Wednesday, February 8, 2023

मकर संक्रांति पर ना करें यह काम, नहीं तो बुरा होगा परिणाम!

झांसी,15 जनवरी 2023 : पूरा देश आज मकर संक्रांति मना रहा है. वैसे तो साल भर में 12 संक्रांति होती हैं, लेकिन मकर संक्रांति को सबसे महत्वपूर्ण माना गया है. इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी. देश के विभिन्न हिस्सों में इस त्यौहार को अलग-अलग नामों से मनाया जाता है. मकर संक्रांति के दिन भगवान सूर्य की उपासना और दान का विशेष महत्व है. इस दिन कई कामों को करने से अच्छा फल मिलता है, लेकिन कुछ काम भूलकर भी नहीं करने चाहिए. झांसी के धर्माचार्य पंडित मनोज थापक ने ऐसे ही 10 कामों के बारे में बताया जिन्हें बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

इवेंट के दौरान NCP नेता सुप्रिया सुले की साड़ी में लगी आग, बोलीं- घबराने की बात नहीं, मैं ठीक हूं

पंडित मनोज थापक ने बताया कि संक्रांति के दिन बिना नहाए कुछ भी खाना या पीना नहीं चाहिए. इस दिन स्नान और दान करने के बाद ही भोजन ग्रहण करना चाहिए. इस दिन महिलाओं को ब्रश नहीं करना चाहिए. महिलाएं दातुन का उपयोग करें. इस पर्व के दिन प्याज लहसुन के सेवन से परहेज़ करना चाहिए. मकर संक्रांति के दिन मांस मदिरा का सेवन भूलकर भी ना करें. मकर संक्रांति के दिन अपनी वाणी पर भी विशेष संयम रखें. किसी को अपशब्द ना कहें.

जलीकट्टू : तमिलनाडु में बैल पकड़ने के दौरान हुई घटना में 23 घायल

वहीं पंडित मनोज थापक ने कहा कि मकर संक्रांति के दिन दान का विशेष महत्व है. इसलिए इस दिन किसी को भी खाली हाथ ना लौटाएं. सूर्य का सीधा रिश्ता पर्यवारण से होता है. इस दिन पेड़ की कटाई और छंटाई ना करें. अगर आप गाय या भैंस पालते हैं तो मकर संक्रांति के दिन उनका दूध ना निकालें. इस दिन सूर्यास्त होने के बाद भोजन भी नहीं करना चाहिए. इन बातों का ध्यान रखते हुए मकर संक्रांति का पर्व अच्छे से मनना चाहिए.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang