Connect with us

Career

CM योगी का आदेश : उत्तरप्रदेश में अब 15 मई तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद, नहीं होगी कोई परीक्षा

Published

on

Share This Now :

लखनऊ : यूपी में अब कक्षा एक से 12वीं तक के स्कूल में 15 मई तक बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को यह आदेश टीम 11 के साथ बैठक में दिया। उन्होंने कहा कि इस अवधि में कोई परीक्षा भी न आयोजित हो। माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 20 मई के बाद आयोजित की जाएं। नई समय-सारिणी के लिए मई के पहले सप्ताह में विचार हो।

RO-NO-12078/75

july_2022_advt
advt1_july2022

उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिया कि पंचायत चुनावों में जुुटे कर्मचारियों की सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएं। कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन हो। मतदान कर्मियों के लिए मास्क, ग्लब्स, सैनिटाइजेशन आदि की पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि जिस तरह से कोविड-19 का संक्रमण फैल रहा है कि उससे दूसरे राज्यों से प्रवासी श्रमिकों की वापसी संभावित है। इसलिए सभी जनपदों में कोविड प्रोटोकॉल के हिसाब से क्वारन्टीन सेंटर संचालित हों।क्वारन्टीन सेंटरों में चिकित्सा सुविधाओं के साथ-साथ भोजन/शयन आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जनपदों में कोविड मरीजों के लिए बेड तथा ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। हर दिन इस स्थिति की जनपदवार समीक्षा की जाए। यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक जनपद में कोविड बेड, दवाओं, मेडिकल उपकरणों तथा ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता बनी रहे। प्रभारी मंत्रीगण अपने सम्बंधित जिलों की हर दिन समीक्षा करें। बेड की संख्या में और बढ़ोत्तरी के लिए तेजी से प्रभावी कार्यवाही की जाए। कोविड चिकित्सालयों में चिकित्साकर्मियों एवं मेडिकल संसाधन की व्यवस्था प्राथमिकता पर की जाए। टेस्टिंग कार्य पूरी क्षमता के साथ संचालित किया जाए। प्रदेश स्थित केन्द्रीय संस्थानों की प्रयोगशालाओं में उपलब्ध आरटीपीसीआर क्षमता का उपयोग करते हुए आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाए। इन संस्थानों की आवश्यकताओं के अनुरूप मैनपावर का भी प्रबन्ध किया जाए। कोविड जांच के लिए ट्रूनेट मशीनों का उपयोग करना उपयोगी होगा।

Share This Now :
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Career

छत्तीसगढ़ : वंदे मातरम से गूंजा मीडिया गुरुकुल ; आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर तिरंगा यात्रा का आयोजन

Published

on

Share This Now :

रायपुर : आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम को लेकर कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय रायपुर के जनसंचार एवं समाजकार्य विभाग द्वारा आज तिरंगा यात्रा व विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

RO-NO-12078/75

july_2022_advt
advt1_july2022

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में जनसंचार विभागाध्यक्ष डॉ. शाहिद अली उपस्थित रहे। उन्होंने अपने आतिथ्य उदबोधन में आजादी के 75 वें वर्ष के सफर को अत्यंत ही रोचक ढंग से विद्यार्थियों को संप्रेषित किया। साथ ही पत्रकारिता विश्वविद्यालय में उपलब्ध अवसरों से, विद्यार्थियों को देशसेवा के मार्ग की संभावनाओं पर चर्चा की।

डॉ. अली ने कहा कि देश में इस 75वें वर्ष की आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। हमारा विभाग भी इस महोत्सव को अकादमी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों से वर्षभर आयोजित करता रहेगा। जिससे विद्यार्थियों में राष्ट्र निर्माण के उद्देश्यों में सक्रिय भागीदारी पैदा हो सके।

इस कार्यक्रम में विभाग के प्रोफेसर डॉ. राजेंद्र मोहंती भी उपस्थिति रहे। उन्होंने अपने वक्तव्य के द्वारा वर्तमान युवा पीढ़ी को राष्ट्र सेवा हेतु नए प्रतिमान से रूबरू करवाया गया।

कार्यक्रम में शोधार्थियों एवं विद्यर्थियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। जिसमें शोधार्थी गायत्री सिंह ने अम्बेडकर की पत्रकारिता एवं रीतुलता तारक ने छत्तीसगढ़ी की पत्रकारिता का भारत की आजादी में योगदान पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम में बीएजेएमसी के छात्र आलोक कुमार ने, एमएएमसी के पीयूष शर्मा, रेणुका, सौरभ ने देशभक्ति गीतों एवं कविताओं की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में राष्ट्र ज्ञान आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतिस्पर्धा भी आयोजित की गई जिसमें अनेक विद्यर्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में तिरंगा यात्रा निकाली गयी जिसमें “हर घर तिरंगा घर घर तिरंगा” “भारतमाता की जय ” जैसे नारों से सम्पूर्ण विश्विद्यालय गूँज उठा। कार्यक्रम संचालन जनसंचार विभाग के विद्यार्थी बृजेश तिवारी एवं दामिनी साहू ने किया।

इस अवसर काफी संख्या में विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ ही सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, अतिथि प्राध्यापक व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Share This Now :
Continue Reading

Career

छत्तीसगढ़ के इस नवोदय विद्यालय में हुआ कोरोना विस्फोट, 50 से ज्यादा छात्र और स्टाफ पॉजिटिव, मचा हड़कंप  

Published

on

Share This Now :

महासमुंद : छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में सरायपाली केंद्रीय जवाहर नवोदय विद्यालय में एक साथ कोरोना के 56 केस मिलने के बाद हड़कंप मच गया है। जानकारी के अनुसार इन संक्रमितों में 2 स्टाफ के साथ 54 स्टूडेंट्स हैं। सोमवार को जिले में कुल 35 संक्रमितों की पुष्टि हुई थी, जिसमें 20 से अधिक संक्रमित मरीज इसी विद्यालय से मिले थे।

RO-NO-12078/75

july_2022_advt
advt1_july2022

इतनी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मिलने के स्कूल प्रबंधन में हड़कंप मचा है। सभी संक्रमित बच्चों को स्कूल में ही आईसोलेट किया गया है। वहीं अब प्रशासन ने एतिहात के तौर पर स्कूल को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है।

इधर स्वास्थ्य विभाग ने स्कूल में संक्रमित बच्चों के इलाज के लिए तीन डॉक्टरों की टीम को तैनात कर दिया है। डॉक्टरों की टीम छात्रों की देखभाल और आवश्यक दवाइयों देकर उपचार कर रही है। वहीं स्थानीय प्रशासन ने अन्य सभी बच्चों को जो कोरोना संक्रमित नहीं हुए हैं, उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उनके घर वापस भेजने के निर्देश जारी किया है।

स्कूल परिसर में कोरोना जांच शिविर

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार को स्कूल परिसर में कोरोना जांच शिविर का आयोजन किया। जहां एक साथ बड़ी संख्या में संक्रमितों की पुष्टि हुई। स्कूल के प्रिंसिपल प्रशांत रहाटे ने कहा कि कुछ दिन पहले कुछ बच्चे संक्रमित पाए गए, जिसके बाद सोमवार से लगातार सभी की जांच कराई गई, जिसमें 56 संक्रमित मिले हैं। जिनका उपचार चल रहा है और सभी एहतियात बरत रहे हैं।

250 से ज्यादा लोगों का हुआ कोरोना टेस्ट

जवाहर नवोदय विद्यालय महासमुंद में 273 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया, जिसमें 56 संक्रमितों की पुष्टि मंगलवार को 4 बजे तक हो पाई है। स्कूल परिसर में एक साथ कोरोना संक्रमित की पुष्टि होने से स्कूल प्रबंधन के साथ-साथ प्रशासन में भी हड़कंप मच गया और सोमवार के बाद मंगलवार को भी स्कूल के सभी स्टूडेंट्स व शिक्षकों व अन्य स्टाफ की कोरोना जांच की गई। अभी तक स्कूल के किचन में कार्य करने वाले और एक वार्डन के संक्रमित होने की जानकारी मिली है और बाकी सभी बच्चे हैं।

Share This Now :
Continue Reading

Career

प्रेरणा देने वाली कहानी : दृढ़ इच्छाशक्ति के दम पर दृष्टिहीन छात्रा यवनिका बनी हिदायतुल्ला नेशनल लॉ युनिवर्सिटी की टॉपर ; बेटी की पढ़ाई के लिए मां ने…

Published

on

चीफ जस्टिस आफ इंडिया और मुख्यमंत्री की मौजूदगी गोल्ड मेडल से किया गया सम्मानित
Share This Now :

रायपुर : मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता , हौंसलों से उड़ान होती है। ये कविता हम हमेशा ही सुनते आए हैं, लेकिन इसे चरितार्थ करके दिखाया है दिल्ली की रहने वाली एक दृष्टिहीन छात्रा यवनिका ने। यवनिका रायपुर के हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से बीएएलएलबी (आनर्स) 2021 बैच की टापर हैं और इन्होंने प्रोफेशनल एथिक्स में गोल्ड मेडल हासिल किया है। यवनिका को ये गोल्ड मेडल यूनिवर्सिटी के पांचवें दीक्षांत समारोह में चीफ जस्टिस आफ इंडिया की मौजूदगी में प्रदान किया गया।

RO-NO-12078/75

july_2022_advt
advt1_july2022

यवनिका दृष्टिहीन छात्रा हैं, लेकिन उन्होंने इसे कभी भी अपनी कमजोरी नहीं समझा, बल्कि उनके हौंसले उन्हें उड़ान भरने के लिए लगातार प्रेरित करते रहे। दिल्ली की रहने वाली यवनिका के पिता भारतीय रेल सेवा में अधिकारी हैं तथा मां स्पेशल एजुकेटर के तौर पर काम कर रही थीं। यवनिका ने फैसला लिया कि वो लॉ की पढ़ाई करेंगी। यवनिका ने रायपुर के हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया। यवनिका को कोई परेशानी ना हो इसके लिए उनकी मां ने अपनी नौकरी छोड़ दी और यवनिका के साथ ही रायपुर में पांच वर्ष तक रहीं।

अपने मंजिल को पाने मे यवनिका ने अपनी पूरी जान लगा दी और आखिरकार वो इसमें कामयाब भी हुईं। इतना ही नहीं यवनिका ने खुद के लिए नई मंजिल तय की है और इसे पाने के लिए वो नेशनल ला कालेज बंगलौर में एलएलएम कोर्स में एडमिशन लेकर पढ़ाई भी कर रही हैं। यवनिका का कहना है कि रायपुर की पांच साल की जर्नी में कालेज, फैकल्टी और साथी स्टूडेंट्स ने उसका बहुत सपोर्ट किया जिसके लिए वो हमेशा उनका आभारी रहेगी।

यवनिका का कहना है कि माता पिता धरती पर भगवान का रूप हैं और उनका आशीर्वाद है तो जीवन में किसी भी लक्ष्य को पाना नामुमकिन नहीं है। यवनिका ने हमेशा ही अपनी मेहनत और काबीलियत पर भरोसा रखा और अपने लक्ष्य को हासिल किया। यवनिका के जुझारू पन के सम्मान में उसे गोल्ड मेडल देते वक्त जीफ जस्टिस श्री एन वी रमणा तथा मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल समेत सभी अतिथि अपनी जगह पर खड़े होकर उनका उत्साह बढ़ाया।

Share This Now :
Continue Reading

RO-NO-12078/75

RO-NO-12078/75

Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

देश-विदेश2 hours ago

CG : विष्णु देव साय BJP प्रदेश अध्यक्ष पद से बेदखल, कांग्रेस ने साधा निशान ; विश्व आदिवासी दिवस पर बधाई देने के जगह, भाजपा ने आदिवासियों का किया  तिरस्कार : जावेद खान

दुर्ग-भिलाई : दुर्ग जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता जावेद खान ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर कटाक्ष किया...

राज्य एवं शहर4 hours ago

विश्व आदिवासी दिवस : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आदि विद्रोह सहित 44 महत्वपूर्ण पुस्तकों का किया विमोचन

आदि विद्रोह में स्वतंत्रता संग्राम के आदिवासी जननायकों की भूमिका का किया गया है वर्णन वन अधिकार के प्रति ग्राम...

राजनीति5 hours ago

बिग ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष बने अरुण साव ; राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सौंपी जिम्मेदारी

रायपुर : छत्तीसगढ़ से बड़ी खबर सामने आ रही है। बीजेपी (BJP) ने सूबे में प्रदेश अध्यक्ष बदल दिया है,...

CORONA VIRUS18 hours ago

छत्तीसगढ़ में सोमवार को कोरोना के 389 नए मरीज मिले, 447 हुए ठीक, 1 संक्रमित ने गवाई जान ; रायपुर मे 501 ऐक्टिव केस

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे सोमवार को  कोरोना के 389 नए मरीज़ मिले हैं। जिसमे सर्वाधिक राजधानी रायपुर से 59 और...

राज्य एवं शहर21 hours ago

छत्तीसगढ़ : यातायात पुलिस दुर्ग ने एक बार फिर ग्रीन कोरिडोर बनाकर गंभीर मरीज को 45 मिनट में रायपुर पहुंचाया

दुर्ग : दुर्ग पुलिस द्वारा सेक्टर-09 हॉस्पिटल भिलाई में भर्ती गंभीर मरीज के स्वास्थ्य में सुधार नही होने पर परिजनों...

Advertisement

CONNECT WITH US :

देश-विदेश2 hours ago

CG : विष्णु देव साय BJP प्रदेश अध्यक्ष पद से बेदखल, कांग्रेस ने साधा निशान ; विश्व आदिवासी दिवस पर बधाई देने के जगह, भाजपा ने आदिवासियों का किया  तिरस्कार : जावेद खान

राज्य एवं शहर4 hours ago

विश्व आदिवासी दिवस : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आदि विद्रोह सहित 44 महत्वपूर्ण पुस्तकों का किया विमोचन

राजनीति5 hours ago

बिग ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष बने अरुण साव ; राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सौंपी जिम्मेदारी

ज्योतिष9 hours ago

राशिफल 9 अगस्त : आज का दिन इन राशि वालों के लिए वरदान समान, जानिए मेष से लेकर मीन राशि का हाल

CORONA VIRUS18 hours ago

छत्तीसगढ़ में सोमवार को कोरोना के 389 नए मरीज मिले, 447 हुए ठीक, 1 संक्रमित ने गवाई जान ; रायपुर मे 501 ऐक्टिव केस

Special News7 days ago

छत्तीसगढ़ से पहली महिला लेफ्टिनेंट बनी वंशिका पांडे ; मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दी बधाई

खेल7 days ago

CWG 2022 : भारतीय मिक्स बैडमिंटन टीम को मिला सिल्वर मेडल ; CG के दुर्ग की आकर्षी कश्यप का भी रहा अच्छा प्रदर्शन

Special News3 days ago

आकर्षी कश्यप ने कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखाया खेल भावना ; पाक खिलाड़ी चोटिल हुर्ह तो दिलासा देते दिखी छत्तीसगढ़ की बेटी ; देखिए वीडियो

CORONA VIRUS7 days ago

छत्तीसगढ़ में आज 3 कोरोना संक्रमित की मौत, 595 नए मामले, 713 मरीज हुए स्वस्थ ; रायपुर और राजनांदगांव में सबसे अधिक नए केस

क्राइम4 days ago

छत्तीसगढ़ : रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव में ईडी का छापा ; ज्वेलर्स और सीए के ठिकाने पर पहुंची प्रवर्तन निदेशालय की टीम

Special News3 days ago

आकर्षी कश्यप ने कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखाया खेल भावना ; पाक खिलाड़ी चोटिल हुर्ह तो दिलासा देते दिखी छत्तीसगढ़ की बेटी ; देखिए वीडियो

Videos4 days ago

बिहार में सांड ने की ट्रेन की सवारी : आदमी ने अंदर ले जाकर बांधा, यात्रियों में मच गई भगदड़ ; वीडियो में जानिए वजह

राजनीति7 days ago

CG : रस्तोगी कॉलेज भिलाई के खिलाफ NSUI ने खोला मोर्चा ; कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन ; देखिए वीडियो रिपोर्ट

खेल7 days ago

CWG 2022 : भारतीय मिक्स बैडमिंटन टीम को मिला सिल्वर मेडल ; CG के दुर्ग की आकर्षी कश्यप का भी रहा अच्छा प्रदर्शन

देश-विदेश3 weeks ago

छत्तीसगढ़ पर्यटन : रायपुर से 70-80 KM से दूर गरियाबंद जिले के बरुका में चिंगरा पगार जल प्रपात के मनोरम दृश्य का वीडियो में लीजिए आनंद

Top 10 News

Must Read

Special News3 days ago

आकर्षी कश्यप ने कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखाया खेल भावना ; पाक खिलाड़ी चोटिल हुर्ह तो दिलासा देते दिखी छत्तीसगढ़ की बेटी ; देखिए वीडियो

बर्मिंघम : कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के दौरान विमेंस सिंगल्स के राउंड ऑफ 32 मुकाबले के दौरान पाकिस्तानी प्लेयर शहजाद चोटिल...

Special News6 days ago

दंतेवाड़ा में देवदूत बने डॉक्टर : हॉर्ट-रेट एवं रेस्पिरेट्री-रेट नहीं दिखाने वाले नवजात को डॉक्टर एवं अस्पताल स्टॉफ ने दिया नया जीवन

दंतेवाड़ा : प्रसव के बाद हॉर्ट-रेट एवं रेस्पिरेट्री-रेट नहीं दिखाने वाले नवजात को डॉक्टरों एवं एसएनसीयू स्टॉफ ने अपनी कोशिशों...

Special News7 days ago

छत्तीसगढ़ से पहली महिला लेफ्टिनेंट बनी वंशिका पांडे ; मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दी बधाई

नई दिल्ली, रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भारतीय थल सेना में छत्तीसगढ़ की पहली महिला लेफ्टिनेंट बनने पर वंशिका...

Festival & Fastings1 week ago

Happy Nag Panchami 2022 : नाग पंचमी पर शिव व सिद्धि योग का अद्भुत संयोग, जानें मुहूर्त व नाग देवता की संपूर्ण पूजा विधि

आस्था डेस्क : नाग पंचमी का त्योहार सावन मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाते हैं। इस साल...

Festival & Fastings1 week ago

CG : दुर्ग में हनुमान सेवा वाहिनी समिति के नेतृत्व में शिवनाथ नदी से जल लेकर कावड़ियों ने देव बालोद में किया शिव का जलाभिषेक ; विधायक देवेंद्र…

दुर्ग : दुर्ग जिले में हर बार की तरह भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करने कावड़ियों ने शिवनाथ नदी दुर्ग से...

Advertisement
Advertisement

Trending