Tuesday, March 19, 2024

छत्तीसगढ़ में दिखने लगा चक्रवात ‘असानी’ तूफान का असर, बस्तर सहित प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के आसार ; दुर्ग सबसे गर्म


रायपुर : : चक्रवाती तूफान ‘असानी’ के 10 मई को यहां से 300 किमी दूर ओडिशा तट या फिर 400 किमी दूर आंध्रप्रदेश के तट से टकराने की संभावना है। तट पर पहुंचने के 24 घंटे के भीतर तूफान कमजोर हो जाएगा। मौसम विभाग की ओर से राहत की खबर यह है कि असानी तूफान का छत्तीसगढ़ पर व्यापक असर होने की संभावना कम है

चक्रवाती तूफान असानी के उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ने और अगले 24 घंटें के भीतर एक भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। असानी का असर अब छत्तीसगढ़ के दक्षिणी इलाकों में दिखना भी शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि बस्तर संभाग के कई जिलों में बादल छाए हैं और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है। यह तूफान उत्तर पूर्वी दिशा की तरफ मुड़कर बंगाल की खाड़ी में ओडिशा तट की ओर बढ़ सकता है।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने शनिवार को बताया था कि चक्रवात के ओडिशा या आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों से टकराने की आशंका नहीं है, लेकिन यह समुद्र में तटीय क्षेत्र के पास से गुजरेगा। मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवात के तटीय क्षेत्र से टकराए बिना अगले हफ्ते तक कमजोर पड़ने की संभावना है।

बिहार, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में हाई अलर्ट

विभाग ने कहा है कि मौसम विभाग ने अलर्ट के माध्यम से सूचित किया है कि असानी चक्रवात की उत्पत्ति बंगाल की खाड़ी से हो रही है। इससे पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश के प्रभावित होने की चेतावनी दी गई है। बिहार में भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। इसके मद्देनजर ही विभाग ने कहा है कि असानी चक्रवात से उत्पन्न स्थिति के आलोक में बिहार के कई जिलों में तेज या हल्की हवा के साथ हल्की या मध्यम बारिश वज्रपात के साथ होने की संभावना है।

पूर्वांचल के जिलों में बादल, बारिश और तेज हवा का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को ओडिशा के तट की तरफ बढ़ रहे ‘असानी’ की गति कुछ धीमी पड़ी है। हालांकि तट तक पहुंचने पर चक्रवाती हवा की रफ्तार 115 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और इससे तटवर्ती इलाकों में भारी तबाही की आशंका है। मौसम विभाग ने चक्रवात का असर बिहार तक पड़ने और इसके कारण पूर्वांचल में भी बूंदाबादी या मौसम में बदलाव का अनुमान जारी किया है। मौसम विभाग ने 12 मई को बनारस में अंधड़ और गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है।

दुर्ग सबसे गर्म, 42 डिग्री, प्रदेश में कहीं भी लू नहीं

राजधानी में दोपहर का तापमान 41.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। यह रविवार की तुलना में 0.7 डिग्री कम रहा। इस दौरान सुबह से बादल छाए रहे। बीच बीच में बादल कम ज्यादा होते रहे। हालांकि दोपहर दो से ढाई बजे के बीच आसमान पर हल्के बादल थे, इसलिए तापमान में हल्की गिरावट आई है। प्रदेश में सर्वाधिक तापमान दुर्ग में 42.2 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य ही है। प्रदेश में पिछले 10 दिनों से कहीं भी लू नहीं चल रही है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang