Saturday, April 20, 2024

G20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप की बैठक चेन्नई में, तकनीक आधारित शिक्षा को समावेशी बनाने पर होगा खास ध्यान

चेन्नई :  चेन्नई में G20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप (EDWG) की एक और दो फरवरी को होने वाली बैठक विशेष रूप से हाइब्रिड शिक्षा के संदर्भ में मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता सुनिश्चित करने पर केंद्रित होगी, जिसमें प्रौद्योगिकी आधारित शिक्षा को हर स्तर पर अधिक समावेशी, गुणात्मक और सहयोगी बनाना शामिल है।

सेमिनार को पैनल चर्चा के रूप में तीन सत्रों में विभाजित किया गया है। K-12 शिक्षार्थियों के लिए सुलभ और समान शिक्षा प्रदान करना, उच्च गुणवत्ता वाले सीखने के अवसरों को सक्षम करना और कौशल शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए उभरती हुई प्रौद्योगिकियां। यहां पर आने वाले विदेशी प्रतिनिधियों को एक फरवरी को चेन्नई से लगभग 55 किलोमीटर दूर पर्यटन स्थल महाबलीपुरम का दौरा करवाया जाएगा, जहां वो शोर मंदिर, पांच रथ और अन्य धरोहर स्मारकों का दौरा करेंगे।

तमिलनाडु से नान मुदलवन/ईडीआईआई-तनसीम/गाइडेंस ब्यूरो/टीएनएसडीसी/नामा पल्ली के अलावा भारत स्वयं, समर्थ, दीक्षा और ‘स्टार्टअप इंडिया एजुकेशन फॉर फिजिकली चैलेंज्ड-डिस्लेक्सिया एंड बाइपोलर डिसऑर्डर’ जैसी सरकारी पहलें शामिल हैं। सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (UAE), फ्रांस, चीन, नीदरलैंड और यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) भी इस सेमिनार में हिस्सा लेंगे।

चेन्नई में जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘यह बैठक एक लचीला और समावेशी शिक्षा एवं कौशल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने तथा प्रत्येक शिक्षार्थी की रचनात्मक क्षमता का विकास करने के इरादे से आयोजित की गई है, जिसका राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में स्पष्ट उल्लेख किया गया है।’
विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारत ने वैश्विक स्तर पर शिक्षा क्षेत्र में जो कुछ भी हासिल किया है, G20 बैठक उसे साझा करने का अवसर प्रदान करेगी। साथ ही यह दुनियाभर में शिक्षा की सर्वोत्तम प्रथाओं को जानने और सीखने का मौका भी देगी। आईआईटी मद्रास के रिसर्च पार्क में आयोजित होने वाले सेमिनार में अंतरराष्ट्रीय संगठनों सहित G20 समूह के 13 सदस्य देश और अतिथि देश हिस्सा लेंगे।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang