Connect with us

AUTOMOBILE

Flex Fuel Engine : कार के इंजन में बड़े बदलाव की तैयारी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जारी करेंगे ये आदेश

Published

on

File Photo
Share This Now :

Automobile Desk : आने वाले दिनों में कार के इंजन में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। दरअसल, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया है कि वह अगले तीन से चार महीने में एक आदेश जारी करेंगे। इस आदेश में सभी वाहन निर्माताओं को फ्लेक्स इंजन यानी वैकल्पिक ईंधन वाले इंजन के वाहनों के मैन्युफैक्चरिंग को अनिवार्य किया जाएगा। करीब दो साल से नितिन गडकरी कार कंपनियों से फ्लेक्स इंजन बनाने की अपील कर रहे थे लेकिन इसे अनिवार्य नहीं किया गया था। अब पहली बार इस तरह के इंजन के लिए आदेश जारी किया जाएगा।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

क्या होता है फ्लेक्स इंजन: ये वो इंजन होते हैं जिसमें पेट्रोल और इथेनॉल या मेथनॉल के मिश्रण का भी प्रयोग किया जा सकता है। मौजूदा समय में, भारत में पेट्रोल में 20 फीसदी तक इथेनॉल के मिश्रण की इजाजत है। हालांकि, इंजन में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। अब अगर इथेनॉल की मात्रा बढ़ाई जाती है तो इंजन में भी जरूरी मॉडिफिकेशन करना होगा। यही वजह है कि नितिन गडकरी कार कंपनियों से इंजन में बदलाव करने को कह रहे हैं।

क्यों पड़ी जरूरत: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच सरकार वैकल्पिक ईंधन की ओर रुख कर रही है। बीते दिनों नितिन गडकरी ने बताया था कि इससे कई फायदे होंगे। पहले तो प्रदूषण में कमी आएगी। वहीं, दूसरा बड़ा फायदा ये होगा कि कच्चे तेल के आयात में गिरावट आएगी। बता दें कि भारत 80 प्रतिशत से अधिक कच्चे तेल का आयात करता है।

डॉलर में कारोबार होने की वजह से इसमें विदेशी मुद्रा भी ज्यादा खर्च होता है। सरकार कच्चे तेल का आयात कम कर इस खर्च में भी कटौती कर सकेगी। इसके अलावा, देश में गन्ने और मक्के के अपशिष्ट से भी वैकल्पिक ईंधन इथेनॉल का निर्माण किया जा सकेगा।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :

AUTOMOBILE

FAME योजना के दूसरे चरण के तहत, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में लगेंगे 25 E-Vehicle चार्जिंग प्वाइंट स्टेशन

Published

on

प्रतीकात्मक तस्वीर
Share This Now :

रायपुर : देशभर में पेट्रोल और डीजल बढ़ते दामों के बीच इलेक्ट्रीक व्हीकल (E-Vehicle) की डिमांड बढ़ती जा रही है। कई बड़ी कंपनियां इलेक्ट्रीक व्हीकल के विस्तार की योजना बनाई है। इस बीच मार्केट में कई वाहन भी सामने आए हैं।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

जिसके बाद अब इलेक्ट्रीक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाने की भी कवायद तेज हो गई है। FAME योजना के दूसरे छत्तीसगढ़ में 25 इलेक्ट्रीक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनेंगे। सभी चार्जिंग स्टेशन रायपुर जिले में लगेंगे। जानकारी के अनुसार कोलकाता नागपुर हाईवे में 120 EV चार्जिंग स्टेशन लगेंगे। बता दें कि FAME योजना के दूसरे चरण के तहत चार्जिंग स्टेशन लगेंगे।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

AUTOMOBILE

Good News! मात्र 36000 रुपए में आज लॉन्च हुआ यह शानदार स्कूटर, देखें शानदार फीचर्स की जानकारी

Published

on

Share This Now :

National Desk : भारत में आज बड़ी कंपनी ने मात्र 36000 रुपए में स्कूटर लॉन्च किया है। अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने या प्लान कर रहे है तो यह खबर आपके लिए ही है। बेंगलुरु स्थित मोबिलिटी फर्म, बाउंस ने आज अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाउंस इनफिनिटी E1 लॉन्च कर दिया है। बाउंस इनफिनिटी ई1 पहला ई-स्कूटर होगा जिसे ‘बैटरी ऐज अ सर्विस’ विकल्प के साथ पेश किया जाएगा। यदि आप बैटरी को सेवा विकल्प के रूप में चुनते हैं तो बाउंस इन्फिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर 36, 000 रुपये से कम में आपका हो सकता है। इसके लिए आपको एक सब्सक्रिप्शन प्लान भी चुनना होगा, जिसका विवरण जल्द ही कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

बैटरी और चार्जर के साथ इस स्कूटर की कीमत  68,999 रुपए (दिल्ली एक्स-शोरूम) है, और बैटरी-ए-ए-सर्विस वाले स्कूटरों की कीमत 45099 (दिल्ली एक्स-शोरूम) प्लस बैटरी-ए-ए-सर्विस की सदस्यता है। इसके डीलरशिप नेटवर्क और इसके ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से मार्च 2022 की डिलीवरी के साथ प्री-बुकिंग आज से शुरू हो गई है। ग्राहक इस स्मार्ट स्कूटर को न्यूनतम 499 रुपए का भुगतान करके प्री-बुक कर सकते हैं जो कि रिफंडेबल है।

बाउंस इनफिनिटी E1 पांच कलर ऑप्शन में आता है: स्पोर्टी रेड, स्पार्कल ब्लैक, पर्ल व्हाइट, डेसैट सिल्वर और कॉमेड ग्रे। कंपनी इसके साथ 3 साल या 50,000 किलोमीटर तक की वारंटी दे रही है। बाउंस इनफिनिटी 39AH के साथ वाटरप्रूफ IP67 रेटेड 48V बैटरी के साथ आती है जो 83Nm टॉर्क जेनरेट करती है। यह 65 किमी / घंटा की टॉप स्पीड के साथ एक बार चार्ज करने पर 85 किमी की दूरी तय कर सकती है। बाउंस इनफिनिटी 8 सेकेंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

AUTOMOBILE

डीजल कार बनेगा इलेक्ट्रिक : फ्यूल किट की जगह ई-मोटर और बैटरी लगाई जाएगी, हर साल 1 लाख रुपए से ज्यादा की होगी बचत

Published

on

Demo Pic
Share This Now :

नई दिल्ली : आप दिल्ली में रहते हैं और आपके पास 10 साल पुरानी डीजल कार है तब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। दरअसल, दिल्ली सरकार ने 10 साल पुरानी डीजल गाड़ी को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कराने का रास्ता साफ कर दिया है। यानी, आपको गाड़ी बेचने या स्क्रैप में देने की जरूरत नहीं है। डीजल कार को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कराने पर जो खर्च आएगा दिल्ली सरकार उस पर सब्सिडी भी देगी।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

3 लाख से ज्यादा पुरानी डीजल कारें

दिल्ली में करीब 38 लाख पुरानी गाड़ियां हैं। इनमें 35 लाख पेट्रोल और 3 लाख डीजल गाड़ियां हैं। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) और सुप्रीम कोर्ट के आदेश बाद ये गाड़ियां दिल्ली की सड़कों पर नहीं चलाई जा सकतीं। NGT ने राजधानी में 10 साल या उससे पुरानी डीजल कारों और 15 साल या उससे पुरानी पेट्रोल गाड़ियों पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। ऐसी स्थिति में दिल्ली सरकार ने डीजल गाड़ियों के सामने इलेक्ट्रिक का नया विकल्प खोल दिया है।

फिलहाल दिल्ली सरकार ने ये साफ नहीं किया है कि डीजल कार को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कराने के लिए वो कितनी सब्सिडी देगी। इसे लेकर प्लान तैयार किया जा रहा है। इस काम में 4 से 5 लाख रुपए तक का खर्च आता है, लेकिन जब इस काम को कई कंपनियां करने लगेंगी तब लागत घट सकती है।

किसी पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कराने में कितना खर्च आता है? कार की रेंज कितनी होती है? पेट्रोल की तुलना में रोजाना कितना खर्च आएगा? कितने समय में पैसा वसूल हो जाएगा? इन सभी बातों के जानते हैं…

पेट्रोल और डीजल कार को इलेक्ट्रिक बनाने का काम कौन सी कंपनियां कर रही हैं?

फ्यूल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करने से जुड़ी ज्यादातर कंपनियां हैदराबाद में हैं। इनमें ईट्रायो (etrio) और नॉर्थवेएमएस (northwayms) प्रमुख हैं। ये दोनों कंपनियां किसी भी पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कर देती हैं। आप वैगनआर, ऑल्टो, डिजायर, i10, स्पार्क या दूसरी कोई भी पेट्रोल या डीजल कार इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करा सकते हैं। कारों में इस्तेमाल होने वाली इलेक्ट्रिक किट लगभग एक जैसी होती है। हालांकि रेंज और पावर बढ़ाने के लिए बैटरी और मोटर में फर्क आ सकता है। इन कंपनियों से आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर संपर्क कर सकते हैं। ये कंपनियां इलेक्ट्रिक कार बेचती भी हैं।

फ्यूल कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने का खर्च और रेंज

किसी भी नॉर्मल कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए मोटर, कंट्रोलर, रोलर और बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। कार में आने वाला खर्च इस बात पर डिपेंड है कि आप कितने किलोवॉट की बैटरी और कितने किलोवॉट की मोटर कार में लगवाना चाहते हैं, क्योंकि ये दोनों पार्ट कार के पावर और रेंज से जुड़े होते हैं। जैसे, करीब 20 किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर और 12 किलोवॉट की लिथियम आयन बैटरी का खर्च करीब 4 लाख रुपए तक होता है। इसी तरह यदि बैटरी 22 किलोवॉट की होगी, तब इसका खर्च करीब 5 लाख रुपए तक आएगा।

कार की रेंज इस बात पर डिपेंड है कि उसमें कितने किलोवॉट की बैटरी का इस्तेमाल किया जा रहा है। जैसे कार में 12 किलोवॉट की लिथियम आयन बैटरी लगाई गई है तो ये फुल चार्ज होने पर करीब 70 किमी की रेंज देगी। वहीं, 22 किलोवॉट की लिथियम आयन बैटरी लगाई तब रेंज बढ़कर 150 किमी तक हो जाएगी। हालांकि, रेंज कम या ज्यादा होने में मोटर का रोल भी रहता है। यदि मोटर ज्यादा पावरफुल होती है तब कार की रेंज कम हो जाएगी।

अब जानिए पेट्रोल या डीजल कार को कैसे इलेक्ट्रिक कार में बदला जाता है?

जब ये कंपनियां किसी फ्यूल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करती हैं तो पुराने सभी मैकेनिकल पार्ट्स को बदला जाता है। यानी कार का इंजन, फ्यूल टैंक, इंजन तक पावर पहुंचाने वाली केबल और दूसरे पार्ट्स के साथ एसी के कनेक्शन को भी चेंज किया जाता है। इन सभी पार्ट्स को इलेक्ट्रिक पार्ट्स जैसे मोटर, कंट्रोलर, रोलर, बैटरी और चार्जर से बदला जाता है। इस काम में मिनिमम 7 दिन का समय लग सकता है। सभी पार्ट्स कार के बोनट के नीचे ही फिक्स किए जाते हैं। वहीं, बैटरी की लेयर कार के चेसिस पर फिक्स की जाती है। बूट स्पेस पूरी तरह खाली रहता है। इसी तरह फ्यूल टैंक को हटाकर उसकी कैप पर चार्जिंग पॉइंट लगाया जाता है। कार के मॉडल में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाता।

पेट्रोल की तुलना में इलेक्ट्रिक कार से बचत

आप अपनी पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करने के लिए 5 लाख रुपए खर्च करते हैं। जिसके बाद ये 75 किमी की रेंज देती है, तब 4 साल और 8 महीने में आपके पैसे वसूल हो जाएंगे।

  • मान लेते हैं आप कार से भी रोजाना 50 किमी का सफर करते हैं।
  • इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज होने में 6 घंटे और 7 यूनिट बिजली खर्च करती है।
  • 1 यूनिट बिजली की कीमत 8 रुपए है, तो सिंगल चार्ज में 56 रुपए खर्च होंगे।
  • यानी 56 रुपए के खर्च में EV 75 किलोमीटर की रेंज देती है।
  • यानी 2 दिन की चार्जिंग में आप कार को 3 दिन आसानी से चला पाएंगे।
  • यानी महीनेभर में कार 20 बार ही चार्ज करनी होगी, जिसका खर्च 7 यूनिट x 20 दिन = 140 यूनिट होता है।
  • यानी 140 यूनिट x 8 रुपए = 1120 रुपए एक महीने में खर्च होते हैं।
  • इस तरह सालभर का खर्च 12 महीने x 1120 रुपए = 13440 रुपए होता है।
  • अब 1 लीटर पेट्रोल में कार शहर में 15km का माइलेज देती है। 1 लीटर पेट्रोल का खर्च 101 रुपए (दिल्ली) है।
  • 50km चलने के लिए 3.33 लीटर पेट्रोल लगता है। यानी 336 रुपए का पेट्रोल एक दिन में खर्च होगा।
  • इस हिसाब से 1 महीने में 30 दिन x 336 रुपए = 10090 रुपए का पेट्रोल खर्च होगा।
  • यानी 1 साल में 12 महीने x 10090 रुपए = 121078 रुपए का पेट्रोल खर्च होगा।
  • ई-कार से पेट्रोल कार की तुलना में सालाना 1,21,078 – 13440 = 1,07,638 रुपए की बचत होगी।
  • यानी 4 साल और 8 महीने में इलेक्ट्रिक कार को तैयार करने का पूरा खर्च निकल आएगा।

इलेक्ट्रिक कार 74 पैसे में एक किमी तक चलती है। पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली ये कंपनी 5 साल की वारंटी भी देती हैं। यानी आपको कार में इस्तेमाल होने वाली किट पर कोई एक्स्ट्रा खर्च नहीं करना होगा। वहीं, बैटरी पर कंपनी 5 साल की वारंटी देती है। यानी 5 साल के बाद आपको बैटरी बदलने की जरूरत होगी। वहीं, पेट्रोल या डीजल कार में आपको सालाना सर्विस का खर्च भी करना होगा। ये आपको किट और सभी पार्ट्स का वारंटी सर्टिफिकेट भी देती हैं। इसे सरकार और RTO से मंजूरी होती है।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

Something New!!!!

RO-NO-12200/24

RO-NO-12200/24

RO-NO-12172/78

RO-NO-12141/77

RO-NO-12111/80





RO-NO-12078/75

Advertisement

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर8 hours ago

सीएम भूपेश की ED-IT को चेतावनी,कहा…

रायपुर. छत्तीसगढ़ में बीते कई दिनों से ईडी और आईटी रेड की कार्रवाई कर रही हैं. जिसे लेकर सीएम बघेल...

राज्य एवं शहर8 hours ago

न्यायालय का ऐतिहासिक फैसला,तीन हत्याओं पर दोषी को सुनाई तीन आजीवन कारावास की सजा…

रायपुर। हत्या के मामले में न्यायाधीश ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए दोषी को एक नहीं बल्कि तीन आजीवन कारावास की...

राज्य एवं शहर8 hours ago

CG के मदिरा प्रेमी ध्यान दें,3 दिन पूर्ण रूप से बंद रहेंगी शराब की दुकानें, कड़ी कार्रवाई के निर्देश

Liquor Shop Closed in Chhattisgarh: मदिरा प्रेमियों के लिए लिए बड़ी खबर है. जिले में चुनाव के मद्देनजर अंग्रेजी शराब,...

राज्य एवं शहर8 hours ago

NQAS सर्टिफिकेशन हासिल करने वाला देश का चौथा राज्य बना छत्तीसगढ़

रायपुर. छत्तीसगढ़ उप स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर एनक्यूएएस सर्टिफिकेशन हासिल करने वाला देश का चौथा राज्य बन गया है. केन्द्रीय...

राज्य एवं शहर8 hours ago

क की ठोकर से आरक्षक दंपति की दर्दनाक मौत, बाल-बाल बचे जुड़वा बच्चे

रायपुर. राखी थाना इलाके में हुए सड़क हादसे में आरक्षक दंपति की मौत हो गई है। मृतकों का नाम विजय...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Country News Today Exclusive3 months ago

MLNC Enactus के प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ द्वारा रियूजेबल कपड़े के डायपर उत्पादन से पर्यावरण बचाव के साथ-साथ मिला रहा रोजगार ; जानिए क्या है खासियत?

क्राइम3 months ago

शर्मनाक : रायपुर में नाबालिग ने की अमानवीयता की सारे हदें पार, 5 कुत्तों के ऊपर फेंका एसिड, 2 की मौत, वीडियो आया सामने

क्राइम3 months ago

CG BREAKING : रायपुर के तेलीबांधा तालाब में कूदकर आत्महत्या करने वाले युवक की लाश बरामद ; देखिए वीडियो

बॉलीवुड तड़का - Entertainment3 months ago

MMS Scandal : एमएमएस लीक कांड पर कच्चा बादाम फेम अंजली अरोरा की तीखी प्रतिक्रिया, अभद्र भाषा इस्तेमाल करते हुए कह डाली ये बात : देखिए वीडियो

राज्य एवं शहर3 months ago

CG : दुर्ग में शिवनाथ नदी खतरे के निशान से 15 फीट ऊपर, कई गांव डूबे, शहर में भी घुसा पानी, SDRF ने किया रेस्क्यू ; 4 साल पहले बना पुल धंसा : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Special News6 days ago

CG में बॉलीवुड फिल्म और वेब सीरीज की शूटिंग,खैरागढ़ विश्वविद्यालय बना 1947 के जमाने का महल

रायपुर 21 नवम्बर 2022: छत्तीसगढ़ के शहरों में लाइट कैमरा और एक्शन वाला माहौल देखा जा रहा है। एक बॉलीवुड...

Special News1 week ago

फिल्म An Action Hero में जबरदस्त आइटम नंबर करते दिखीं नोरा फ़तेहि

मुंबई 18 नवम्बर 2022: एक्टर आयुष्मान खुराना (Ayushman Khurana) की अपकमिंग थ्रिलर फिल्म ‘एन एक्शन हीरो’ (An Action Hero) के...

Special News1 week ago

काफी समय से सुनने में हो रही थी दिक्कत, शख्स ने चेक कराया तो पता चला की 5 साल से फंसा है Earbuds

इंग्लैंड 17 नवम्बर 2022: आज से इस हाईटेक जमाने में हमें कई तरह के सुविधा मिलने लगा है। हेडफोन और...

Special News1 week ago

फ्लिपकार्ट ने शुरू की ओपन बॉक्स डिलीवरी, अब नहीं होगी गलत सामान की डिलीवरी

दिल्ली 17 नवम्बर 2022: ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते क्रेज के बीच कस्टमर्स को डैमेज्ड और गलत प्रोडक्ट्स की डिलिवरी के...

Special News2 weeks ago

बैक टू बैक छत्तीसगढ़ आएंगे बॉलीवुड एक्टर्स:स्वरा भास्कर, राजपाल यादव, जूही परमार जैसे स्टार्स पहुंचेंगे

रायपुर 14 नवम्बर 2022: राजधानी रायपुर और इसके आस-पास के इलाकों में जल्द ही बॉलीवुड स्टार्स का आना-जाना शुरू होने...

Advertisement

Trending