Friday, April 19, 2024

छत्तीसगढ़ सहित देशभर में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन आज, टीकाकरण को लेकर परखी जाएगी तैयारियां

रायपुर : कोरोना के टीकाकरण को लेकर छत्तीसगढ़ सहित देशभर में आज ड्राई रन किया जाएगा। रायपुर के 3 सहित पूरे छत्तीसगढ़ के 21 केंद्रों में इसके लिए ड्रिल होना है। रायपुर सीएमएचओ ने बताया कि शहर में तीन जगहों का चुनाव किया गया है। जिसमें पुरानी बस्ती का सरस्वती कन्या स्कूल, तिल्दा में मिशन हॉस्पिटल और मंदिर हसौद में मंदिर हसौद के प्राइमरी स्कूल में तैयारियां की गई हैं।

इन सभी जगह में कोविन ऐप में पंजीकृत हितग्राहियों को मैसेज के माध्यम से वहां बुलाया जाएगा और टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया की जाएगी रायपुर सहित पूरे छत्तीसगढ़ में 525 लोगों को इस ड्रिल में शामिल किया जाएगा। इधर स्वास्थ्य मंत्री बता रहे हैं कि सभी 5 संभाग के अलावा गौरेला पेंड्रा मरवाही और राजनन्दगांव में भी ड्राई रन के लिए कहा गया है इसका उद्देश्य कोविन एप की प्रतिक्रिया सहित अन्य व्यवस्थाओं को लेकर की जा रही तैयारियों को जांचना है।

बता दें कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां परखने प्रदेश के सात जिलों में 2 जनवरी को मॉकड्रिल किया जाएगा। ये मॉकड्रिल रायपुर, सरगुजा, दुर्ग, बिलासपुर, राजनांदगांव, बस्तर और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में किये जाएंगे। चार राज्यों में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों के सफल ट्रायल के बाद केंद्र सरकार ने सभी प्रदेशों की राजधानी में इसके ड्राई-रन के निर्देश दिए हैं। छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण की तैयारियों को परखने के लिए रायपुर जिले के साथ ही छह और जिलों में इसका मॉकड्रिल कर रही है जिनमें दूरस्थ अंचल के भी कुछ जिले शामिल हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मॉकड्रिल वाले सभी सातों जिलों में इसके लिए प्रभारी बनाए गए अपर कलेक्टरों और डिप्टी कलेक्टरों से विस्तृत चर्चा कर तैयारियों की जानकारी ली है। उन्होंने अधिकारियों को बताया कि पूर्व में 4 जनवरी को निर्धारित मॉकड्रिल की तिथि में बदलाव करते हुए अब इसे 2 जनवरी को किया जाएगा। इस मॉकड्रिल का उद्देश्य कोल्ड चेन मैनेजमेंट, वैक्सीन की सप्लाई, स्टोरेज और लॉजिस्टिक्स के साथ ही वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे लोगों के वैक्सीनेशन साइट पर पहुंचने, उनकी एंट्री, रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन व ऑब्जर्वेशन में रखने की तैयारियों को परखना है। वैक्सीनेशन के दौरान को-विन एप में एंट्री से लेकर वैक्सीन लगाने तक कितना समय लगता है, यह भी देखा जाएगा। पूरी मशीनरी की तैयारियों को भी परखा जाएगा।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang