Saturday, February 4, 2023

घर में उगाते हैं सब्जियां? खाने से पहले रखें इन 5 बातों का ख्याल, नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार

Home Grown Vegetables: सब्‍ज‍ियां खाने से बीमार‍ियां दूर भागती हैं और शरीर की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ती है। लेक‍िन कई लोग घर में उगी सब्‍ज‍ियों का सेवन करते हैं।

ये सब्‍ज‍ियां ताजी तो होती हैं लेक‍िन खाद या जरूरी दवाएं न डलने के कारण घर में उगाई गई सब्‍ज‍ियां जल्‍दी खराब भी हो सकती हैं। इन सब्‍ज‍ियों को तोड़कर खा लेने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। सब्‍ज‍ियों में कीड़े आसानी से लग जाते हैं, अगर ब‍िना साफ क‍िए ही सब्‍ज‍ियों का सेवन कर लेंगे, तो पाचन तंत्र ब‍िगड़ सकता है। उल्‍टी, पेट में दर्द, डायर‍िया, अपच आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं। आगे लेख में जानेंगे क‍ि घर में उगाई गई सब्‍ज‍ियों का सेवन करने से पहले क‍िन बातों का ख्‍याल रखना चाह‍िए।

1. सब्‍ज‍ियों की गुणवत्ता चेक करें

घर में उगाई सब्‍ज‍ियों में हम खाद नहीं म‍िलाते। हमें इन्‍हें सही समय पर पानी और धूप देना भी नहीं आता। इस कारण से सब्‍ज‍ियों के पोषक तत्‍व कम हो सकते हैं। घर में उगाई सब्‍ज‍ियों में पेस्‍ट फैल जाते हैं। कीड़े लगी सब्‍जी का सेवन करने से उल्‍टी हो सकती है। मतली या फूड पॉइजन‍िंग जैसी समस्‍याएं भी हो सकती हैं। इसल‍िए घर में उबाई सब्‍ज‍ियों का सेवन करने से पहले एक बार चेक कर लें क‍ि उनमें कीड़े न लगे हों।

2. घर में उगी सब्‍जी को पूरा पकने पर तोड़ें

कई लोग सब्‍जी को पूरी तरह से पकने से पहले ही तोड़ लेते हैं। ऐसा करने से उसके पोषक तत्‍व शरीर को नहीं म‍िल पाते। आधी पकी सब्‍जी को खाने से पेट में दर्द, डायर‍िया आद‍ि समस्‍याएं भी हो सकती हैं। ध्‍यान रखें क‍ि सब्‍जी या घर में उगे फल को पूरी तरह से पक जाने पर ही तोड़ें।

3. सब्‍ज‍ियों को धोए ब‍िना न खाएं

घर में उगाई सब्‍जी का सेवन करने से पहले उसे अच्‍छी तरह से धो लेना चाह‍िए। आपको ध्‍यान रखना है क‍ि छ‍िलके को कम से कम उतारें। सब्‍ज‍ियों को सीधे खाने से पहले कुछ देर पानी में भ‍िगोकर रखना चाह‍िए। इससे सब्‍जी की ऊपरी परत में जमी गंदगी न‍िकल जाती है। ध्‍यान रखें क‍ि सब्‍ज‍ियों को काटकर न भ‍िगोएं, ऐसा करने से उनमें मौजूद पोषक तत्‍व नष्‍ट हो जाते हैं।

4. सब्‍ज‍ियों को भाप में पकाएंं

घर में उगाई या बाहर से लाई सब्‍ज‍ियों को भाप में पकाना चाह‍िए। पकी हुई सब्‍ज‍ियों में पौष्‍ट‍िकता भरपूर होती है। हालांक‍ि सब्‍जी को देर तक पकाने के कारण उसके पौष्‍ट‍िक तत्‍व कम हो जाते हैं। सब्‍ज‍ियों को ज्‍यादा उबालने से उसमें मौजूद एस्‍कोर्ब‍िक एस‍िड कम हो जाता है। साथ ही कैल्‍श‍ियम की मात्रा भी कम हो जाती है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang