Sunday, February 5, 2023

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए फॉलो करें ये टिप्स,जो आपकी स्किन को बनाएंगी सॉफ्ट और ग्लोइंग

सर्दियों का मौसम ज्यादातर लोगों को पसंद होता है लेकिन कुछ मामलों में यह काफी परेशानी वाला भी होता है. ठंड के दिनो में त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं. स्किन की देखभाल तो हर मौसम में जरूरी है लेकिन सर्दियों में इसका विशेष ध्यान रखना पड़ता है. इस मौसम में स्किन की सबसे बड़ी समस्या है त्वचा का ड्राय हो जाना. सूखी त्वचा, फटे होंठ, सोरायसिस और एक्जिमा जैसी समस्याएं ज्यादा देखने को मिलती है. इसके साथ ही सर्दियों में चिलब्लेन्स और कोल्ड अर्टिकेरिया की प्राब्लम भी होने लगती है. ओनली माय हेल्थ के अनुसार कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हें अपना सर्दियों में भी अपनी त्वचा में नमी बरकरार रख सकते हैं.आपके लिए कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं, जिनके उपयोग से आपकी स्किन रूखी नहीं होगी और हमेशा चमकदार और खूबसूरत बनी रहेगी.

-इस मौसम में आप नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, इससे त्वचा की नमी और कम होती है, हल्के गुनगुने पानी से ही नहाएं. चेहरा धोने के लिए भी गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें, बल्कि हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धोएं.

-नारियल तेल नमी को बरक़रार रखने में सबसे बेहतर माना जाता है, इसे आप नहाने के बाद अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं. इसके लिए आप नहाने से एक घंटे पहले त्वचा पर नारियल तेल लगाकर थोड़ी देर मालिश करें और बाद में नहा लें, त्वचा रूखी नहीं होगी.

-ठंड के मौसम में रूखी त्वचा से बचने के लिए विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए. दिन में दो से तीन बार मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें और रात को सोने से पहले भी इसे चेहरे पर जरूर लगाएं.

-त्वचा की सफाई या फेश वॉश के बाद, चेहरे में नमी बनाए रखने के उसे मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी है। इसके इसलिए आप किसी नेचुरल मॉइचराइजर का प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही जेल या क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं.

-हम देखते हैं कि सर्दियों में चेहरे पर मृत त्वचा भी जमा होने लगती है, उससे छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में तीन बार माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें, इससे मृत त्वचा हट जाएगी और चेहरा खिला-खिला रहेगा.

-आपको सप्ताह में कम से कम एक बार चेहरे पर रात में हाइड्रेटिंग मास्क जरूर लगाना चाहिए, जिससे कि त्वचा में नमी बनी रहे और त्वचा रूखी न पड़े.

-सर्दियों में हम अक्सर पानी पीना कम कर देते हैं, इसका बुरा असर हमारे स्किन पर होता है और वो ड्राई होने लगती है. इसलिए पानी पीना कम न करें बल्कि दिन में आठ से दस गिलास पानी पिएं, सर्दियों में गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang