Monday, January 30, 2023

Mission Majnu की तरह इन स्पाई थ्रिलर फिल्मों का बेसब्री से इंतजार है!

गोपनीय सूचना और खुफिया जानकारी को अवैध तरीके से पाने की प्रक्रिया को जासूसी कहा जाता है. जासूसी का दायरा बहुत बड़ा है. सत्ता और सियासत के केंद्र में बैठे शक्तिशाली लोग अपनी अपनी धाक और साख बनाए रखने के लिए अक्सर जासूसी का सहारा लेते रहे हैं.

पहले इसे अवैध तरीके से अंजाम दिया जाता था, लेकिन समय के साथ जासूसी ने संस्थागत रूप ले लिया है. अब लगभग सभी देशों के पास अपनी जासूसी संस्थाएं हैं. हर देश अन्य देशों में खासकर अपने दुश्मन मुल्क में जासूसी नेटवर्क स्थापित करता है. पहले इसके लिए पुरुषों को काम पर रखा जाता था, लेकिन बाद के समय में बड़ी संख्या में महिलाओं की भी भर्ती होने लगी है. ये महिलाएं हनीट्रैप में फंसाकर जासूसी का काम करती हैं. इजरायल की जासूसी एजेंसी मोसाद की कातिल हसिनाएं इसकी साक्षात गवाह हैं. जासूसो की दिलचस्प जिंदगी की वजह से उन पर बड़ी संख्या में फिल्मों का निर्माण किया गया है.

‘फैंटम’, ‘नाम शबाना’, ‘एक था टाइगर’, ‘टाइगर जिंदा है’, ‘मद्रास कैफे’, ‘राजी’, ‘बेबी’, ‘एजेंट विनोद’ और ‘रोमियो अकबर वॉल्टर’ जैसी स्पाई थ्रिलर फिल्मों की सफलता इस बात की गवाह है कि ऐसी फिल्में लोग बड़े चाव से देखते हैं. इस कड़ी में एक फिल्म ‘मिशन मजनू’ नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम की जा रही है. ‘शेरशाह’ फेम सिद्धार्थ मल्होत्रा और ‘पुष्पा’ फेम रश्मिका मंदाना की इस फिल्म का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, लेकिन निराशा हाथ लगी है. शांतनु बागची के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सिद्धार्थ और रश्मिका के साथ शारिब हाशमी, परमीत सेठी, शिशिर शर्मा और कुमुद मिश्रा भी अहम रोल में हैं. लेकिन कमजोर कहानी और लचर निर्देशन ने सारा खेल खराब कर दिया है. इस फिल्म से लोगों को बहुत उम्मीदें थी. इससे पहले ‘शेरशाह’ में सिद्धार्थ ने शानदार काम किया था. खैर, इस फिल्म से निराश दर्शकों को आने वाली इन पांच जासूसी फिल्मों का इंतजार करना चाहिए.

1. तेहरान (Tehran)

जॉन अब्राहम की आने वाली स्पाई थ्रिलर फिल्म ‘तेहरान’ का निर्देशन अरुण गोपालन कर रहे हैं. यह उनकी डेब्यू फिल्म है. फिल्म को दिनेश विजान, शोभना यादव और संदीप लेजेल प्रोड्यूस कर रहे हैं. फिल्म की कहानी रितेश शाह और आशीष पी वर्मा ने लिखी है. फिल्म की कहानी एक सत्य घटना पर आधारित है. एक्शन से भरपूर इस थ्रिलर फिल्म में जॉन अब्राहम का शानदार एक्शन देखने को मिलने वाला है. उनके अपोजिट मिस वर्ल्ड 2017 की विजेता मानुषी छिल्लर हैं, जिन्होंने अक्षय कुमार की फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ से बॉलीवुड डेब्यू किया है. कुछ महीने पहले जॉन ने फिल्म का पोस्टर शेयर किया था. इस बार वो इंटरनेशनल टेररिस्ट्स से लड़ते हुए नजर आने वाले हैं. जॉन ने पोस्टर के कैप्शन में लिखा, ”एक्शन पैक्ड रिपब्लिक डे 2023 के लिए तैयार हो जाइए. मैं बहुत उत्साहित हूं अपनी अगली फिल्म तेहरान की घोषणा करते हुए.” हालांकि, फिल्म तय समय पर रिलीज नहीं हो रही है. क्योंकि उसी समय पर शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ रिलीज हो रही है, जिसमें जॉन भी अहम रोल में हैं.

2. वॉर 2 (War 2)

सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी फिल्म ‘वॉर’ साल 2019 में रिलीज हुई थी. रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ स्टारर ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. फिल्म ने कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. इसमें रितिक और टाइगर के एक्शन सीन हर किसी को पसंद आए थे. दोनों अभिनेताओं ने जासूस का किरदार निभाया था. यही वजह है कि फिल्म के मेकर्स यशराज फिल्म्स ने इसके सीक्वल का ऐलान किया था. ‘वॉर 2’ यशराज के स्पाई यूनिवर्स की अहम फिल्म बताई जा रही है. इसमें एक बार फिर दर्शकों को रितिक और टाइगर की जोड़ी दिखेगी. इसे लेकर दोनों अभिनेता खास तैयारी भी कर रहे हैं. शाहरुख खान की फिल्म पठान में व्यस्त होने की वजह से सिद्धार्थ आनंद अभी इस पर ध्यान नहीं दे पा रहे थे, लेकिन कहा जा रहा है कि 25 जनवरी के बाद जोर-शोर से इस फिल्म पर काम शुरू कर दिया जाएगा.

3. पठान (Pathaan)

यशराज फिल्म्स के स्पाई यूनिवर्स की अहम फिल्मों में से एक ‘पठान’ शाहरुख खान की वजह से चर्चा में है. इस फिल्म में उनके साथ दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम अहम रोल में है. शाहरुख ने एक जासूस का किरदार निभाया है, तो जॉन ने एक आतंकी का रोल किया है. दीपिका भी जासूस के किरदार में हैं, जो कि शाहरुख के किरदार की दोस्त बन जाती है. इस फिल्म का निर्देशन सिद्धार्थ आनंद ने किया है. फिल्म को लेकर बहुत ज्यादा बज है. इसकी पहली वजह शाहरुख खान है, जो इसके जरिए बतौर अभिनेता पांच साल बाद रुपहले पर्दे पर वापसी करने जा रहे हैं. दूसरी वजह ये है कि फिल्म पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगा है. इसकी वजह से हिंदू और मुस्लिम संगठन फिल्म का विरोध कर रहे हैं. इस पर बैन लगाने की मांग कर रहे हैं. इसके एक गाने ‘बेशरम रंग’ पर बहुत ज्यादा बवाल हुआ है.

4. प्रभास की अनाम फिल्म

‘वॉर’, ‘बैंग बैंग’ और ‘पठान’ जैसी फिल्मे बना चुके मशहूर निर्देशक सिद्धार्थ आनंद को स्पाई थ्रिलर और एक्शन फिल्मों का उस्ताद माना जाता है. यही वजह है कि उनकी झोली में अभी रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म ‘वॉर 2’ और रितिक रोशन की ही फिल्म ‘फाइटर’ है. अब उनका नाम एक बहुत बड़े प्रोजेक्ट की वजह से चर्चा में हैं. वो ‘बाहुबली’ फेम सुपर स्टार प्रभास के साथ एक बहुत बडे बजट की स्पाई थ्रिलर फिल्म बनाने जा रहे हैं. इसके लिए कुछ महीने पहले वो हैदाराबाद भी गए थे, जहां उनकी मुलाकात प्रभास से हुई थी. इस फिल्म को साउथ सिनेमा के एक मशहूर प्रोड्यूसर बना रहे हैं. फिल्म की डिटेल बहुत ज्यादा सामने नहीं आ पाई है, लेकिन कहा जा रहा है कि शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ की रिलीज के बाद सिद्धार्थ भले ही ‘वॉर 2’ की शूटिंग शुरू करेंगे, लेकिन साथ ही साथ में प्रभास की फिल्म के प्री प्रोडक्शन का काम शुरू हो जाएगा.

5. टाइगर 3 (Tiger 3)

यशराज फिल्म्स के स्पाई यूनिवर्स की शुरूआत सलमान खान की फिल्म ‘एक था टाइगर’ से हुई थी, जिसे साल 2012 में रिलीज किया गया था. इसके बाद साल 2017 में ‘टाइगर जिंदा है’ को रिलीज किया गया. अब साल 2023 में इसकी तीसरी कड़ी ‘टाइगर 3’ को 21 अप्रैल को रिलीज किया जाएगा. पिछली दोनों फिल्मों की तरह तीसरी फिल्म में भी सलमान खान और कैटरीना कैफ लीड रोल में हैं. उनके अलावा कुमुद मिश्रा, सज्जाद डेलाफ्रूज और अनंत विधात भी अहम किरदारों में हैं. फिल्म को पैन इंडिया हिंदी, तमिल और तेलुगु में एक साथ रिलीज किया जाएगा. ‘टाइगर’ फ्रेंचाइजी की फिल्में आदित्य चोपड़ा और सलमान खान के लिए हमेशा ही फायदे का सौद रही है. इसकी पहली फिल्म 75 करोड़़ रुपए के बजट में बनी थी, लेकिन 340 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. 150 करोड़ रुपए में बनी ‘टाइगर जिंदा है’ ने 565 करोड़़ रुपए कमाई की थी.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang