Friday, March 29, 2024

ई-श्रम कार्ड नहीं बन पा रहा तो अपनाएं यह तरीका, तुरंत होगा डाउनलोड


National Desk : eshram पोर्टल पर अब तक करीब 3 करोड़ श्रमिक पंजीकरण करा चुके हैं। ई-श्रम कार्ड बनवाने वालों की इस समय जन सेवा केंद्रों पर भारी भीड़ उमड़ रही है। कार्ड बनावाने वालों की संख्या की वजह से से सर्वर पर भारी लोड के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अक्सर आधार नंबर और कैप्चा कोड डालने के बाद नए पेज पर यह मैसेज Currently experiencing heavy traffic, Please try after sometime लिखकर आ रहा है। अगर आप भी इस तरह की परेशानी झेल रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि आपका ई-श्रम कार्ड कैसे आसानी से बन जाएगा। इससे पहले आप ये जान लें कि आप इस कार्ड के पात्र हैं कि नहीं?

अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक हैं और आपका न पीएफ कटता है और न ही ईएसआईसी का लाभ मिलता है। आपकी उम्र 16 साल से अधिक और 60 साल से कम है और इनकम टैक्स नहीं भरते तो फौरन ई-श्रम कार्ड के लिए अप्लाई कर दीजिए। बिना एक रुपये खर्च किए आप रजिस्ट्रेशन कराते ही दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा पाने का हकदार हो जाएंगे। इसके अलावा और भी बहुत कुछ इसके फायदे हैं।

रात 12 बजे से तड़के 4 बजे के बीच करें प्रयास

अगर आप चाहते हैं कि आपका कार्ड आसानी से डाउनलोड हो जाए तो इसके लिए हम आपको एक ट्रिक बताने जा रहे हैं। आपको रात 12 बजे से तड़के 4 बजे के बीच ई-श्रम पोर्टल खोलना पड़ेगा। इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने घर पर मोबाइल या लैपटॉप पर इस पोर्टल को खेल सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पोर्टल https://www.eshram.gov.in/ पर जाना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर डालते ही वहां के डाटा बेस से कामगार की सभी जानकारियां अपने आप पोर्टल पर सामने दिख जाएंगी। व्यक्ति को अपने बैंक की जानकारी के साथ मोबाइल नंबर समेत दूसरी जरूरी जानकारियां भरनी होंगी। इस ऑनलाइन फॉर्म को आगे अपडेट भी किया जा सकेगा।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang