Monday, January 30, 2023

कोरोना वायरस : केरल में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अनिवार्य…जानिए गाइडलाइंस

केरल,16 जनवरी 2023 : चीन समेत दुनिया के कई देशों में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए देश में भी तमाम तरह के उपाय किये जा रहे हैं. इसी कड़ी में केरल सरकार ने राज्य में सभी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है.

केरल सरकार की तरफ से जारी आदेश में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने की खातिर प्रभावी उपाय करने का भी निर्देश दिया है. इसके अलावा, सरकार ने दुकानों, थिएटरों और विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजकों को वायरस से लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हाथ धोने और सैनिटाइजर की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया.

देवसर वाली माता का मंगल पाठ एवं महाभण्डारे का आयोजन,हज़ारों श्रद्धालु होंगे शामिल

देश भर में कोविड-19 मामलों में वृद्धि होने की आशंकाओं के बीच जारी आदेश में कहा गया है कि यह निर्देश 12 जनवरी, 2023 से 30 दिनों की अवधि के लिए राज्य के सभी हिस्सों में लागू रहेगा.

देश में कोविड-19 के एक्सबीबी.1.5 वेरिएंट से संक्रमण के मामले बढ़कर 26 हो गए हैं. कोरोना का यही वेरिएंट अमेरिका में संक्रमण के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार है. ‘इंडिया सार्स-कोव-2- जीनोमिक्स कन्सोर्टियम’ (आईएनएसएसीओजी) ने कहा कि XBB.1.5 के मामले दिल्ली, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल समेत देश के 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मिले हैं. XBB.1.5 वेरिएंट ओमिक्रॉन XBB वेरिएंट से संबंधित है जो ओमिक्रॉन बीए.2.10.1 और बीए.2.75 का उपस्वरूपों का पुन:संयोजन है.

काम की खबर : Paytm पेमेंट बैंक को भारत बिल भुगतान परिचालन इकाई के रूप में काम करने की मंजूरी मिली

आईएनएसएसीओजी के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में ओमीक्रोन के उपस्वरूप बीए.7 के 14 मामले मिले हैं. इसी सबवेरिएंट की वजह से चीन कोविड महामारी से जूझ रहा है. बीए.7 का पश्चिम बंगाल में चार, महाराष्ट्र में तीन, हरियाणा व गुजरात में दो-दो और ओडिशा, दिल्ली एवं कर्नाटक में एक-एक मामला मिला है.

भारत में कोरोना संक्रमण के 114 नए मामले सामने आए, जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 2,119 रह गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. देश में संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 4,46,81,154 हो गई है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang