Connect with us

राज्य एवं शहर

Chhattisgarh : भिलाई और रिसाली के हर घर को मिलेगा शुद्ध पेयजल, मुख्यमंत्री ने खुर्सीपार में अमृत मिशन फेस-वन कार्य का किया शुभारंभ

Published

on

Share This Now :

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज भिलाई नगर निगम के साथ ही रिसाली निगम के लिए बड़ी सौगातें दी। मुख्यमंत्री ने नगरीय निकाय क्षेत्र की बड़ी आबादी को ध्यान में रखते हुए घर-घर शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए खुर्सीपार में आयोजित कार्यक्रम में अमृत मिशन योजना अंतर्गत फेस-वन का शुभारंभ किया। इसका शुभारंभ हो जाने से इन दोनो निकायों के लगभग सवा लाख परिवारों कोे भरपूर शुद्ध पेयजल मुहैया हो सकेगा। इस बहुप्रतीक्षित योजना को आगामी 2050 तक नगरीय जनसंख्या एवं शहरी विस्तारीकरण को ध्यान में रखते हुए लागू किया गया है। अमृत मिशन योजना अंतर्गत फेस-वन योजना का शुभारंभ हो जाने से नगरीय निकाय के लोगों में हर्ष है। पहले इन क्षेत्रों मे पीने की पानी के साथ ही निस्तारी जल के लिए काफी दिक्कतों का सामाना करना पड़ता था। अब यह समस्या मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की दूरगामी सोच ओर राज्य के विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों से पूरा हो सका है।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यहां अमृत मिशन योजना के तहत फेस-वन का शुभारंभ होने पर नगरवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार राज्य और जनता की वास्तविक जरूरत और आवश्यकता के कामों को पूर्ण प्राथमिकता के साथ कर रही है। सरकार गठन के साथ ही लोगों की वास्तविक जरूरत के कार्य दो साल से किये जा रहे है। जहां ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है, वहीं शहरी विकास के लिए भी अनेकों योजनाएं लाई गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार राज्य के विकास के लिए संकल्पित है और इस दिशा में कार्य कर रही है। उन्होनें कहा कि सरकार किसानों से धान खरीदी के वादे को पूरा कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने किये गए वादे के मुताबिक प्रत्येक परिवार का राशन कार्ड बनाने का संकल्प पूरा किया है। अब यह राशन कार्ड केवल राशन दुकानों में जाकर राशन लेने का ही कार्ड नही हैं, राशन कार्ड के जरिए कोई भी व्यक्ति स्वास्थ्य योजना अंतर्गत स्वास्थ्य सेवा का लाभ भी ले सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीमारी किसी व्यक्ति को बताकर नहीं आती है। निर्धन एवं कम आय वर्ग के लोगों के परिवार के किसी सदस्य को किसी प्रकार के बीमारी से ग्रसित हो जाने पर पहले उपचार कराना एक बहुत बड़ी चुनौती होती थी। इसे ध्यान में रखकर सरकार ने राशन कार्ड के आधार पर ही मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना का लाभ मुहैया करा रही हैं। इससे प्रदेश के हजारों लोगों को उपचार कराने की सुविधा का लाभ मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने छोटे भू-खण्डों पर पूर्व सरकार द्वारा लगी रोक को हटाने का कार्य किया है। मोेर-जमीन-मोर मकान के तहत शहरी निर्धन लोगों को आवास योजना का लाभ मिल रहा है। सरकार ने राज्य के युवाओं को सरकारी नौकरी का अवसर भी दिया हैं। 15 हजार शिक्षकों की भर्ती की जा रही हैं। सहायक प्रध्यापक सहित अनेक विभागों में शासकीय भर्ती की जा रही है। पुलिस के रिक्त पदों पर भी भर्ती की प्रक्रिया जारी है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि भिलाई स्टील प्लांट पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की देन हैं। भिलाई स्टील प्लांट सहित नेहरू द्वारा स्थापित उद्योगों ने देश को मजबूत व आगे बढ़ाने का काम किया है। भिलाई स्टील प्लांट केवल इस्पात उत्पादन ही नहीं बल्कि सभी लोगों को आपसी भाईचारा और सामाजिक समरसता को भी मजबूत करनेे का काम किया है। भिलाई मंे अनेक जाति और अनेक प्रातों और भाषा के लोग एक साथ निवास करते है। भिलाई ऐसा नगर है जहां अनेक जाति, धर्म, भाषा के लोग सामाजिक-समरसता, सामाजिक-सदभाव से रहकर देश को एक संदेश देते है।

गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि सरकार के दो साल के कार्यकाल में विकास के अनेक आयाम गढ़े गए हैं। जनता से किए गए 36 वादों में से 24 वादों को पूरा कर लिया गया है। सरकार बनते ही किसानों की कर्ज माफी, धान खरीदी का वादा पूरा किया गया है। सिंचाई कर माफ और बिजली बिल हाफ किया गया है। उन्हांेने कहा कि सरकार द्वारा विकास के साथ ही मानवीय दृष्टिकोण के कार्य भी किये जा रहे है। सरकार छत्तीसगढ़ संस्कृति को बढ़ावा दे रही हैं। शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए ई-श्रेणी पंजीयन की व्यवस्था लागू की है। इससे अनेक युवाओं को रोजगार के अवसर मिले हैं। इस अवसर पर भिलाई नगर विधायक एवं महापौर देवेन्द्र यादव ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया और नगर के विकास के लिए मुख्यमंत्री द्वारा दी गई सौगातों के लिए आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना अंतर्गत हितग्राहियों को दुकान के आबंटन का प्रमाण-पत्र वितरित किया गया। आंगनबाड़ी केन्द्रों में वितरित किये जाने वाले समाग्री का वितरण भी हुआ। महिला समूहों को ऋण स्वीकृत का चेक भी दिया गया। इस अवसर पर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, महिला एवं बाल विकास मंत्री मती अनिला भेड़िया, विधायक अरुण वोरा, भिलाई महापौर और विधायक देवेंद्र यादव, दुर्ग महापौर धीरज बाकलीवाल, पूर्व विधायक भजन सिंह निरंकारी, पूर्व महापौर सु नीता लोधी सहित नगर निगम के पार्षदगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

राज्य एवं शहर

CG की माउंटेन गर्ल को मिला लैंड एडवेंचर पुरस्कार,नैना सिंह को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

Published

on

Share This Now :

जगदलपुर 1 दिसंबर 2022: माउंट एवरेस्ट की फतह हासिल करने वाली छत्तीसगढ़ के बस्तर की बेटी नैना सिंह धाकड़ लैंड एडवेंचर अवॉर्ड से नवाजी गई है। 30 नवंबर को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों नैना को यह पुरस्कार मिला है। नैना को स्मृति चिन्ह, प्रमाण पत्र समेत 15 लाख रुपए भी दिए गए हैं। नैना CG की पहली बेटी है जिन्हें इस पुरस्कार से नवाजा गया है। नैना के अलावा शुभम धनंजय वनमाली को वाटर एडवेंचर और ग्रुप कैप्टन कुंवर भवानी सिंह सम्याल को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया है।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

दरअसल, नैना सिंह धाकड़ बस्तर के एकटागुड़ा की रहने वाली हैं। नैना करीब 10 साल से पर्वतारोहण में सक्रिय हैं। नैना ने दुनिया की सबसे ऊंची माउंट एवरेस्ट में करीब 8848.86 मीटर की चढ़ाई कर नया कीर्तिमान रचा था। इसके साथ ही दुनिया की चौथी सबसे ऊंची चोटी लोत्से पर 8516 मीटर की चढ़ाई की थी। नैना छत्तीसगढ़ की पहली बेटी है जिन्होंने इस कामयाबी को हासिल किया है। इन दोनों चोटियों पर तिरंगा लहराया था। साथ ही ‘बेटी बचाव, बेटी पढ़ाओ’ का संदेश भी दिया था। छत्तीसगढ़ की इस धाकड़ बेटी को आज पर्वतारोही के नाम से भी जाना जाता है।

इसलिए दिया जाता है यह पुरस्कार

भारत सरकार के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने साल 2021 के लिए तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कारों की घोषणा की है। हर पुरस्कार हर साल एडवेंचर के क्षेत्र में दिया जाता है। इसमें लैंड एडवेंचर, वाटर एडवेंचर, एयर एडवेंचर और लाइफ टाइम अचीवमेंट ये चार श्रेणियां शामिल हैं। एडवेंचर के क्षेत्र में संबंधित व्यक्तियों की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में धीरज, जोखिम लेने, टीमवर्क और तुरंत सक्षम में प्रभावकारी कदम उठाने की भावना विकसित करने के और प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार दिए जाते हैं।

अवॉर्ड के लिए चयनित होने के बाद नैना सिंह धाकड़ ने बात की। उन्होंने कहा था कि, जब मुझे पता चला कि, पुरस्कार के लिए मैं चयनित हुई हूं, तो बेहद खुशी हुई। उन्होंने कहा कि, बस्तर जैसे इलाके में रहने वाले युवक-युवतियों में प्रतिभा छिपी हुई हैं। बस उन्हें एक सुनहरे मौके की तलाश है। नैना को राष्ट्रपति अवॉर्ड मिलने की जानकारी जैसे ही इनके करीबियों को मिली, तो बधाई देने लोगों की कतार लग गई है।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

राज्य एवं शहर

KBC के हॉट सीट पर पहुंचीं रायपुर की सोनाली,3 लाख 20 हजार रुपए जीते

Published

on

Share This Now :

रायपुर 1 दिसंबर 2022: छत्तीसगढ़ के रायपुर की बेटी सोनाली दत्ता ने टीवी के लोकप्रिय गेम शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के सीजन 14 में 3 लाख 20 हजार रुपए की राशि जीतकर प्रदेश का नाम रोशन कर दिया। महानायक अमिताभ बच्चन से मिलने की खुशी उनके चेहरे पर साफ दिखाई दे रही थी, हालांकि हॉट सीट पर बैठने के लिए जब उनका चयन हुआ, तो वे भावुक हो गईं और अपने आंसू नहीं रोक पाईं।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

सोनाली दत्ता ने मंगलवार को गेम शो के हॉट सीट पर पहुंचने के लिए फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट जीता था। इसके बाद जब उनका नाम अमिताभ बच्चन ने गेम को खेलने के लिए लिया, तो वे भावुक हो उठीं। इसके बाद अमिताभ बच्चन खुद उनका हाथ पकड़कर उन्हें हॉट सीट तक लेकर आए और आंसू पोंछने के लिए टिश्यू पेपर भी दिया। मंगलवार को उन्होंने 6वें प्रश्न तक का सफर तय किया। इसके बाद समय समाप्त हो जाने पर उन्होंने बुधवार को अपना खेल जारी रखा।

बुधवार को सोनाली ने 3 लाख 20 हजार रुपए गेम शो में जीते। इसके बाद के प्रश्न का उन्होंने गलत उत्तर दिया और गेम शो से बाहर हो गईं। KBC में सोनाली ने तटरक्षक बल के प्रमुख कौन होते हैं?, इस प्रश्न का उत्तर गलत दिया था।

सोनाली एडवरटाइजमेंट एजेंसी में हैं कंटेंट राइटर

सोनाली ने अमिताभ बच्चन को बताया कि उन्होंने रायपुर के कुशाभाऊ विश्विद्यालय से जनसंचार की पढ़ाई की है। वर्तमान में वे एक एडवरटाइजमेंट एजेंसी में कंटेंट राइटिंग करती हैं। इनके शिक्षक जनसंचार विभाग के एचओडी डॉ शाहिद अली ने सोनाली को बधाई देते हुए कहा कि वो शुरू से ही होनहार और मेहनती स्टूडेंट रही है। आज पूरे विश्वविद्यालय को उस पर गर्व है।

पढ़ाई के लिए लिया गया लोन चुकाएंगी गेम शो में जीते रुपयों से

अमिताभ बच्चन ने पूछा कि वे गेम शो में जीती हुई धनराशि का किस तरह से उपयोग करेंगी, तो सोनाली ने कहा कि उन्होंने पढ़ने के लिए लोन लिया था। वे इन पैसों से वो लौटा देंगी। उन्होंने कहा कि वे घर भी बनवाएंगी। सोनाली कार्यक्रम में अपने पिता और पति के साथ पहुंची थीं। उनके पिता एक म्यूजिक टीचर हैं। बता दें कि सोनाली दत्ता से पहले संजय नगर के टेलर आरजे नायडू हॉट सीट पर आ चुके हैं। उन्होंने 50 लाख रुपये जीते थे।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

राज्य एवं शहर

आदिवासी के बाद SC आरक्षण पर मचा बवाल, अनुसूचित जाति के लिए 13% आरक्षण का विरोध

Published

on

Share This Now :

बिलासपुर 1 दिसंबर 2022: छत्तीसगढ़ में आरक्षण को लेकर मचा घमासान कम होने के बजाए बढ़ने लगा है। अनुसूचित जाति की आरक्षण 16%से कम कर 13% करने को लेकर जहां भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा विरोध कर रहा है। वहीं, अब बहुजन समाज पार्टी भी आरक्षण के विरोध में लामबंद होने लगी है। पार्टी के पदाधिकारियों ने जिसकी जितनी संख्या भारी, उसकी उतनी हिस्सेदारी का नारा दे रहे हैं,और इस मुद्दे को लेकर अब बड़ा प्रदर्शन करने की तैयारी में हैं।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में बीते गुरुवार को हुई कैबिनेट की बैठक में आरक्षण का नया कोटा तय किया गया है। सरकार ने जहां आदिवासी वर्ग-ST को उनकी जनसंख्या के अनुपात में 32% आरक्षण देने का फैसला लिया है। वहीं, अनुसूचित जाति-SC वर्ग को पहले से दी जा रही 16% आरक्षण को कम कर 13% कर दिया है। इसके साथ ही सबसे बड़े जातीय समूह बताकर अन्य पिछड़ा वर्ग-OBC को 27% आरक्षण देने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार ने सामान्य वर्ग के गरीबों को 4% आरक्षण देने के लिए विधेयक लाकर प्रारूप को मंजूरी दी है।

हाईकोर्ट के आदेश कीअवहेलना

बहुजन समाज पार्टी ने 16% आरक्षण को बाहल करने की मांग की है। पार्टी के नेताओं का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट ने अनुसूचित जाति वर्ग को 16 फीसदी आरक्षण देने का प्रावधान लागू किया है। लेकिन इसे छत्तीसगढ़ राज्य में 13% कर दिया गया है। इससे अनुसूचित जाति वर्ग को सरकारी नौकरियां पाने में नुकसान होगा। इसके लिए उन्होंने कलेक्टर के माध्यम से राज्य सरकार से 16% आरक्षण को बहाल करने की मांग की है।

नेता बोले- SC हित में करेंगे जन आंदोलन

बहुजन समाज पार्टी के नेता हेम मिरि ने कहा कि शुरू से ही हमारी पार्टी भारतीय संविधान का पालन करती है। संविधान में जिस तरह से प्रावधान है, जिसकी जितनी संख्या भारी, उसकी उतनी हिस्सेदारी के हिसाब से अविभाजित मध्यप्रदेश में 16% आरक्षण दिया जा रहा था। लेकिन, नए विधेयक में राज्य सरकार ने आरक्षण को कम कर 13% कर दिया है। सरकार का यह फैसला अनुसूचित जाति वर्ग के साथ अन्याय है और दुर्भाग्यजनक है। उन्होंने आरक्षण 16% बहाल नहीं करने पर पार्टी के बैनर तले सरकार के खिलाफ में आंदोलन करने की चेतावनी दी है।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

Something New!!!!

RO-NO-12200/24

RO-NO-12200/24

RO-NO-12172/78

RO-NO-12141/77

RO-NO-12111/80





RO-NO-12078/75

Advertisement

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर3 hours ago

CG की माउंटेन गर्ल को मिला लैंड एडवेंचर पुरस्कार,नैना सिंह को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

जगदलपुर 1 दिसंबर 2022: माउंट एवरेस्ट की फतह हासिल करने वाली छत्तीसगढ़ के बस्तर की बेटी नैना सिंह धाकड़ लैंड...

राज्य एवं शहर4 hours ago

KBC के हॉट सीट पर पहुंचीं रायपुर की सोनाली,3 लाख 20 हजार रुपए जीते

रायपुर 1 दिसंबर 2022: छत्तीसगढ़ के रायपुर की बेटी सोनाली दत्ता ने टीवी के लोकप्रिय गेम शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’...

राज्य एवं शहर4 hours ago

आदिवासी के बाद SC आरक्षण पर मचा बवाल, अनुसूचित जाति के लिए 13% आरक्षण का विरोध

बिलासपुर 1 दिसंबर 2022: छत्तीसगढ़ में आरक्षण को लेकर मचा घमासान कम होने के बजाए बढ़ने लगा है। अनुसूचित जाति...

राज्य एवं शहर4 hours ago

धधकते हुए कोयले से भरे गड्ढे में गिरा ठेकाकर्मी,गंभीर रूप से झुलसे मजदूर की हुई मौत

कोरबा 1 दिसंबर 2022: कोरबा के SECL दीपका खदान में पाइप खींचते समय एक ठेकाकर्मी धधकते हुए कोयले से भरे...

राज्य एवं शहर4 hours ago

चोर का जवाब सुनकर हंसने लगे पुलिस अधिकारी, पूछताछ के दौरान आरोपी बोला- चोरी करके गरीबों को कंबल दिया और उनके खाने पर खर्च किया

भिलाई 1 दिसंबर 2022: छत्तीसगढ़ के दुर्ग एसपी और चोर के बीच पूछताछ का एक वीडियो काफी चर्चा में है।...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Country News Today Exclusive3 months ago

MLNC Enactus के प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ द्वारा रियूजेबल कपड़े के डायपर उत्पादन से पर्यावरण बचाव के साथ-साथ मिला रहा रोजगार ; जानिए क्या है खासियत?

क्राइम3 months ago

शर्मनाक : रायपुर में नाबालिग ने की अमानवीयता की सारे हदें पार, 5 कुत्तों के ऊपर फेंका एसिड, 2 की मौत, वीडियो आया सामने

क्राइम3 months ago

CG BREAKING : रायपुर के तेलीबांधा तालाब में कूदकर आत्महत्या करने वाले युवक की लाश बरामद ; देखिए वीडियो

बॉलीवुड तड़का - Entertainment3 months ago

MMS Scandal : एमएमएस लीक कांड पर कच्चा बादाम फेम अंजली अरोरा की तीखी प्रतिक्रिया, अभद्र भाषा इस्तेमाल करते हुए कह डाली ये बात : देखिए वीडियो

राज्य एवं शहर4 months ago

CG : दुर्ग में शिवनाथ नदी खतरे के निशान से 15 फीट ऊपर, कई गांव डूबे, शहर में भी घुसा पानी, SDRF ने किया रेस्क्यू ; 4 साल पहले बना पुल धंसा : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Special News1 week ago

CG में बॉलीवुड फिल्म और वेब सीरीज की शूटिंग,खैरागढ़ विश्वविद्यालय बना 1947 के जमाने का महल

रायपुर 21 नवम्बर 2022: छत्तीसगढ़ के शहरों में लाइट कैमरा और एक्शन वाला माहौल देखा जा रहा है। एक बॉलीवुड...

Special News2 weeks ago

फिल्म An Action Hero में जबरदस्त आइटम नंबर करते दिखीं नोरा फ़तेहि

मुंबई 18 नवम्बर 2022: एक्टर आयुष्मान खुराना (Ayushman Khurana) की अपकमिंग थ्रिलर फिल्म ‘एन एक्शन हीरो’ (An Action Hero) के...

Special News2 weeks ago

काफी समय से सुनने में हो रही थी दिक्कत, शख्स ने चेक कराया तो पता चला की 5 साल से फंसा है Earbuds

इंग्लैंड 17 नवम्बर 2022: आज से इस हाईटेक जमाने में हमें कई तरह के सुविधा मिलने लगा है। हेडफोन और...

Special News2 weeks ago

फ्लिपकार्ट ने शुरू की ओपन बॉक्स डिलीवरी, अब नहीं होगी गलत सामान की डिलीवरी

दिल्ली 17 नवम्बर 2022: ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते क्रेज के बीच कस्टमर्स को डैमेज्ड और गलत प्रोडक्ट्स की डिलिवरी के...

Special News2 weeks ago

बैक टू बैक छत्तीसगढ़ आएंगे बॉलीवुड एक्टर्स:स्वरा भास्कर, राजपाल यादव, जूही परमार जैसे स्टार्स पहुंचेंगे

रायपुर 14 नवम्बर 2022: राजधानी रायपुर और इसके आस-पास के इलाकों में जल्द ही बॉलीवुड स्टार्स का आना-जाना शुरू होने...

Advertisement

Trending