Tuesday, March 5, 2024

चार एक्सप्रेस ट्रेनों में लगेंगे एक्सट्रा कोच

ग्रीष्मकालीन मौसम शुरू होते ही छत्तीसगढ़ से होकर चलने वाली ट्रेनों में यात्रियों की डिमांड बढ़ गई है। इसके चलते कई गाड़ियों में कंफर्म बर्थ के लिए मारामारी हो रही है। यही वजह है कि रेलवे ने दो जोड़ी यानि चार एक्सप्रेस ट्रेनों में एक्सट्रा कोच लगाने का फैसला किया है। वहीं, दुर्ग-हटिया-दुर्ग के बीच चलने वाली द्वि-साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल को अब 31 मार्च से बढ़ाकर 31 जुलाई तक विस्तार किया गया है। रेलवे का दावा है कि इससे यात्रियों की सुविधाएं बढ़ेंगी और उन्हें कंफर्म बर्थ भी मिलेगा।

बिलासपुर जोन से रायपुर, दुर्ग से होकर मुंबई और दूसरे राज्य के लिए चलने वाली ट्रेनों में यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसके चलते कई एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों को कंफर्म बर्थ नहीं मिल रहा है। विशेषकर लंबी दूरी के यात्रियों को ज्यादा परेशानी हो रही है। वहीं, अब ग्रीष्म कालीन अवकाश शुरू होने से पहले ही ट्रेनों में बर्थ के लिए मारामारी होने लगी है। स्थिति यह है कि टूर का प्लान बनाने वाले लोगों को कंफर्म बर्थ नहीं मिल रहा है और वेटिंग लिस्ट 250 से पार हो गया है। यात्रियों की इस समस्या को देखते हुए रेलवे ने चार जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों में एक्सट्रा कोच लगाने का आदेश जारी किया है।

समर वेकेशन में बढ़ी डिमांड
दरअसल, विंटर सीजन से ज्यादा इस बार समर वेकेशन में लोगों ने टूर पर जाने का प्लान बनाया है। ऐसे में ट्रेनों में बर्थ की डिमांड बढ़ गई है। कोरोना काल के बाद इस बार समर सीजन में यात्रा के लिए पहले से ही प्लान बनाकर लोगों ने पहले से ही अपना बर्थ कंफर्म करा लिया है। यही वजह है कि हावड़ा-मुंबई, पोरबंदर, ज्ञानेश्वरी सहित सभी दिशाओं की ओर जाने वाली ट्रेनों में लोगों को कंफर्म बर्थ नहीं मिल रहा है।

इन एक्सप्रेस गाड़ियों में अतिरिक्त कोच की सुविधा

गाड़ी संख्या 22939/22940 हापा-बिलासपुर-हापा एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा हापा से 18 मार्च को और बिलासपुर से 20 मार्च को उपलब्ध रहेगी।
गाड़ी संख्या 17482/17481 तिरुपति-बिलासपुर-तिरुपति एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा ( तिरुपति से 16 मार्च से 30 मार्च तक और बिलासपुर से 18 मार्च से एक अप्रैल तक उपलब्ध रहेगी।
दुर्ग-हटिया द्वि-साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन के परिचालन में विस्तार
रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओ को ध्यान में रखते हुए दुर्ग -हटिया-दुर्ग के बीच चलने वाली 08185 / 08186 हटिया-दुर्ग-हटिया द्वि-साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल की सुविधा 31 मार्च के बजाए अब 31 जुलाई बढ़ा दिया है। यह गाड़ी दुर्ग से हटिया के लिए प्रत्येक बुधवार एवं शुक्रवार को 4 अप्रैल से 27 जुलाई तक 08186 नंबर के साथ चलेगी। इसी प्रकार विपरीत दिशा मे भी यह ट्रेन हटिया से दुर्ग के लिए प्रत्येक मंगलवार एवं गुरुवार को दिनांक 5 अप्रैल से 28 जुलाई तक 08185 नंबर के साथ चलेगी।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang