Friday, March 29, 2024

Cryptocurrency एक्‍सचेंज WazirX पर टैक्‍स चोरी के लिए 49.2 करोड़ रुपये का जुर्माना


  • WRX से होने वाले लेनदेन पर 18 फीसदी GST का भुगतान किया जाना था
  • वजीरएक्‍स की ओर से यह भुगतान नहीं किया गया
  • जांच में टैक्‍स चोरी के पता चला, जिसके बाद जुर्माना वसूल किया गया है

National Desk : देश के बड़े क्रिप्‍टोकरेंसी एक्‍सचेंज वजीरएक्‍स (WazirX) से जीएसटी के मुंबई ईस्‍ट कमिश्‍नरेट ने 49.20 करोड़ रुपये वसूल किए हैं। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, कमिश्‍नरेट ने शुक्रवार को 40.5 करोड़ रुपये की GST चोरी का पता लगाया और वजीरएक्स से GST चोरी, ब्याज और जुर्माने के तौर पर बड़ी रकम वसूल की। कमिश्नरेट की ओर से बताया गया है कि वजीरएक्‍स ने खुद की क्रिप्टोकरेंसी WRX लॉन्‍च की, लेकिन इसमें होने वाले लेनदेन पर GST का भुगतान नहीं किया। WRX से होने वाले लेनदेन पर 18 फीसदी GST का भुगतान किया जाना था। जांच के दौरान कमिश्नरेट को टैक्‍स चोरी का पता चला, जिसके बाद वजीरएक्‍स पर बड़ा जुर्माना लगाया गया है।

कमिश्नरेट ने बताया कि क्रिप्‍टोकरेंसी एक्‍सचेंज वजीरएक्‍स ट्रेडर्स को रुपये या WRX में लेनदेन का ऑप्‍शन देता है। WRX को WazirX प्लेटफॉर्म से खरीदना होता है, जिसके बदले वजीरएक्‍स हरेक क्रिप्‍टोकरेंसी एक्‍सचेंज पर बायर और सेलर दोनों से कमीशन ले रहा है। रुपये या WRX में लेनदेन के लिए अलग-अलग कमीशन लिया जाता है। रुपये में लेनदेन पर 0.2 प्रतिशत कमीशन लगता है और WRX में लेनदेन पर 0.1 प्रतिशत कमीशन लगता है।

जांच के दौरान पता चला कि वजीरएक्‍स- ट्रेडिंग फीस, डिपॉजिट फीस और विड्रॉल फीस के रूप में राजस्व जुटाता था। कमिश्नरेट ने कहा है कि वजीरएक्‍स सिर्फ रुपये पर मिलने वाले कमीशन पर GST का भुगतान कर रहा था। WRX में मिलने वाले कमीशन पर वह GST का भुगतान नहीं कर रहा था। इन ट्रांजैक्शन फीस पर 18 फीसदी की दर से GST लगता है। कमिश्नरेट ने कहा है कि करीब 40.5 करोड़ GST का भुगतान नहीं किया गया था। 30 दिसंबर को इसे ब्याज और जुर्माने के साथ वसूला गया। इस तरह वजीरएक्स से 49.2 करोड़ रुपये की वसूल किए गए हैं। इस मामले में अभी जांच जारी है। टैक्‍स चोरी विरोधी अभियान के तहत यह कार्रवाई की गई है। CGST मुंबई जोन के अधिकारी संभावित टैक्‍स चोरी के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए ई-कॉमर्स, ऑनलाइन गेमिंग, नॉन-फंजिबल टोकन्‍स जैसे उभरते क्षेत्रों में लेनदेन की जांच कर रहे हैं। कमिश्नरेट ने बताया है कि CGST डिपार्टमेंट मुंबई जोन में आने वाले सभी क्रिप्टोकेंसी एक्सचेंजों को कवर करेगा। आने वाले दिनों में इस अभियान को तेज किया जाएगा। कमिश्नरेट के इस रुख से लगता है कि आने वाले दिनों में कई और क्रिप्‍टोकरेंसी एक्‍सचेंज प्‍लेटफॉर्म में लेनदेन की जांच की जा सकती है। माना जा रहा है कि क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज प्‍लेटफॉर्म में टैक्‍स चोरी के कई और मामले सामने आ सकते हैं।

टैक्‍स चोरी विरोधी अभियान के तहत यह कार्रवाई की गई है। CGST मुंबई जोन के अधिकारी संभावित टैक्‍स चोरी के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए ई-कॉमर्स, ऑनलाइन गेमिंग, नॉन-फंजिबल टोकन्‍स जैसे उभरते क्षेत्रों में लेनदेन की जांच कर रहे हैं। कमिश्नरेट ने बताया है कि CGST डिपार्टमेंट मुंबई जोन में आने वाले सभी क्रिप्टोकेंसी एक्सचेंजों को कवर करेगा। आने वाले दिनों में इस अभियान को तेज किया जाएगा। कमिश्नरेट के इस रुख से लगता है कि आने वाले दिनों में कई और क्रिप्‍टोकरेंसी एक्‍सचेंज प्‍लेटफॉर्म में लेनदेन की जांच की जा सकती है। माना जा रहा है कि क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज प्‍लेटफॉर्म में टैक्‍स चोरी के कई और मामले सामने आ सकते हैं।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang