds जैले कई तरह की चीजें आज हम इस्तेमाल करते हैं। यह वायरलेस डिवाइस जहां कई मायनों में काफी अच्छा है तो इसके कुछ खतरे भी हैं। खतरा भी ऐसा जो जान पे बन आए या आपकी सुनने की क्षमता भी खत्म कर दे। हाल ही में ऐसा ही एक मामला सामने आया है। जहां एक शख्स को कई दिनों तक सुनने में दिक्कत आने लगी, जिसके बाद चेकअप में जो पता चला उसे देशकर उसके होश उड़ गए।

इस वजह से गया कान के अंदर

रॉयल नेवी में काम करने वाले इंग्लैंड के विलिस ली 5 साल पहले परिवार से मिलने ऑस्ट्रेलिया जा रहे थे। फ्लाइट में एयरप्लेन के शोर से बचने के लिए उन्होंने कानों में Earbuds लगा लिया। जब वह ऑस्ट्रेलिया पहुंचे तो इयरबड को कान से निकालना भूल गए। धीरे-धीरे वह Earbuds उनके कान के अंदर घुस गया। इसके बाद विलिस ली को धीरे-धीरे उन्हें सुनने में दिक्कत होने लगी। शुरू में उन्हें लगा कि एविएशन इंडस्ट्री में लंबे समय से काम करने की वजह से उन्हें ठीक से सुनाई नहीं दे रहा है।

खुद ही चेक किया तो हकीकत का पता चला

इसके अलावा विलिस ली को यह भी लगा कि जवानी के दिनों में जब वह रग्बी खेला करते थे तो उनके कान में चोट लगी थी। हो सकता है कि उसी वजह से उन्हें सुनने में दिक्कत हो रही है। दिक्कत लगातार बढ़ने पर उन्होंने एंडोस्कोप किट खरीदी और घर पर ही कान को चेक करने का फैसला किया।

इस दौरान उन्हें पता चला कि कोई सफेद चीज उनके कान में फंसी हुई है। यह पता चलते ही बिना समय बर्बाद किए उन्होंने डॉक्टर से संपर्क किया। डॉक्टर ने उस Earbuds को बाहर निकाला तो उन्हें ठीक से सुनाई देने लगा। 5 साल तक उनके कान में Earbuds फंसा हुआ था।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang