Friday, April 19, 2024

WhatsApp पर मैसेज मत भेजो! परीक्षा के बीच CBSE ने जारी की नई गाइडलाइन

CBSE Board 10th 12th Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. इस बीच सीबीएसई बोर्ड द्वारा एफिलेटेड स्कूलों के नाम नई गाइडलाइंस जारी की गई है.

CBSE Board की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि बोर्ड परीक्षा के दौरान कोई भी स्कलू WhatsApp के माध्यम से मैसेज करके बोर्ड परीक्षा से जुड़ी बातें नहीं करेगा. इसके लिए बोर्ड की ओर से ऑनलाइन एग्जाम सेंटर मैनेजमेंट सिस्टम OECMS पोर्टल शुरू किया गया है.

सीबीएसई की ओर से जारी गाइडलाइंस में बताया गया है कि बोर्ड परीक्षा के दौरान बोर्ड की ओर से प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. सिर्फ पेपर एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रांसफर करने के प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल होता है.

CBSE 12th परीक्षाएं अप्रैल में खत्म होगी

सीबीएसई बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2023 से शुरू हो गई है. इस साल 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 21 मार्च 2023 तक चलेंगी. वहीं, CBSE 12th की परीक्षाएं 5 अप्रैल तक चलेंगी. बता दें कि इस साल कुल 38 लाख छात्रों ने 10वीं 12वीं के लिए रजिस्ट्रेशन किया है. इसमें 16.79 लाख छात्राएं हैं.

सीबीएसई बोर्ड की ओर से ChatGPT पर पहले से ही रोक लगा दिया गया है. इसके तहत छात्रों को परीक्षा हॉल में मोबाइल और कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर जाने पर रोक लगाया गया है. पकड़े जाने पर छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

WhatsApp के इस्तेमाल पर रोक

CBSE Board की ओर से नकल पर रोक लगाने के लिए कई सख्त गाइडलाइंस जारी किए गए हैं. बोर्ड ने दोहराया है कि कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा के दौरान कोई व्हाट्सएप संदेश नहीं भेजा जाना चाहिए. चाहे वह संदेश सीबीएसई के साथ हो या बोर्ड परीक्षा के संचालन से संबंधित किसी अन्य अधिकारी के साथ. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की नोटिस जारी कर फेक वेबसाइट के बारे में चेताया गया है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang