Connect with us

राजनीति

छत्तीसगढ़ बजट 2021 : नगरीय प्रशासन और श्रम विभाग की 3807.66 करोड़ की अनुदान मांगे पारित

Published

on

Share This Now :

रायपुर : नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा श्रम विभाग की 3807.66 करोड़ रुपए अनुदान मांगे आज छत्तीसगढ़ विधानसभा में ध्वनिमत से पारित हो गयी। नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा श्रम मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-2022 हेतु प्रस्तुत बजट अभिभाषण में कहा कि नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग अंतर्गत 3591.91 करोड़ और श्रम विभाग अंतर्गत 215 करोड़ 75 लाख का प्रावधान किया गया है।

मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि हमारी सरकार जनता की आकाक्षांओं से चुनी गई है तथा अब हमारा कर्त्तव्य है कि हम उनके अनुरूप नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को जन आकांक्षाओं के अनुसार परिणाममूलक कार्य करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में गरीबों के कल्याण और जन आकांक्षाओं को ध्यान रखकर बुनियादी जरूरतों को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है और विभाग के बजट में इन आवश्यकताओं को ध्यान रखने की पूरी कोशिश की गई है। मंत्री डॉ. डहरिया के बजट अभिभाषण के दौरान विधायक सर्वश्री धर्मजीत सिंह, शैलेष पांडेय, केशव चन्द्रा, देवेन्द्र यादव, प्रकाश नायक, डॉ लक्ष्मी ध्रुव और श्रीमती अनिता शर्मा ने चर्चा में भाग लिया।

मंत्री डॉ डहरिया द्वारा प्रस्तुत बजट अनुदान मांगों में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के अंतर्गत अलग-अलग योजनाओं के लिए राशि प्रावधानित किया गया है। जिसमें वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए राशि 3591.91 करोड़ रुपए का प्रावधान राज्य की नगरीय निकायों को सहायता उपलब्ध कराने हेतु रखा गया है। इस राशि में प्रमुख रूप से राज्य के नगरीय निकायों को चुंगी क्षतिपूर्ति खत्म करने के कारण उन्हें आर्थिक सहायता के रूप में 1048.65 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसी तरह अधोसंरचना विकास हेतु राशि 481.55 करोड़ रुपए का प्रावधान नगरीय निकायों को बुनियादी सुविधाओं के लिए की गई है। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना एवं मुख्यमंत्री दाई दीदी क्लीनिक योजना के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने 50 करोड़ रुपए, मुख्यमंत्री मितान योजना के माध्यम से नागरिकों को शासकीय सेवा से संबंधित सुविधाओं को घर-पहुंच सेवा उपलब्ध कराए जाने हेतु 10 करोड़ रुपए, पौनी-पसारी योजना के क्रियान्वयन हेतु 30 करोड़ रुपए, टैंकर मुक्त शहर बनाने, लोगों को पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने, नल कनेक्शन व अमृत मिशन योजना के लिए 220 करोड़ रुपए, गोधन न्याय योजना के अंतर्गत 19.50 करोड़ रुपए, स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत 00.10 करोड़ रुपए एवं ठोस अपशिष्ट प्रबंधन हेतु 15 करोड़, प्रधानमंत्री आवास योजना, मोर जमीन मोर मकान, मोर मकान मोर चिन्हारी हेतु 456.56 करोड़ रुपएका प्रावधान किया गया है।

श्रम विभाग के 215 करोड़ 75 लाख रूपए की अनुदान मांगे ध्वनि मत से पारित

श्रम विभाग अंतर्गत श्रमिकों के उत्थान एवं सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए वर्ष 2021-22 के लिए बजट में 215 करोड़ 75 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है। इनमें श्रम आयुक्त संगठन के लिए 97 करोड़ 80 लाख रुपए, छत्तीसगढ़ असंगठित कर्मकार राज्य सामाजिक सुरक्षा मंडल के लिए 61 करोड़ 50 लाख रुपए, श्रम कल्याण मंडल के लिए 5 करोड़ रुपए, औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के लिए 6 करोड़ 93 लाख रुपए, कर्मचारी राज्य बीमा निगम सेवा के लिए 106 करोड़ 46 लाख रूपए, औद्योगिक न्यायालय के लिए 10 करोड़ 78 लाख रूपए का भी प्रावधान किया गया है।

बजट अभिभाषण में मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि श्रम विभाग द्वारा विभिन्न श्रम अधिनियमों के प्रावधान अनुरूप श्रमिकों के सामाजिक एवं आर्थिक हितों का संरक्षण किया जाता है तथा संगठित क्षेत्र एवं असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के कल्याण के लिए विभाग के अधीन गठित भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल, सामाजिक सुरक्षा मंडल एवं श्रम कल्याण मंडल के माध्यम से निर्माण श्रमिकों, असंगठित कर्मगारों एवं संगठित श्रमिकों और उनके परिवारों के कल्याण के लिए 68 योजनाएं संचालित की जा रही हैं। मंत्री डॉ. डहरिया ने सदन में बताया कि तीनों मंडलों के अंतर्गत अब तक 37.52 लाख श्रमिकों का पंजीयन किया जा चुका है। मंडल द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत वर्ष 2020 में लगभग 2.64 लाख पंजीकृत श्रमिकों को लगभग 48.69 करोड़ रूपए से लाभान्वित किया गया है। उन्होंने सदन में यह भी बताया कि शहीद वीर नारायण श्रम अन्न योजना के अंतर्गत असंगठित एवं निर्माण श्रमिकों को मात्र 5 रुपए में और संगठित श्रमिकों को केवल 10 रुपए में गरम भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण उत्पन्न लॉकडाउन की स्थिति में श्रमिकों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य के लिए राज्य एवं जिला स्तरीय कंट्रोल रूम हेल्पलाइन नंबर स्थापित की गई। श्रमिकों को तत्काल राशन, भोजन एवं अन्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल द्वारा 3.90 करोड़ रुपए आबंटित की गई।

लॉकडाउन अवधि में अन्य राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के 3 लाख से अधिक श्रमिकों को सीधे लाभ पहुंचाया गया। साथ ही अन्य राज्य में फंसे संकटापन्न श्रमिकों में से 17 हजार 677 श्रमिकों के खातों में 66.29 लाख रुपए जमा कराई गई। मंत्री डॉ. डहरिया ने बताया कि भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल द्वारा श्रमिकों को अपने गृह राज्य में वापस लाने हेतु 48 श्रमिक स्पेशल ट्रेन एवं 29 बस चलाने के लिए लगभग 5 करोड़ 22 लाख की राशि व्यय की गई। श्रमिक हितों के संरक्षण हेतु वर्ष 2020 में विभिन्न श्रम अधिनियमों के तहत 1042 संस्थानों का निरीक्षण किया गया। इनमें दोषी पाए गए 157 दोषी संस्थानों के विरूद्ध अभियोजन श्रम न्यायालय में दायर किया गया तथा 455 प्रकरणों में 1397 श्रमिकों को 1.86 करोड़ रुपए का भुगतान कराया गया।

कारखानों में मजदूरों के हेल्थ एवं हाईजिन के पर्यवेक्षण हेतु राज्य में इंडस्ट्रीयल हाईजिन लैब की स्थापना की गई है। हाईजिन लैब को पूरे राज्य में स्थित खतरनाक कारखानों के 55 हजार 419 मजदूरों के सामयिक चिकित्सा रिपोर्ट प्राप्त हुए हैं। कर्मचारी राज्य बीमा सेवाएं द्वारा श्रमिकों एवं उनके परिवारों के सदस्यों को भी चिकित्सा लाभ उपलब्ध कराने के लिए 42 औषधालय संचालित की जा रही है, जिसमें 5 लाख 2 हजार से अधिक बीमित व्यक्ति और उनके परिवार को लाभ मिल रहे हैं।

  1. मंत्री डॉ. डहरिया ने अभिभाषण में कहा कि रायपुर और कोरबा में 100 बिस्तरयुक्त अंतः रोगी चिकित्सालय का निर्माण हो चुका है। बिलासपुर तथा बलौदाबाजार के हितग्राहियों को बेहतर चिकित्सा उपलब्ध कराने के लिए बिलासपुर में 100 बिस्तरयुक्त एवं बलौदाबाजार में 30 बिस्तरयुक्त चिकित्सालय आरंभ करने कर्मचारी राज्य बीमा सेवा को प्रस्तात प्रेषित किया गया है। इसके अतिरिक्त मंडलों में पंजीकृत निर्माण, असंगठित और संगठित श्रमिकों को योजनाओं की जानकारी देने, उनकी समस्याओं का निराकरण करने तथा प्रदेश के अन्य राज्यों में कार्यरत प्रवासी श्रमिकों की ऑनलाइन सहायता प्रदान करने के लिए राज्य स्तरीय हेल्पलाइन सेंटर की स्थापना किए जाने नई पहल की जा रही है। श्रमिकों एवं उनके परिवार के सदस्यों को शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने हेतु प्रवासी श्रमिक नीति 2020 बनायी गयी, जिसे कैबिनेट से अनुमोदन प्राप्त हो चुका है। अनुदान मांगों पर चर्चा में पक्ष-विपक्ष के सदस्यों ने हिस्सा लिया।
Share This Now :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राजनीति

प्रियंका गांधी की जिद के सामने फिर झुकी UP की योगी सरकार, आगरा जाने की दी अनुमति

Published

on

Share This Now :

लखनऊ : पुलिस हिरासत में आगरा में मारे गए सफाई कर्मी अरुण वाल्मीकि के परिवार से मिलने आगरा जाने पर अड़ीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को काफी जद्दोजहद के बाद अंतत: बुधवार शाम को इसकी अनुमति मिल सकी। प्रशासन द्वारा पांच लोगों के साथ आगरा जाने की अनमुति दिए जाने के बाद प्रियंका गांधी शाम को रिजर्व पुलिस लाइंस लखनऊ से निकलीं। इससे पहले आगरा जाते समय उन्हें रोक लिया गया था।

प्रियंका गांधी बुधवार को दोपहर दो बजे लखनऊ से आगरा के लिए निकलीं। उनके साथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और कांग्रेस की चार्जशीट कमेटी के अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम् भी थे। लखनऊ शहर की सीमा से बाहर निकल कर लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस पर जाने से पहले ही पुलिस ने उनका काफिला रोक लिया। प्रियंका द्वारा इसकी वजह पूछे जाने पर पुलिस ने कहा कि आगरा में कानून-व्यवस्था प्रभावित हो सकती है, वहां के डीएम ने पत्र लिखा है।

इस पर प्रियंका गांधी ने कहा कि किसी पीड़ित परिवार से मिलने पर कानून-व्यवस्था कैसे बिगड़ सकती है, क्या आप लोग चाहते हैं कि आप लोगों की सुविधा के लिए मैं लखनऊ में ही रेस्ट हाउस में बैठी रहूं। हालांकि पुलिस ने उनकी दलीलें खारिज कर दी और उन्हें पुलिस लाइंस चलने को कहा। इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू व प्रदेश महासचिव विश्वविजय सिंह समेत कुछ कांग्रेस नेताओं के साथ पुलिस की धक्का-मुक्की भी हुई। धक्का-मुक्की के समय खुद प्रियंका गांधी भी बगल में ही खड़ी थीं। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए अपना विरोध दर्ज कराया। अंतत: पुलिस प्रियंका गांधी को लेकर पुलिस लाइन आ गई, जहां वह लगभग दो घंटे हिरासत में रहीं। हालांकि पुलिस ने उनके हिरासत में होने से इनकार किया।

Share This Now :
Continue Reading

राजनीति

CG : जशपुर कार हादसे पर सीएम भूपेश बोले – गांजा के मामले पर सख्ती बरते ओडिशा, एमपी वहीं के हैं गांजा तस्कर, सरकारें ले एक्शन

Published

on

File Photo
Share This Now :

रायपुर : जशपुर के पत्थलगांव में दुर्गापूजा विसर्जन के दौरान जुलूस में कार से कुचलने के मामले पर सीएम भूपेश बघेल ने मध्यप्रदेश और ओडिशा सरकार पर निशाना साधा है। बघेल ने ओडिशा सरकार को गांजा उत्पादन पर सख्ती बरतने की सलाह दी है। कहा कि अक्सर यह देखा गया है कि वह महासमुंद हो, बस्तर हो, चाहे रायगढ़ के क्षेत्र में हों, लगातार गांजा तस्कर ओडिशा से आ रहे हैं। ओडिशा सरकार को इस मामले में सख्ती बरतनी चाहिए। आखिर इतना गांजा कहां से आ रहा है?

मुख्यमंत्री ने हादसे को लेकर मध्यप्रदेश सरकार पर भी निशाना साधा। भूपेश बघेल ने कहा, यह जो गाड़ी है वह मध्य प्रदेश की है। जो गांजा तस्कर हैं वह मध्य प्रदेश के हैं। गाड़ी ओडिशा से आ रही थी और मध्य प्रदेश जा रही थी। उन्होंने कहा, गांजा तस्कर मध्य प्रदेश के हैं। क्या इस प्रकार के और लोग वहां हैं, जो रैकेट में काम करते हैं। मध्य प्रदेश सरकार को भी इसका संज्ञान लेना चाहिए।

दिल्ली में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक से लौटकर रायपुर आने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रेस से बात की। जशपुर हादसे से जुड़े सवालों पर उन्होंने ओडिशा और मध्यप्रदेश सरकार को ये सलाह दी। वहीं, दिल्ली रवाना होते समय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक बयान पर भी पलटवार किया था। उन्होंने कहा था, योगी आदित्यनाथ अपने राज्य के अपराधियों को तो पकड़ नहीं पाए थे। ऊपर से उन्हें बचाने में पूरी पुलिस लगी हुई थी। क्योंकि गृहमंत्री का लड़का था। अपराधियों के घर पर समन चस्पा किया जाता रहा।

Share This Now :
Continue Reading

राजनीति

छत्तीसगढ़ : कांग्रेस ने इन 8 ब्लॉक में की अध्यक्षों की नियुक्ति, प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने जारी किया आदेश

Published

on

Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने 7 जिलों के 8 ब्लॉक अध्यक्षों की नियुक्ति कर दी है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से इसके लिए आदेश कर दिया गया है। जारी आदेश के मुताबिक गरियाबंद जिले के तीन ब्लाक छुरा, गरियाबंद नगर और राजिम शामिल है। वहीं वाड्रफनगर, पत्थलगांव, गुरुर, पलारी, रतनपुर और लोरमी ब्लाक में भी अध्यक्ष की नियुक्ति की गई है। बता दें कि इन ब्लाकों में ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष का पद पिछले कुछ दिनों से खाली था। लंबे समय के बाद इन सभी जगहों पर नियुक्ति की गई है।

Share This Now :
Continue Reading

Advertisement



Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर55 mins ago

कलेक्टर्स कॉन्फ्रेंस : छत्तीसगढ़ शांति का टापू है, क़ानून व्यवस्था को बनाए रखना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता : CM बघेल

अभिनव परियोजनाओं के कारण आज छत्तीसगढ़ मॉडल की चर्चा पूरे देश में नागरिकों को योजनाओं से मिले प्रत्यक्ष लाभ से...

देश-विदेश3 hours ago

उत्तराखंड में फंसे दुर्ग के सभी 55 लोग सुरक्षित, CM भूपेश ने यात्रियों से फोन पर बात की, कहा- आप लोग जल्दी ही घर पहुंचेंगे

दुर्ग : उत्तराखंड के नैनीताल में फंसे सभी 55 लोगों की सुरक्षित वापसी हो गई है। छत्तीसगढ़ शासन की ओर...

CORONA VIRUS16 hours ago

छत्तीसगढ़ में आज कोरोना से एक मौत, 34 नए मामले मिले, दुर्ग से 7 : 36 मरीज़ रिकवर ; देखिए जिलेवार आंकड़ा

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज 34 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार बीते...

राज्य एवं शहर23 hours ago

CG : CM ने धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का किया शुभारंभ, 84 मेडिकल स्टोर हुए शुरू, MRP से 50-71% सस्ती मिलेगी दवाईयां

महंगी होती स्वास्थ्य सेवाओं को गरीब से गरीब लोगों की पहुंच में लाने का प्रयास : बघेल डॉक्टरों और फार्मासिस्टों...

राज्य एवं शहर24 hours ago

छत्तीसगढ़ : राजनांदगांव में बाजार के पानीपुरी खाने से 71 बीमार, 47 बच्चे मेडिकल कॉलेज में भर्ती

राजनांदगांव : छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के गातापार कला बाजार में भेल और गोलगप्पे खाने के बाद 71 लोग बीमार...

Advertisement

CONNECT WITH US :

राज्य एवं शहर7 days ago

CG : CM बघेल की अध्यक्षता में कलेक्टर्स कॉन्फ्रेंस अब 21 अक्टूबर को, IG, SP कॉन्फ्रेंस 22 को होंगी, संशोधित कार्यक्रम जारी

राज्य एवं शहर6 days ago

CG : जशपुर में तेज रफ्तार गांजे से भरी कार ने दुर्गा विसर्जन की झांकी में भीड़ को रौंदा, 1 की मौत, कई की हालत नाजुक

आस्था6 days ago

Happy Dussehra 2021 : सूर्यास्त के बाद ही करना चाहिए रावण दहन, जानिए महत्व और रावण दहन का शुभ समय

CORONA VIRUS7 days ago

छत्तीसगढ़ में आज 16 नए कोरोना मामलों की पुष्टि, 20 मरीज़ हुए रिकवर ; देखिए आपके जिले का हाल

राज्य एवं शहर7 days ago

CG : CM ने डाक विभाग द्वारा राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव और राज्योत्सव पर जारी डाक टिकट और विशेष आवरण का विमोचन किया

राज्य एवं शहर6 days ago

CG : जशपुर में तेज रफ्तार गांजे से भरी कार ने दुर्गा विसर्जन की झांकी में भीड़ को रौंदा, 1 की मौत, कई की हालत नाजुक

Country News Today Exclusive2 weeks ago

CG : तीसरी बटालियन के अधिकारी व जवानों द्वारा नहीं देखा जा सका नदी किनारे कचरों का ढेर, जुटकर किया गया सफाई अभियान

Special News2 weeks ago

CG में खुला राम वन गमन मार्ग, शंकर महादेवन के बोलो राम-राम गीत पर थिरक उठे CM, मानस मण्डली में बघेल ने स्वयं बजाया खंजरी : देखिए वीडियो

देश-विदेश2 weeks ago

VIDEO : UP पहुंचे CG के CM बघेल, पुलिस ने लखनऊ हवाई अड्‌डे पर रोका, विरोध में धरने पर बैठे CM भूपेश, सामान्य यात्री बस में कराया सफर

देश-विदेश2 weeks ago

छत्तीसगढ़ के CM बघेल दिल्ली AICC के प्रेस कॉन्फ्रेंस में UP सरकार पर लगाये कई गंभीर आरोप : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Festival & Fastings2 days ago

Eid Milad-un-Nabi Mubarak : आज हैं ईद मिलाद-उन-नबी, जानें इस दिन का महत्व और इतिहास

National Desk : दुनिया भर में आज मिलाद उन-नबी (Eid Milad 2021) का त्योहार मनाया जा रहा है. इस्लाम धर्म...

Special News2 days ago

IANS C वोटर ने CG के CM भूपेश बघेल को बताया देश में सबसे अच्छा सीएम, कल्याणकारी योजनाओं के कारण मिली लोकप्रियता

सर्वे में सभी मुख्यमंत्रियों के बीच श्री बघेल को मिली सर्वोच्च रेटिंग सतत् विकास के लक्ष्यों में लैंगिक समानता के...

Festival & Fastings4 days ago

CG : रायपुर जिला प्रशासन ने Eid Milad Un Nabi के लिए जारी किया दिशानिर्देश, इन जुलूस, रैली सहित इन चीजों पर लगी पाबंदी

रायपुर : ईद मिलादुन्नबी को लेकर रायपुर जिला प्रशासन ने गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के अनुसार ईद मिलादुन्नबी के दौरान...

Tech Gyan2 weeks ago

फोन हो गया चोरी? तो ऐसे ब्लॉक करें PAYTM अकाउंट, पूरा पैसा रहेगा सुरक्षित! ; देखिए स्टेप्स

National Desk : आज के समय से भारत में शायद ही कोई ऐसा स्मार्टफोन हो, जिसमें Paytm ना हो। नुक्कड...

Country News Today Exclusive2 weeks ago

CG : तीसरी बटालियन के अधिकारी व जवानों द्वारा नहीं देखा जा सका नदी किनारे कचरों का ढेर, जुटकर किया गया सफाई अभियान

अम्लेश्वर, दुर्ग : तीसरी वाहिनी के सेनानी धर्मेन्द्र सिंह (भापुसे) के निर्देशन में 02 अक्तूबर को स्वच्छ भारत अभियान के...

Advertisement

Trending