Friday, April 19, 2024

देश में फिर 20,000 के पार नए कोरोना मामले, पर एक्टिव मामलों में कमी से मिली राहत


National Desk : कोरोना संक्रमण के नए केसों की रफ्तार बीते दो दिनों से 20,000 से कम पर बनी हुई थी, जिसमें मामूली इजाफा हुआ है। हालांकि अब भी यह आंकड़ा रिकवर होने वाले लोगों के मुकाबले कम ही है। गुरुवार को सामने आए आंकड़ों के मुताबिक बीते एक दिन में देश भर में कुल 23,529 नए केस मिले हैं। इसके अलावा 28,718 लोग रिकवर हुए हैं और इस दौरान 311 लोगों की मौत हुई है। इस आंकड़े के साथ ही अब तक देश में मिले कुल कोरोना केसों की संख्या 3.33 करोड़ के पार पहुंच गई है। नए केसों के मुकाबले रिकवर होने वाले लोगों की संख्या ज्यादा होने के चलते एक्टिव मामलों में भी कमी देखने को मिल रही है।

कुल केसों के मुकाबले एक्टिव केसों का प्रतिशत देखें तो ऐसा लगता है कि देश कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जीत हासिल करता दिख रहा है। एक्टिव केसों का प्रतिशत फिलहाल 0.82% ही है, जो मार्च 2020 के बाद से सबसे कम है। देश में कुल एक्टिव मामले फिलहाल 2,77,020 ही हैं, जो बीते 195 दिनों में सबसे कम आंकड़ा है। इसके अलावा रिकवरी रेट भी तेजी से बढ़ते हुए 97.85% हो गया है। यह आंकड़ा मार्च 2020 के बाद से अब तक का सबसे अधिक है। वीकली पॉजिटिविटी रेट भी बीते 97 दिनों से 3 फीसदी से कम बना हुआ है। फिलहाल तो यह महज 1.74% ही है।

डेली पॉजिटिविटी रेट भी फिलहाल 1.56 फीसदी पर ही बना हुआ है। फेस्टिव सीजन से पहले कोरोना केसों की रफ्तार नियंत्रित रहना राहत का सबब है। इसके अलावा टीकाकरण की रफ्तार तेज होने से भी आने वाले दिनों में कोरोना के केसों में और कमी आने की उम्मीद बढ़ी है। फिलहाल देश में कोरोना के कुल 88.34 करोड़ से ज्यादा टीके लगे हैं। माना जा रहा है कि कोरोना के नियंत्रित रहने से इकॉनमी को भी उछाल मिलेगा और इस फेस्टिव सीजन रिकॉर्डतोड़ तेजी देखने को मिल सकती है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang