Saturday, April 20, 2024

1 जनवरी 2022 से महंगा हो जाएगा ATM से कैश निकालना, बैंक वसूलेंगे ज्यादा चार्ज, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें


National Desk : नये साल में बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करना आपके लिये महंगा पड़ सकता है. पहली जनवरी से बैंक एटीएम से ट्रांजेक्शन के नियमों में बदलाव करने वाले हैं. जिसमें ट्रांजेक्शन की बढ़ी हुई फीस भी शामिल है. दरअसल रिजर्व बैंक ने पहली जनवरी से फ्री लिमिट के बाद एटीएम ट्रांजेक्शन पर फीस बढ़ाने को मंजूरी दे दी है. जिसके बाद बैंकों ने एटीएम से फ्री लिमिट के बाद किये जाने वाले ट्रांजेक्शन को पहली जनवरी से महंगा कर दिया है।

नये साल में बढ़ेगी एटीएम ट्रांजेक्शन फीस

RBI ने बैंकों को 1 जनवरी, 2022 से फ्री मंथली लिमिट के बाद कैश और नॉन-कैश ATM लेनदेन पर लागू शुल्क में बढोतरी करने की मंजूरी दी है. RBI के निर्देशों के अनुसार ही, एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को SMS भेजकर यह बताना शुरू कर दिया है कि एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के ATM से तय फ्री लिमिट के बाद किए जाने वाले लेनदेन पर एक जनवरी, 2022 से 21 रूपए का शुल्क और जीएसटी देना होगा. पहले यह शुल्क 20 रूपए था.

क्यों बढ़ाई गयी एटीएम ट्रांजेक्शन फीस

अब हम बताते हैं आखिर यह मूल्यवृद्धि क्यों की जा रही है. इस साल एक अगस्त, 2021 से RBI ने बैंकों को वित्तीय ट्राजेक्शन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क को 15 रूपए से बढ़ाकर 17 रूपए और गैर-वित्तीय ट्रांजेक्शन के लिए प्रति लेनदेन शुल्क 5 रूपए से बढाकर 6 रूपए कर दिया है. RBI ने उच्च इंटरचेंज शुल्क और परिचालन लागत में वृद्धि होने के चलते बैंकों को उपभोक्ताओं से प्रति लेनदेन 21 रूपए का शुल्क वसूलने की मंजूरी दी है. इसी वजह से बैंकों ने फीस में बढ़ोतरी की है.

क्या होगा आम लोगों पर इसका असर

भले ही बैंकों ने एटीएम ट्रांजेक्शन फीस बढ़ाने का फैसला किया हो लेकिन आम उपभोक्ताओं को इस कदम से खास परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ये कदम फ्री लिमिट से ज्यादा ट्रांजेक्शन करने वाले ग्राहकों पर ही असर डालेगा।. बैंक अपने ग्राहकों को ATM से एक माह में पांच मुफ्त लेनदेन, जिसमें वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों शामिल हैं, की सुविधा आगे भी जारी रखेंगे. इसके अलावा महानगरों में रहने वाले बैंक उपभोक्ताओं को अन्य बैंक के ATM से माह में तीन फ्री और छोटे नगरों में 5 फ्री लेनदेन करने की सुविधा भी जारी रहेगी…यानि की सीमित ट्रांजेक्शन करने वाले ग्राहकों पर नये फैसले का असर नहीं होगा

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang