Thursday, March 28, 2024

कोरोना वायरस ने दुनिया में फिर हाहाकार, फ्रांस और अमेरिका में मिले 2 लाख से ज्यादा नए मामले ; सावधानी जरूरी!


International Desk : पूरी दुनिया में एक हफ्ते में कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए हैं। राष्ट्रीय डेटाबेस पर आधारित समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, अत्यधिक ट्रांसमिसिबल वैरिएंट ओमिक्रॉन के चलते कई देशों में बड़ी संख्या में मामले दर्ज किए जा रहे हैं और 22 से 28 दिसंबर के बीच पिछले सप्ताह की तुलना में वैश्विक स्तर पर 37 प्रतिशत ज्यादा मामले दर्ज किए गए। ज्ञात हो कि कुछ ही समय पहले डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी थी कि कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट “बहुत अधिक” जोखिम पैदा करने वाला वायरस है और दुनिया के हेल्थ सिस्टम को प्रभावित कर सकता है।

यूरोप में कोरोना संकट

22-28 दिसंबर के बीच कुल 6.55 मिलियन मामले दर्ज किए गए, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मार्च 2020 में महामारी घोषित किए जाने के बाद से सबसे अधिक है। वायरस का सबसे बड़ा संकट इस समय यूरोप में देखा जा रहा है। एएफपी के मुताबिक यूरोप में कोरोना ने फिर एक बार हाहाकार मचा दिया है और सरकारों को अस्पतालों पर से लोड कम करने के लिए प्रतिबंधों को फिर से लागू करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। अध्ययनों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन से अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम कम है, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अभी भी सावधानी बरतने का आग्रह किया है। पिछले सात दिनों में यूरोप में 35 लाख से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें ब्रिटेन, फ्रांस, ग्रीस और पुर्तगाल सभी रोज बड़ी संख्या में मामलों दर्ज कर रहे हैं।

फ्रांस में 2 लाख से ज्यादा मामले 

यूरोपीय देश फ्रांस में 24 घंटे में कोविड-19 के 200,000 से अधिक मामले दर्ज किए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने बुधवार को कहा कि यह एक नया डेली रिकॉर्ड है। वेरन ने एक संसदीय सुनवाई में बताया कि मंगलवार को 179,807 मामले दर्ज किए थे लेकिन बुधवार को ये आंकड़ा 208,000 पहुंच गया। उन्होंने कहा, “मैं अब ओमिक्रॉन को एक लहर नहीं कहूंगा, मैं इसे एक सुनामी कहूंगा। पिछले कुछ दिनों में हम जो संख्या देख रहे हैं, उसे देखते हुए, हम एक लैंडस्लाइड की ओर बढ़ रहे हैं।” वेरन ने कहा कि लगभग 10 प्रतिशत फ्रांसीसी आबादी किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में थी जो वायरस से संक्रमित है, और यहां तक ​​कि टीकाकरण भी पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने में संभाव नहीं था। फ्रांस ने बुधवार को नाइटक्लबों को बंद करने की अवधि तीन सप्ताह और बढ़ा दी।

अमेरिका में एक दिन में रिकॉर्ड सबसे ज्यादा मामले

अमेरिका में मंगलवार को 265,427 नए कोविड-19 मामले सामले आए। इन नए मामलों ने अमेरिका में 252,000 दैनिक मामलों के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। लगभग एक साल पहले 11 जनवरी को 252,000 मामले रिपोर्ट किए गए थे। लेकिन मंगलवार 265,427 नए मामले आने से पुराना रिकॉर्ड टूट गया। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, नया रिकॉर्ड ऐसे समय में बना है जब पिछले महीने से अमेरिका और दुनिया भर में संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

मुश्किल गुजरेगी जनवरी 2022

ब्राउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डीन डॉ आशीष झा ने कहा, “जनवरी असल में बहुत मुश्किल गुजरने वाली है। और लोगों को सिर्फ एक महीने के लिए खुद को संभालना चाहिए, जहां बहुत सारे लोग संक्रमित होने वाले हैं।” एएफपी के मुताबिक, कोविड-19 से दुनिया भर में 5.4 मिलियन से अधिक लोग मारे गए हैं, लेकिन मौतों की संख्या घटकर औसतन 6,450 प्रति दिन रह गई है, जो अक्टूबर 2020 के बाद से सबसे कम है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang