Monday, January 30, 2023

सर्दियों में अपनाएं ये 10 चीजें, रहेंगे फिट और हेल्दी

अभी अधिक ठंड महसूस नहीं हो रही है,मौसम में बदलाव होते ही आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने लग जाती है।  सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी कमजोर पड़ने लगती है। इसलिए इस मौसम में अकसर लोगों को जुकाम, खांसी, बुखार और दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सर्दियों की छोटी-छोटी समस्याओं से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है। इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आपको हेल्दी खाना, एक्सरसाइज आदि पर ध्यान देने की जरूरत होती है आप अपनी डाइट में ऐसे आहार को शामिल करें जिससे आपकी इम्यूनिटा को बढ़ाने में मदद मिलती है।

बाजरे की रोटी
सर्दियों के मौसम में बाजरे की रोटी खूब खाना पसंद करते हैं। बाजरे की तासीर गर्म होती है इसलिए ये आपके शरीर को आंतरिक गर्मी प्रदान करती है। साथ ही बाजरे में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन बी मौजूद होता है। इससे सर्दी में आप फिट रहेंगे।

तुलसी और शहद
सर्दी में आप तुलसी और शहद का सेवन कर सकते हैं। तुलसी और शहद एक साथ लेने से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। तुलसी और शहद में मौजूद औषधीय गुण आपको ठंड की वजह से होने वाली बीमारियों से भी बचा सकते हैं। इसके लिए आप तुलसी का एक पत्ता लें, इसे शहद के साथ चबा लें।

घी
अक्सर लोगों का मानना है कि घी का सेवन बॉडी में फैट को बढ़ा सकता है लेकिन ऐसा नहीं है अगर घी का सीमित सेवन किया जाए तो ये बॉडी से खराब वसा को कम करता है और बॉडी को गर्म रखता है।

गुड़
गुड़ की तासीर बहुत गर्म होती है। इसके साथ ही गुड़ कई हेल्दी पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है जोकि विंटर में आपके शरीर को हेलदी रखते हैं। ऐसे में आप गुड़ की चाय या गुड़ के लड्डू आदि बनाकर खा सकते हैं।

अदरक
अदरक भी बेहद गर्म होता है। इसके सेवन से विंटर में आपकी पाचन क्रिया बेहतर बनी रहती है। इसको आप अदरक की चाय, पानी या काढ़ा आदि के तौर पर बनाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा सर्दी-जुकाम में अदरक का रस बेहद कारगर होता है।

हरी सब्जियां 
सर्दियों के मौसम में तरह-तरह की सब्जियां बाजारों में आ जाती है। अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आपको मौसमी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। सर्द मौसम में आप पालक, मेथी, सरसों का साग, बथुआ आदि का सेवन कर सकते हैं। हरी सब्जियों को अपनी विंटर डाइट में जरूर शामिल करें।

सूखे मेवे
सूखे मेवे सर्दियों में खाए जाने वाले सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं। सूखे मेवों का सेवन करने से बॉडी हेल्दी रहती है। खुबानी, सूखे अंजीर और खजूर ऐसे फूड है जो सर्दी में बॉडी को गर्मी देते हैं।

सूप
सर्दियों में सूप पीना भी काफी फायदेमंद होता है। आप टमाटर सूप, ब्रोकली सूप, बीन्स सूप, वेजिटेबल सूप, प्याज सूप, चिकन सूप आदि का सेवन कर सकते हैं। सूप में एंटीऑक्सीड्टेंस्, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आप सर्दी के मौसम में नियमित रूप से सूप पिएंगे, तो आपको पर्याप्त एनर्जी मिलेगी। आप फिट और हेल्दी भी महसूस करेंगे।

लहसुन
लहसुन की तासीर गर्म होती है ऐसे में आप सर्दियों में लहसुन का सूप, चटनी या अचार डाइट में शामिल कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो लहसुन की 1-2 कली सुबह खाली पेट भी सेवन कर सकते हैं। लहसुन के सेवन से आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाती है जिससे आप इंफेक्शन से बचे रहते हैं।

दालचीनी
दालचीनी शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती है और सर्द मौसम में बॉडी को गर्म रखती है। सर्दी में दालचीनी का सेवन उसका काढ़ा बनाकर, चाय में या फिर खाने के साथ कर सकते हैं।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang