Wednesday, April 17, 2024

नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम को यादगार बनाएगा ये सिक्का, इस्तेमाल होगी 50 फीसदी चांदी

Parliament Building Inauguration: विपक्षी दलों ने नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया है. नए संसद भवन के उद्घाटन का मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच चुका है.

28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन होने वाला है. इस मौके को यादगार बनाने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लिया है. वित्त मंत्रालय ने गुरुवार (25 मई) को एलान किया कि नए संसद भवन के उद्घाटन को यादगार बनाने के लिए 75 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया जाएगा.

जानकारी के अनुसार, सिक्के पर नए संसद भवन की तस्वीर और उसका नाम लिखा होगा. नए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. आइए जानते हैं कैसा दिखेगा 75 रुपये का नया सिक्का…

कैसा दिखेगा 75 रुपये का सिक्का?
जारी की गई अधिसूचना के अनुसार, 75 रुपये का सिक्का गोल आकार में होगा. सिक्के का व्यास 44 मिलीमीटर और किनारों पर 200 सेरेशन होगा. 75 रुपये का ये स्मारक सिक्का चार धातुओं को मिलाकर बनाया जाएगा. जिसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा, 5 फीसदी निकल और 5 फीसदी जिंक का इस्तेमाल किया जाएगा. नए संसद भवन की तस्वीर के नीचे 2023 भी लिखा होगा.

सिक्के के सामने वाले हिस्से के बीच में अशोक स्तंभ का सिंह और सत्यमेव जयते लिखा होगा. सिक्के पर देवनागरी लिपि में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा. पीछे के हिस्से में ऊपरी परिधि में देवनागरी लिपि में संसद भवन और निचली परिधि में अंग्रेजी में संसद भवन लिखा होगा. सिक्के का डिजाइन संविधान के पहली अनुसूची में दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ही होगा.

नए संसद भवन के उद्घाटन पर हो रहा बवाल
नए संसद भवन का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से किए जाने को लेकर विपक्षी दलों ने कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया है. नए संसद भवन के उद्घाटन का मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच चुका है, जिस पर शुक्रवार (26 मई) को सुनवाई होनी है.

वैसे, नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम का विपक्षी दलों के बहिष्कार से इतर 25 राजनीतिक दलों ने इस समारोह में शामिल होने को लेकर सरकार का न्योता स्वीकार किया है. वहीं, 21 विपक्षी दल इस कार्यक्रम का बहिष्कार कर रहे हैं.

कौन होगा कार्यक्रम में शामिल?
एनडीए के 18 सदस्य सियासी दलों के इतर सात गैर-एनडीए दलों ने कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता स्वीकार किया है. बीएसपी, शिरोमणि अकाली दल, जेडीएस, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास), वाईएसआर कांग्रेस, बीजेडी और टीडीपी ने इस कार्यक्रम पर अपनी सहमति जताई है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang