Friday, February 23, 2024

फ्लिपकार्ट ने शुरू की ओपन बॉक्स डिलीवरी, अब नहीं होगी गलत सामान की डिलीवरी

दिल्ली 17 नवम्बर 2022: ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते क्रेज के बीच कस्टमर्स को डैमेज्ड और गलत प्रोडक्ट्स की डिलिवरी के मामले भी आए दिन सामने आते रहते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट Flipkart ने अपने ग्राहकों को ‘Open BOX Delivery’ सर्विस ऑफर कर रही हैं।

पिछले सयम से कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। जिसमें जब Flipkart से कोई प्रोडक्ट मंगवाते हैं तो आपको उस प्रोडक्ट की जगह पर कोई सस्ता प्रोडक्ट डिलीवर कर दिया जाता है। ऐसा आपके साथ ना हो इस बात का ख्याल रखते हुए कंपनी ये खास सेटिंग लेकर आई है। जिसका इस्तेमाल करने पर आपके साथ फ्रॉड होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

ओपन बॉक्स डिलीवरी क्या है?

Flipkart की वेबसाइट पर उपलब्ध डेटा के अनुसार, अगर कोई कस्टमर ओपन बॉक्स डिलिवरी सर्विस का यूज करता है। तो डिलीवरी बॉय कस्टमर को उसके सामने पैकेज को खोलकर दिखाएगा। इससे कस्टमर सुनिश्चित कर सकते हैं कि सही प्रोडक्ट की डिलिवरी हुई है या नहीं। फिलहाल ई-कार्ट द्वारा भारत के सीमित पिन कोड क्षेत्रों में चुनिंदा ब्रांडों के मोबाइल और लैपटॉप के साथ-साथ अधिकांश बड़े उपकरणों की खरीदारी पर ओपन बॉक्स डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध है।

ओपन बॉक्स डिलीवरी कैसे काम करती है?

यदि आपके सामान पर ओपन बॉक्स डिलिवरी लागू है और आपके पिन कोड पर उपलब्ध है, तो Flipkart ऐप या वेबसाईट पर ऑर्डर प्लेस करते ही चेक आऊट स्क्रीन पर आपको एक नोटिफिकेशन दिखेगा। आपको यह ऑर्डर ऑर्डर सेक्शन में मिलेगा और आप उसे ट्रैक कर सकते हैं।

जब आपके ऑर्डर की डिलीवरी का समय होगा, तब अधिकृत Flipkart सेंडर आईडी से आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपको एक टेक्स्ट मैसेज (एसएमएस) प्राप्त होगा। इस मैसेज में आपके ऑर्डर का विवरण होगा।

साथ ही डिलीवरी की स्थिति और निर्देश होंगे

आपके दरवाजे पर आपके ऑर्डर की डिलीवरी करने से पहले, Flipkart डिलीवरी बॉय आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर कॉल करेगा। डिलीवरी बॉय आपके घर पहुंचने पर ओपन बॉक्स डिलीवरी करने के लिए आपकी सहमति लेगा।
बॉक्स खोलने के लिए आपकी अनुमति मिलने पर Flipkart डिलीवरी बॉय पैकेज को खोलेगा।

यह सब आपकी उपस्थिति में किया जाएगा। इसके अलावा डिलीवरी बॉय आपको ओपन बॉक्स डिलीवरी के फायदों के बारे में भी जानकारी देगा।
इसके बाद डिलीवरी बॉय यह चेक करेगा कि आपके द्वारा ऑर्डर की गई वस्तु को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुँचा है। अगर आपके द्वारा ऑर्डर की गई वस्तु सही सलामत हो तब आप उस पैकेज को रिसीव कर सकते हैं।

ओपन बॉक्स डिलीवरी में कैश ऑन डिलिवरी

अगर आप कैश ऑन डिलिवरी (Cash on Delivery) का ऑप्शन चुनते हैं। तो आपको पहले पेमेंट करना होगा। पेमेंट के बाद डिलिवरी ब्वॉय बॉक्स को खोलकर पैकेज दिखाएगा। अगर आपका ऑर्डर डैमेज पाया जाता है या फिर गलत प्रोडक्ट डिलिवर किया गया है तो उसी समय रिटर्न और रिफंड की सुविधा Flipkart देता है। वहीं, अगर अपने पहले पेमेंट कर दिया गया है तो सेलर्स की रिटर्न पॉलिसी के आधार पर रिफंड मिलेगा।

नहीं होगा रिप्लेसमेंट

गौरतलब है कि अगर आपको डैमेज्ड या गलत प्रोडक्ट की डिलिवरी की जाती है तो आपको केवल रिटर्न एंड रिफंड की सुविधा मिलेगी। कंपनी ऐसी स्थिति में ग्राहकों को रिप्लेसमेंट नहीं देगी। इसके अलावा ओपन बॉक्स डिलिवरी का लाभ केवल ऐसे कस्टमर नहीं उठा सकते हैं जो कार्ड ऑन डिलिवरी पेमेंट करते हैं।

अगर डिलिवरी लेने के बाद आपके डिवाइस में कुछ डिफेक्ट पाया जाता है तो Flipkart को संपर्क किया जा सकता है। वह या तो रिफंड करेगा या फिर रिप्लेसमेंट करेगा।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang