Connect with us

दुखद

UAE के अबूधाबी एयरपोर्ट के पास धमाका, दो भारतीयों समेत तीन की मौत; यमन हूती विद्रोहियों ने ली जिम्मेदारी

Published

on

Share This Now :

अबूधाबी : संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में एक बार फिर यमन के हूती विद्रोहियों ने बड़ा हमला किया है। अबू धाबी पुलिस ने जानकारी दी है कि अज्ञात हमलावरों ने मुसाफ्फा इलाके में धमाका किया। हमला ड्रोन से बताया जा रहा है जो इलाके में तेल के तीन टैंकरों पर गिराया गया। इसके बाद तेल के टैंकरों में जोरदार विस्फोट हुआ। इस विस्फोट की आग अबू धाबी एयरपोर्ट तक पहुंच गई। इस हमले में दो भारतीय और एक पाकिस्तानी नागरिक की मौत हो गई है। जबकि छह लोग घायल हुए हैं।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

घटना सोमवार सुबह की बताई जा रही है। एपी न्यूज एजेंसी के हवाले से अबू धाबी पुलिस ने बताया कि संभावित ड्रोन से तेल के टैंकरों पर किया गया विस्फोट इतना जोरदार था कि अबूधाबी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नए निर्माण स्थल पर भी आग फैल लग गई। हालांकि एयरपोर्ट पर ज्यादा नुकसान की खबर नहीं है। स्थानीय मीडिया की मानें तो इस हमले की जिम्मेदारी यमन के हूती विद्रोहियों ने ली है।

दुबई के अल-अरबिया इंग्लिश की रिपोर्ट के अनुसार, इस हमले में तीन लोगों की मौत हो गई है। जिसमें एक पाकिस्तानी और दो भारतीय नागरिक शामिल हैं। जबकि छह अन्य घायल हुए हैं। यूएई में भारतीय राजदूत संजय सुधीर ने एएनआई से पुष्टि की है कि ड्रोन हमले में दो भारतीय नागरिक मारे गए हैं। उनकी पहचान जारी की जा रही है।

अबू धाबी पुलिस ने संदिग्ध हमले के पीछे अभी किसी पर संदेह नहीं जताया है, लेकिन यमन के हूती विद्रोहियों ने संयुक्त अरब अमीरात पर निशाना साधने के लिए हमला करने की जिम्मेदारी ली है। ईरान समर्थित हूतियों ने पहले भी अनेक हमलों को अंजाम दिये जाने का दावा किया है, जिन्हें बाद में अमीरात के अधिकारियों ने खारिज कर दिया।

अबू धाबी पुलिस के अनुसार, प्रारंभिक जांच में छोटी-छोटी उड़ने वाली वस्तुओं के दोनों इलाकों में गिरने का पता चला है, जो संभवत: ड्रोन से संबंधित हो सकती हैं। इनसे विस्फोट और आग की घटना को अंजाम दिया गया हो सकता है। उन्होंने कहा कि इन घटनाओं में कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। पुलिस ने इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी।

गौरतलब है कि यूएई 2015 की शुरुआत से ही यमन में संघर्ष कर रहा है। यमन में अंतरराष्ट्रीय समर्थन प्राप्त सरकार को सत्ता से बेदखल किये जाने के बाद ईरान समर्थित हूतियों के खिलाफ हमला छेड़ने वाले सऊदी नीत गठबंधन में यूएई अहम सदस्य था। यूएई ने यमन में अपने सैनिकों की संख्या कम कर दी है, लेकिन वह संघर्ष में सक्रियता से शामिल है और हूतियों से लड़ रहे प्रमुख मिलीशिया का समर्थन करता है। वह यमन में आतंकवाद निरोधक अभियानों में अमेरिका के साथ भी सहयोग कर रहा है।

पिछले कुछ सप्ताह में हूती विद्रोही दबाव में आ गये हैं और भारी नुकसान उठा रहे हैं, जहां यूएई समर्थित यमन के बलों ने देश के प्रमुख दक्षिणी और मध्य प्रांतों में विद्रोही समूहों को खदेड़ दिया है।

यह घटना ऐसे समय में घटी है जब दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन यूएई के दौरे पर हैं। संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के साथ मून की मुलाकात के दौरान दोनों पक्षों ने यूएई को सतह से हवा में प्रहार करने वाली मध्यम दूरी की दक्षिण कोरियाई मिसाइलों की बिक्री के लिए करीब 3.5 अरब डॉलर का समझौता किया।

Share This Now :
Advertisement

खेल

RIP Andrew Symonds : इंग्लैंड में जन्म, माता-पिता से कभी नहीं मिले, ऐसी है एंड्रयू साइमंड्स के ऑस्ट्रेलिया पहुंचने की फिल्मी स्टोरी

Published

on

Share This Now :

Sports Desk : ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) इस दुनिया में नहीं रहे। कार एक्सीटेंड में उनका निधन हो गया है। 46 साल के साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी20 मैच खेले, लेकिन उनका जन्म ऑस्ट्रेलिया में हुआ ही नहीं था। 9 जून 1975 को इंग्लैंड के बर्मिंघम में साइमंड्स का जन्म हुआ था। साइमंड्स के जैविक माता-पिता (Andrew Symonds Parents) में से एक एफ्रो-कैरेबियन थे और दूसरा डेनिश या स्वीडिश मूल का माना जाता था।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

बायोलॉजिकल माता-पिता से नहीं मिले

एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds Family) कभी अपने बायोलॉजिकल माता-पिता से नहीं मिले थे। जन्म के बाद ही उन्हें गोद लेने के लिए दे दिया गया था। उन्हें केन और बारबरा ने 3 महीने की उम्र में गोद लिया था। उन्होंने पिछले महीने द ब्रेट ली पॉडकास्ट को अपने गोद लेने के बारे में बताया। जिसमें साइमंड्स ने कहा, ‘मैं एक गोद लिया हुआ बच्चा हूं, इसलिए मैं वास्तव में अपने बायोलॉजिकल माता-पिता को नहीं जानता। मैं उनसे कभी नहीं मिला। जब मैं छह सप्ताह का था तो मेरे माता-पिता क्लिनिक गए और उन्होंने एक बच्चे को गोद लेने के लिए आवेदन किया।’

मां ने बताया था फरिश्ता

गोद लिए जाने की प्रक्रिया में मां द्वारा बताई गई बातों को याद करते हुए साइमंड्स ने कहा था, ‘मुझे याद है कि मां ने कहानी सुनाई थी कि वे मुझे सप्ताह के लिए घर ले गए। मैं खेला और उससे भी ज्यादा रोता था। इसलिए वे वापस क्लिनिक गए और उनसे पूछा गया, ‘वह कैसा है’ और उन्होंने बताया, ‘वह एक फरिश्ता है, हम उसे रखना चाहते हैं।’ उन्होंने आगे बताया था, ‘उन्होंने सभी कागजी कार्रवाई पर हस्ताक्षर किए और मैं एंड्रयू साइमंड्स बन गया, केनेथ वाल्टर साइमंड्स और बारबरा साइमंड्स के साथ उनके बेटे के रूप में घर चला गया।’

गोद लिए जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया गए

गोद लिए जाने के कुछ दिन बाद ही वे ऑस्ट्रेलिया आ गए। अपने जन्म और बैकग्राउंड की वजह से वह इंग्लैंड या वेस्टइंडीज के लिए खेल सकते थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया हमेशा उनकी पहली और एकमात्र पसंद होने वाला था। क्रिकेट में उनका पहला अनुभव उनके पिता से हुआ, जो इस खेल के प्रति जुनूनी थे। साइमंड्स ने पहले कहा था, ‘मेरे पिता क्रिकेट के दीवाने थे। वह सप्ताह में पांच या छह दिन, स्कूल से पहले, स्कूल के बाद मुझे गेंदबाजी करते थे।

Share This Now :
Continue Reading

दुखद

CG : पंचतत्व में विलीन हुए कैप्टन जीके पांडा, दिल्ली में होगा कैप्टन एपी श्रीवास्तव का अंतिम संस्कार, हेलीकॉप्टर हादसे में हुई थी दोनों की मौत

Published

on

Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर में हुए सरकारी हेलिकॉप्टर हादसे में जान गवाने वाले पायलट जीके पांडा का शुक्रवार को अंतिम संस्कार रायपुर के देवेंद्र नगर मुक्तिधाम में सारे विधि विधान से किया गया। वहीं दूसरे पायलट कैप्टन अजय श्रीवास्तव के शव को दिल्ली भेजा गया है।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

उनका अंतिम संस्कार वहीं किया जाएगा। इसके साथ ही उनकी पत्नी, बेटी भी परिवार के साथ लौट गए हैं। इससे पहले दोनों पायलट के शवों को अंबेडकर अस्पताल में पोस्टमार्टम किया गया। इस दौरान दोनों के शवों की जांच की गई। पोस्टमार्टम के वक्त तकनीकी विश्लेषण के लिए DGCA की टीम भी मौजूद थी।

जी के पांडा की अंतिम यात्रा में उनके परिजनों के अलावा सीएस सुब्रत साहू, आर. भारतीदासन, रायपुर रेंज आईजी समेत बड़ी संख्या में आईएएस अधिकारी शामिल हुए।

वहीं कैप्टन अजय प्रताप श्रीवास्तव के परिजन शुक्रवार सुबह रायपुर पहुंचे। कैप्टन अजय की पत्नी डाक्‍टर मनु श्रीवास्तव के साथ भांजे दिल्ली के पूर्व विधायक आदर्श शास्त्री और उनकी पत्नी पूर्व केंद्रीय मंत्री मंजू शास्त्री भी रायपुर पहुंची। एपी श्रीवास्तव के भांजे और पूर्व विधायक आदर्श शास्त्री ने बताया कि कैप्टन का अंतिम संस्कार शनिवार को 12 बजे राजधानी दिल्ली में होगा। पूर्व मुख्‍यमंत्री रमन सहित भाजपा और कांग्रेस के कई विधायक भी वहां पहुंचे और श्रद्धांजलि अर्पित की। गौरतलब है कि कल विमान हादसे में दोनों कैप्टन की मौत हो गई थी ।

(पायलट एपी श्रीवास्तव का परिवार) बेटी ने मां को संभाला

आदर्श ने बताया था कि एयरफोर्स में ग्रुप कैप्टन एपी श्रीवास्तव छत्तीसगढ़ सरकार के हैलिकॉप्टर में ट्रेनिंग देने यहां आए थे। उन्हें बीती रात ही हेलिकॉप्टर क्रैश होने की खबर मिली थी। पायलट श्रीवास्तव का अंतिम संस्कार इंडियन एयर फोर्स के माध्यम से दिल्ली में शनिवार को किया जाएगा। कैप्टन श्रीवास्तव मूलत: उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ के रहने वाले थे।

दिल्ली के रहने वाले पायलट कैप्टन एपी श्रीवास्तव की पत्नी मंजू और बेटी पूर्वी भी रायपुर पहुंचे थे। पत्नी मंजू ने पति का शव देखा तो वह लड़खड़ा गईं, तब बेटी ने ही मुश्किल से संभाला। हादसे में मारे गए पायलट श्रीवास्तव का ताल्लुक पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के परिवार से है। वो पूर्व पीएम के बेटे और कैबिनेट मंत्री अनिल शास्त्री के साले थे। अनिल के बेटे दिल्ली के पूर्व विधायक आदर्श शास्त्री भी रायपुर आए थे।

Share This Now :
Continue Reading

दुखद

नहीं रहें प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जताया शोक

Published

on

Share This Now :

रायपुर : महान संगीतकार और प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा का आज निधन हो गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उनके निधन पर शोक प्रकट किया है।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

उन्होंने शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए पंडित शिव कुमार शर्मा को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की है।

मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा कि संगीत जगत ’शिव-हरी’ के नाम से मशहूर पंडित और हरि प्रसाद चौरसिया की जोड़ी की कमी सदैव महसूस करेगा।

Share This Now :
Continue Reading

R.O No. 12027/80

Advertisment

Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर33 mins ago

छत्तीसगढ़ : तीन भारतीय वन सेवा अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, अरुण कुमार पांडे को अतिरिक्त प्रभार : देखिए आदेश

रायपुर : राजधानी में तीन भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है। अरुण कुमार पांडे को उनके...

CORONA VIRUS1 hour ago

भारत में कोरोना मामलों में 16.5% बढ़ोतरी, बीते दिन 1,829 नए केस मिले, 33 लोगों ने गवाई जान

National Desk : भारत में पिछले 24 घंटे में 1,829 नए कोरोना के मामले दर्ज किए गए हैं. जिसके साथ...

राज्य एवं शहर1 hour ago

छत्तीसगढ़ : कई शहरों में रहेगी भीषण गर्मी और कई स्थानों में बारिश के आसार ; 60 घंटे से अंधेरा में है सरगुज़ा के 50 से ज्यादा गांव

रायपुर : छत्तीसगढ़ में आज फिर मौसम में बदलाव के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार कहीं-कहीं बारिश की संभावना...

Career2 hours ago

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय भिलाई में ऑनलाइन होंगी B.Tech 8th सेमेस्टर की परीक्षाएं ; नोटिफिकेशन जारी

दुर्ग-भिलाई : छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (CSVTU) भिलाई ने ऑनलाइन परीक्षा लेने की घोषणा की है। इसे लेकर यूनिवर्सिटी...

Special News13 hours ago

छत्तीसगढ़ सरकार के कृषि और आजीविका मॉडल को मिली सराहना ; श्रीनगर में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में कृषि उत्पादन आयुक्त ने दिया प्रस्तुतीकरण

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य में कृषि को समृद्ध और किसानों को खुशहाल...

Advertisement

CONNECT WITH US :

राज्य एवं शहर33 mins ago

छत्तीसगढ़ : तीन भारतीय वन सेवा अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, अरुण कुमार पांडे को अतिरिक्त प्रभार : देखिए आदेश

CORONA VIRUS1 hour ago

भारत में कोरोना मामलों में 16.5% बढ़ोतरी, बीते दिन 1,829 नए केस मिले, 33 लोगों ने गवाई जान

राज्य एवं शहर1 hour ago

छत्तीसगढ़ : कई शहरों में रहेगी भीषण गर्मी और कई स्थानों में बारिश के आसार ; 60 घंटे से अंधेरा में है सरगुज़ा के 50 से ज्यादा गांव

Career2 hours ago

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय भिलाई में ऑनलाइन होंगी B.Tech 8th सेमेस्टर की परीक्षाएं ; नोटिफिकेशन जारी

ज्योतिष2 hours ago

राशिफल 18 मई : इन राशि के जातकों को मिलेगा धन लाभ, मीन वालों को भाग्य का साथ ; जानें आज का राशिफल

खेल7 days ago

छत्तीसगढ़ की 2 सीनियर क्रिकेट टीम 3 अभ्यास मैच खेलने के लिए उत्तराखंड और पंजाब रवाना ; शशांक और संजीत को मिली कमान ; देखिए सूची

राज्य एवं शहर7 days ago

छत्तीसगढ़ : बलौदाबाजार पुलिस विभाग में 18 पुलिसकर्मी का हुआ तबादला ; देखिए लिस्ट

CORONA VIRUS7 days ago

छत्तीसगढ़ : कोरोना के 6 नए मामले आए सामने, 7 हुए ठीक ; सक्रिय केस 33 ; 16 जिले संक्रमण मुक्त

देश-विदेश7 days ago

गुजरात में राहुल गांधी ने की छत्तीसगढ़ के सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की तारीफ, कहा – गरीब बच्चे भी सीख रहे इंग्लिश ; देखिए वीडियो

क्राइम7 days ago

छत्तीसगढ़ : दुर्ग में पति ने अननेचुरल रेप के बाद पत्नी को पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट ; 10 दिन पहले हुआ था प्रेम विवाह ; आरोपी गिरफ्तार

आस्था17 hours ago

वाराणसी : ज्ञानवापी के वजूखाने का पुराना वीडियो वायरल, देखें आपको शिवलिंग लगता है या फव्वारा ?

आस्था2 days ago

Video : बुद्ध पूर्णिमा के दिन लगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, अर्जेंटीना में दिखा अलग नजारा ; ग्रहण के बारे में जानिए हर एक डिटेल और पढ़ें 10 जरूरी बातें

बॉलीवुड तड़का - Entertainment6 days ago

बिलासा छॉलीवुड अवार्ड 2022 : छत्तीसगढ़ी सुपर हिट गीत ‘मोहिनी’ को मिला बेस्ट एल्बम अवार्ड ; मोनिका वर्मा और तोशांत कुमार ने दिया है आवाज

देश-विदेश7 days ago

गुजरात में राहुल गांधी ने की छत्तीसगढ़ के सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की तारीफ, कहा – गरीब बच्चे भी सीख रहे इंग्लिश ; देखिए वीडियो

राजनीति1 week ago

CG : रेल बंदी, कोयला संकट को लेकर दुर्ग में NSUI ने MP विजय बघेल के निवास के सामने किया तगड़ा प्रदर्शन ; देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Special News2 days ago

छत्तीसगढ़ : Dial 112 की टीम ने बचाई एक और जान : बिलासपुर में पंखे से फंदा लगाकर सुसाइड का प्रयास कर रहे युवक को पुलिस ने बचाया

बिलासपुर : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में डायल 112 की टीम ने एक युवक की जान बचाई। सोमवार को फांसी लगाकर...

Special News5 days ago

छत्तीसगढ़ : आत्मनिर्भर भारत सम्मेलन में श्रम विभाग को जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए मिला पुरस्कार

रायपुर : नई दिल्ली में आयोजित आत्मनिर्भर भारत सम्मेलन में श्रम विभाग को श्रमिकों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित...

Special News5 days ago

CG : दुर्ग में रोबोट ने इंदिरा मार्केट के 100 साल पुराने कुएं को किया एकदम साफ, गंदगी से पट चुका था कुंआ, पानी का PH लेवर भी बढ़ा ; कई कुंआ तालाबों की होगी सफाई

दुर्ग : छत्तीसगढ़ के दुर्ग को कुंए का शहर भी कहा जाता है. इसके पीछे की वजह ये है कि...

Special News7 days ago

कौशल्या मातृत्व योजना : द्वितीय संतान बालिका होने पर छत्तीसगढ़ सरकार दे रही 5 हजार रूपए की सहायता ; ऐसे करें आवेदन

रायपुर : छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा द्वितीय संतान बालिका के जन्म पर सहायता प्रदान करने के लिए कौशल्या मातृत्व योजना...

Special News1 week ago

CG : भेंट-मुलाकात के 7वें दिन लुंड्रा विधानसभा पहुंचे CM भूपेश ; धौरपुर में SDM कार्यालय और कॉलेज, बच्चों की पूरी की इच्छा ; देखिए झलकियां और घोषणाएं

सरगुजा, रायपुर : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज कल भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत प्रदेशव्यापी दौरे पर हैं। बलरामपुर...

Advertisement
Advertisement

Trending