Thursday, February 2, 2023

देश की सरहद के पार भी हर्बल गुलाल की डिमांड

रायपुर 27 दिसंबर 2022: श्री गणेशा ग्लोबल गुलाल प्राइवेट लिमिटेड के हर्बल गुलाल की डिमांड अब देश की सरहद के पार भी हो रही है। 48 साल पहले अर्थात वर्ष 1974 में एक नई सोच के साथ हर्बल गुलाल तैयार करने और एक नया आयाम देने की दिशा में श्री गणेशा गुलाल ने अपनी यात्रा की शुरूआत छत्तीसगढ़ से की और आज श्री गणेशा ग्लोबल गुलाल प्राइवेट लिमिटेड के नाम से न केवल देश अपितु सरहद पार इस कंपनी ने अपने गुलाल के माध्यम से एक नई साख अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बना ली है।

1974 में जब इसकी शुरुआत की गई उस समय काफी चुनौतियां कंपनी के सामने थी, जिसका कंपनी ने बखूबी सामना किया। श्रीगणेशा गुलाल कंपनी है। जिसने हर्बल गुलाल बनाने की प्रक्रिया का भारत सरकार से विधिवत लायसेंस प्राप्त किया है। जैसे-जैसे कंपनी की हर्बल गुलाल बनाने के क्षेत्र में दक्षता बढ़ती गई। वैसे-वैसे कंपनी ने अपनी सोच और नई ऊंचाइयों को छूने की दिशा में कदम बढ़ाया और बदलाव की आवश्यकता को महसूस किया।

वर्ष 2015 में वह समय भी आया जब श्री गणेशा ग्लोबल गुलाल प्रायवेट लिमिटेड ने जर्मनी से आयातित नई अत्याधुनिक मशीनों की स्थापना की। इसके बाद कंपनी के गुलाल भी उच्च स्तर पर पहुंचने लगे और इसमें कंपनी को जूम का साथ मिला। जिसके साथ मिलकर होली पार्टी पर श्री गणेशा ग्लोबल को सर्वत्र सराहना प्राप्त हुई।

छत्तीसगढ़ सरकार के साथ हुआ है एमओयू

कंपनी के लिए वर्ष 2021 भी किसी ऐतिहासिक वर्ष से कम नहीं रहा। कंपनी ने इस वर्ष छत्तीसगढ़ सरकार के साथ एक एमओयू करते हुए कंपनी में स्वसहायता महिला समूह को अपने साथ जोड़ने का फैसला किया। छत्तीसगढ़ सरकार के साथ करार कर कंपनी ने सही अर्थों में अपने सामाजिक उत्तरदायित्वों का भी निर्वहन किया और उन्हें रोजगार प्रदान कर उनकी जीवनशैली को बदलने का प्रयास किया।

फूलों से बना रहे हर्बल गुलाल और पूजन सामग्री

श्रीगणेशा ग्लोबल गुलाल प्रायवेट लिमिटेड से जुडकर स्वसहायता समूह की महिलाएं फूलों से गुलाल और पूजन सामग्री बना रहे। इसकी डिमांड भी बाजार में बढ गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार इटली, यूएसए और न्यूजीलैंड जैसे देशों के बाजार में श्री गणेशा गुलाल अब अपना विशेष स्थान बनाते हुए ग्राहकों की पहली पसंद बन गई है। अब छत्तीसगढ़ की महिलाओं द्वारा फूलों से निर्मित हर्बल उमंग गुलाल देश की सरहद पार कर दूसरे देश में पहुंच गया है। वहीं स्वसहायता समूह की महिलाओं को कंपनी की तरफ से ट्रेनिंग के लिए बाहर भी भेजा जा रहा है।

पैकेजिंग के लिए अमेरिकी की कंपनी से करार

श्री गणेशा ग्लोबल गुलाल देश की पहली कंपनी है, जिसे डिजनी एंड मार्वल कंपनी से एस्क्यूजलिव पैकेजिंग का अधिकार प्राप्त है। जिसे स्वसहायता समूह की महिलाएं पैक करेंगी। श्री गणेशा ग्लोबल गुलाल प्रायवेट लिमिटेड के लिए हर्ष और गौरव का विषय है कि विश्व की नामचीन कंपनियों में एक अमेरिका की डिजनी एंड मार्वल कंपनी ने एक माह पूर्व ही एस्क्यूजलिव पैकेजिंग के अधिकार की सहमति देते हुए इसका करार किया है।

होली 2023 के लिए गिफ्ट तैयार करेगी कंपनी

कंपनी ने गत वर्ष दीपावली के अवसर पर उपहार देने के लिए कारपोरेट सेक्टर के लिए विशेष पूजा सामग्री के गिफ्ट हैंपर तैयार किए थे। जिसे काफी पसंद किया गया था। होली 2023 पर्व को देखते हुए होली के गिफ्ट भी कंपनी द्वारा तैयार करने की मंशा है। इसके लिए कारपोरेट सेक्टर को पहले से आर्डर देना होगा।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang