Connect with us

Career

BYJU’S के फाउंडर रवींद्रन के खिलाफ FIR दर्ज, UPSC पाठ्यक्रम में गलत जानकारी देने का आरोप

Published

on

File Photo
Share This Now :

BYJU’S पर आरोप लगा है कि उसने यूपीएससी पाठ्यक्रम में कहा था कि केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई यूएनटीओसी) की एक नोडल एजेंसी है. जबकि शिकायत कर्ता का कहना है कि ऐसा नहीं है.


मुंबई : मुंबई पुलिस ने एजुकेशनल एप BYJUS के फाउंडर रवींद्रन के खिलाफ आपराधिक आधार में केस दर्ज किया है. रवींद्रन के खिलाफ यूपीएसई पाठ्यक्रम में गलत जानकारी देने का आरोप लगा है. रवींद्र के खिलाफ आरे कॉलोनी पुलिस स्टेशन में आपराधिक साजिश के लिए आईपीसी की धारा 120 बी और आईटी एक्ट की धारा 69 (A) के तहत केस दर्ज किया गया है.

एफआईआर में कंपनी के मालिक रवींद्रन का नाम भी शामिल है. इस एफआईआर की कॉपी एबीपी न्यूज़ के पास मौजूद है. आरे कॉलोनी पुलिस स्टेशन के मुताबिक यह एफआईआर एक साइंस फर्म क्राइमोफोबिया की शिकायत पर दर्ज की गई है. BYJUS पर आरोप लगा है कि उसने यूपीएससी पाठ्यक्रम में कहा था कि केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई यूएनटीओसी) की एक नोडल एजेंसी है. जबकि सीबीआई ने लिखित में साफ किया है कि वह UNTOC की नोडल एजेंसी नहीं है.

BYJU’S पर आरोप लगाने वालों ने क्या कहा?

क्रिमोफोबिया के संस्थापक स्नेहिल ढल ने कहा, “‘मुझे मई में पता चला कि BYJU के UPSC पाठ्यक्रम में सीबीआई को UNTOC की नोडल एजेंसी बताया गया है. सके बाद मैंने ईमेल के जरिए उनसे संपर्क किया तो उन्होंने मुझे गृहमंत्रालय का एक पत्र भेजा, जिसमें सीबीआई के नोडल एजेंसी होने की बात कही गई थी. लेकिन यह पत्र साल 2012 का था. मैं इससे संतुष्ट नहीं था और इसलिए फिर मैंने पुलिस का रुख किया और शिकायत दर्ज की.”

ढल ने आगे कहा कि सीबीआई ने 2016 में लिखित रूप में कहा था कि वे यूएनटीओसी के लिए नोडल एजेंसी नहीं हैं. इसके बाद, ढल ने देश में यूएनटीओसी को लागू नहीं करने के लिए भारत सरकार और 45 विभागों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक आपराधिकयाचिका दायर की.

यूएनएससी में भारत का सबसे बड़ा एजेंडा आतंकवाद विरोधी है और यूएनटीओसी आतंकवाद को खत्म करने के लिए प्रमुख कानूनों में से एक है. लेकिन देश में इसे लागू करने के लिए कोई एजेंसी नहीं थी. इसलिए क्राइमोफोबिया ने इस मुद्दे को सुप्रीम कोर्ट के जरिए उठाया था.” यूएनटीओसी पर दी गई जानकारी के मुताबित तीन प्रमुख प्रोटोकॉल का पालन किया जाता है, मानव तस्करी, हथियार और गोला-बारूद की तस्करी और मनी लॉन्ड्रिंग.

आरोपों पर BYJU’S के प्रवक्ता ने क्या कहा?

वहीं इस पूरे मामले पर BYJU’S के प्रवक्ता ने कहा, “हम टिप्पणी करने की स्थिति में नहीं हैं क्योंकि हमें अभी तक प्राथमिकी की एक प्रति नहीं मिली है.” उन्होंने आगे कहा कि हमें एक संस्था, क्रिमोफोबिया से एक पत्र मिला था जिसमें दावा किया गया था कि UPSC से जुड़े हमारे पाठ्यक्रम में UNTOC को लेकर गलत जानकारी दी गई है. जबकि गृह मंत्रालय के कागज बताते हैं कि आरोप लगत हैं. इसकी एक कॉपी भी हमने क्राइमोफोबिया के साथ साझा की है. हम जो भी जानकारी साझा करते हैं वह पुख्ता सोर्स पर ही आधारित होती है.

Share This Now :

Career

छत्तीसगढ़ के स्कूलों में दशहरा, दिवाली, शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित : देखिए सूची

Published

on

Demo Pic
Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने स्कूलों में दशहरा, दिवाली, शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन छुट्टियों का ऐलान कर दिया है।

देखिए तारीके

Share This Now :
Continue Reading

Career

CG : स्वास्थ्य विभाग में 555 पदों और इन अन्य विभागों के साथ कुल 998 पदों पर होगी भर्तियां ; देखिए डिटेल

Published

on

Share This Now :

रायपुर : बस्तर संभाग के जिलों में विभिन्न विभागों के अंतर्गत तृतीय एवं चतुर्थ वर्ग के 988 रिक्त पदों पर भर्ती हेतु छत्तीसगढ़ शासन के वित्त विभाग द्वारा अनुमति प्रदान की गई है। इनमें सहायक ग्रेड-3 के 234 और भृत्य के 754 पद शामिल हैं। कमिश्नर जीआर चुरेन्द्र ने इन पदों में स्थानीय युवाओं की भर्ती के लिए नियोक्ता कार्यालयों को आवश्यक तैयारी के साथ 11 अक्टूबर को दोपहर 3 बजे आयोजित बैठक में शामिल होने के निर्देश दिए गए हैं।

कमिश्नर ने कहा कि विशेष कनिष्ठ कर्मचारी बोर्ड के माध्यम से चयन हेतु शासन द्वारा स्वीकृत पदों के अनुरुप आरक्षण रोस्टर की जानकारी, 100 बिंदु रोस्टर एवं विज्ञापन का नमूना के साथ बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे चयन परीक्षा का आयोजन कर अभ्यर्थियों के चयन की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण की जा सके। स्वास्थ्य विभाग में तृतीय और चतुर्थ वर्ग के 555 पदों पर होगी स्थानीय युवाओं की भर्ती

स्वास्थ्य विभाग में तृतीय और चतुर्थ वर्ग के रिक्त पदों पर स्थानीय युवाओं की भर्ती के लिए कमिश्नर विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष जीआर चुरेन्द्र की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन संभागायुक्त कार्यालय में किया गया। कमिश्नर चुरेन्द्र ने बैठक में स्वीकृत पदों में भर्ती के लिए आरक्षण रोस्टर एवं भर्ती नियम के संबंध में चर्चा करते हुए विज्ञापन प्रारूप तैयार करने के निर्देश दिए।

आरक्षण रोस्टर और भर्ती नियम के अनुसार भर्ती के लिए जिला स्तर पर गठित समिति द्वारा आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए। बैठक में बताया गया कि संभाग भर में स्वास्थ्य विभाग के 555 विभिन्न रिक्त पदों पर भर्ती की कार्यवाही होगी। कमिश्नर ने इन पदों पर भर्ती के लिए सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को विज्ञापन एकरूपता के साथ तैयार करने के निर्देश दिए।

अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करने हेतु पाठ्यक्रम का निर्धारण 12 अक्टूबर तक सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। बैठक में उपायुक्त बीएस सिदार, माधुरी सोम, परीक्षा नियंत्रक ऋतुराज बिसेन, स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालक डाॅ गोटा सहित सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित थे।

Share This Now :
Continue Reading

Career

CG : जशपुर में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी स्कूल भर्ती मामले में DEO निलंबित

Published

on

Share This Now :

जशपुर : स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी भर्ती मामले में आज DEO एस एन पंडा को निलंबित कर दिया गया है। बता दें कि जॉइंट डारेक्टर की समिति ने जांच में अनियमितता पाई जिसके बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया। इससे पूर्व भर्ती मामले में अनियमितता को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से भी शिकायत की गई थी इसके साथ ही पीड़ित अभ्यर्थियों ने संसदीय सचिव यूडी मिंज से शिकायत की थी।

निलंबन की अवधि में संभागीय सयुंक्त संचालक सरगुजा में किया गया अटैच, बताया जा रहा है कि अब नए सिरे से उत्कृष्ट आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम में शिक्षकों की भर्ती होगी।

Share This Now :
Continue Reading

Advertisement



Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

Festival & Fastings8 hours ago

CG : रायपुर जिला प्रशासन ने Eid Milad Un Nabi के लिए जारी किया दिशानिर्देश, इन जुलूस, रैली सहित इन चीजों पर लगी पाबंदी

रायपुर : ईद मिलादुन्नबी को लेकर रायपुर जिला प्रशासन ने गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के अनुसार ईद मिलादुन्नबी के दौरान...

CORONA VIRUS8 hours ago

कोरोना : छत्तीसगढ़ में आज 16 नए मामले आए सामने, 14 मरीज़ हुए रिकवर ; देखिए जिलेवार आंकड़ा

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज 16 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार बीते...

देश-विदेश8 hours ago

CM बघेल की पहल पर छत्तीसगढ़ और ओडिशा के पुलिस अधिकारियों की होगी उच्चस्तरीय बैठक, गांजा तस्करी को रोकने के लिए तैयार होगी कार्ययोजना

24 घंटे निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे और पुलिस जवान होंगे तैनात   मुख्यमंत्री ने राज्य के पुलिस महानिदेशक और विशेष...

राज्य एवं शहर10 hours ago

CG : अंबिकापुर के मेडिकल कॉलेज में 4 नवजातों की मौत की वजह क्या? सरकार ने जांच के लिए भेजी टीम

सरगुजा : छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में पिछले दो दिन के अंदर चार नवजात बच्चों की मौत हो चुकी है।...

राज्य एवं शहर11 hours ago

CG : CM बघेल ने मांझी, चालकी, पुजारी और जनजातीय समाज प्रमुखों के साथ किया भोजन

रायपुर : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल बादल एकेडमी के लोकार्पण के बाद परिसर में मांझी, चालकी, पुजारी और जनजातीय समाज...

Advertisement

CONNECT WITH US :

राज्य एवं शहर2 days ago

CG : जशपुर में तेज रफ्तार गांजे से भरी कार ने दुर्गा विसर्जन की झांकी में भीड़ को रौंदा, 1 की मौत, कई की हालत नाजुक

Country News Today Exclusive1 week ago

CG : तीसरी बटालियन के अधिकारी व जवानों द्वारा नहीं देखा जा सका नदी किनारे कचरों का ढेर, जुटकर किया गया सफाई अभियान

Special News1 week ago

CG में खुला राम वन गमन मार्ग, शंकर महादेवन के बोलो राम-राम गीत पर थिरक उठे CM, मानस मण्डली में बघेल ने स्वयं बजाया खंजरी : देखिए वीडियो

देश-विदेश2 weeks ago

VIDEO : UP पहुंचे CG के CM बघेल, पुलिस ने लखनऊ हवाई अड्‌डे पर रोका, विरोध में धरने पर बैठे CM भूपेश, सामान्य यात्री बस में कराया सफर

देश-विदेश2 weeks ago

छत्तीसगढ़ के CM बघेल दिल्ली AICC के प्रेस कॉन्फ्रेंस में UP सरकार पर लगाये कई गंभीर आरोप : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Tech Gyan1 week ago

फोन हो गया चोरी? तो ऐसे ब्लॉक करें PAYTM अकाउंट, पूरा पैसा रहेगा सुरक्षित! ; देखिए स्टेप्स

National Desk : आज के समय से भारत में शायद ही कोई ऐसा स्मार्टफोन हो, जिसमें Paytm ना हो। नुक्कड...

Country News Today Exclusive1 week ago

CG : तीसरी बटालियन के अधिकारी व जवानों द्वारा नहीं देखा जा सका नदी किनारे कचरों का ढेर, जुटकर किया गया सफाई अभियान

अम्लेश्वर, दुर्ग : तीसरी वाहिनी के सेनानी धर्मेन्द्र सिंह (भापुसे) के निर्देशन में 02 अक्तूबर को स्वच्छ भारत अभियान के...

Special News1 week ago

CG में खुला राम वन गमन मार्ग, शंकर महादेवन के बोलो राम-राम गीत पर थिरक उठे CM, मानस मण्डली में बघेल ने स्वयं बजाया खंजरी : देखिए वीडियो

भारती बंधुओं ने कबीर के दोहे से बांधा समां, कबीर कैफे मुंबई की प्रस्तुति से झूम उठे दर्शक छत्तीसगढ़ के...

Special News2 weeks ago

E-कोर्ट के बेहतर प्रसार एवं क्रियान्वयन के लिए छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को मिला सिल्वर अवार्ड

रायपुर : ई-कोर्ट प्रोजेक्ट के बेहतर प्रसार एवं क्रियान्वयन के लिए नेशनल इंफरमेशन सेंटर (एनआईसी) के डायरेक्टर जनरल की ओर...

Tech Gyan2 weeks ago

Reliance Jio Network Outrage : रिलायंस जियो का नेटवर्क हुआ डाउन, ट्विटर पर भड़का यूजर्स का गुस्सा

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम ऑपरेटर कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) के यूजर्स को आज काफी परेशानी का सामना...

Advertisement

Trending