Wednesday, February 8, 2023

डायबिटीज के मरीज रखें इन 5 बातों का ध्यान, ब्लड शुगर लेवल रहेगा हमेशा कंट्रोल

अधिक चीनी हर किसी के लिए हानिकारक होती है। शुगर लेवल बढ़ने से शरीर मोटापे का भी शिकार हो जाता है.इसके अलावा थकान भी महसूस होने लगती है. वहीं, डायबिटीज के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।

वहीं, डायबिटीज के मरीजों को स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। आइए आपको बताते हैं किन बातों का ध्यान रखकर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं?

सुबह का नाश्ता करने की आदत बनाएं।


अगर आप नाश्ता नहीं करते हैं तो इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट करें। नाश्ते में साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ, फाइबर, छाछ आदि शामिल कर सकते हैं।

शरीर को डिहाइड्रेट न करें-


ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए पानी पीने की आदत बनाएं शरीर को हाइड्रेटेड रखने से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. ऐसे में कम से कम 3 लीटर पानी पिएं।

जीवन से तनाव दूर करें-


मधुमेह होने पर तनाव कम करें। इसके लिए आप अच्छा संगीत सुनें। मेडिटेशन का सहारा लें और हेल्दी खाएं। इसके अलावा अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। ऐसा करने से तनाव कम होगा।

चलने की आदत डालें


शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना टहलने की आदत बनाएं। इसके लिए मधुमेह के रोगियों को 40 मिनट टहलना चाहिए।

समय पर खाने की आदत डालें-


अगर आप समय पर खाना नहीं खाएंगे तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। समय पर भोजन करने की आदत डालें। जिससे ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव होता रहता है। इसके लिए आपको रात 8 बजे के बाद कुछ भी खाने से बचना चाहिए।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang