Thursday, February 2, 2023

Detoxing Food: बॉडी को डिटॉक्स करना हुआ आसान, बस इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल

Food To Detox Body: सही आहार खाना ही स्वस्थ शरीर का राज नहीं है, बल्कि शरीर को डिटॉक्स करना भी बहुत आवश्यक है. जब हमारी बॉडी में विषैले पदार्थ जमा रहेत हैं, तो शरीर में अंदरूनी ग्लो नहीं आ पाता है.

इसके लिए जरूरी है कि शरीर से जितनी गंदगी बाहर निकले, उतना ही बेहतर है. दरअसल, हम हर दिन ऑयली, मसालेदार और मीठी चीजें खाते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक भी होती हैं. ये हमारे शरीर के अंदर जाकर कई खतरनाक बीमारियों को न्योता देते हैं. ऐसे में अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं. इसके सेवन से आसानी से आपकी बॉडी डिटॉक्स होगी. साथ ही आप तरोताजा महसूस करेंगे. तो चलिए जानते हैं…

1. नारियल पानी पिएं

बॉडी को डिटॉक्स करने का सबसे बेहतर तरीका है नारियल पानी का सेवन. नारियल पानी में विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट के ढेरों गुण होते हैं, जो शरीर को एनर्जी देने के साथ ही बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं.

2. नींबू पानी पिएं

अगर आप बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए किसी ड्रिंक की तलाश में हैं, तो नींबू-पानी बेस्ट ऑप्शन है. नींबू विटामिन-सी का एक बेहतरीन स्रोत होता है. इस खट्टे फल में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण शरीर के विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करते हैं. आप नींबू पानी को नियमित रूप से पिएं. कुछ ही दिन में आपको फर्क पता चलेगा.

2. अदरक का पानी पिएं

बता दें, अदरक में विटामिन-ए, आयरन और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसलिए ये बॉडी को डिटॉक्स करने में सहायक है. साथ ही इसके सेवन से कई बीमारियों से बचाव होता है. बॉडी डिटॉक्स के लिए आप अदरक का पानी पी सकते हैं.

3. गोभी खाएं

सभी सब्जियों में से गोभी में अधिक फाइबर मौजूद होता है, जो बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है. आप गोभी की सब्जी या फिर सलाद में शामिल करके खा सकते हैं.

4. ब्राउन राइस खाएं

सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इसमें मैंगनीज, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर को डिटॉक्स करने के साथ फिट रखने में मददगार होते हैं.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang