Wednesday, February 8, 2023

गंगा विलास क्रूज़ : 51 दिनों में 3200 किलोमीटर का सफर तय करेगा एमवी गंगा विलास,वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे पीएम मोदी उद्घाटन

उत्तर प्रदेश 13 जनवरी 2023: दुनिया के सबसे लंबे क्रूज एमवी गंगा विलास आज अपने पहले सफर पर रवाना हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एमवी गंगा विलास रिवर क्रूज को हरी झंडी दिखाई है।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को क्रूज को हरी झंडी दिखाने और एक टेंट सिटी का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री के समारोह से पहले की व्यवस्थाओं की समीक्षा करने के लिए वाराणसी में होंगे.प्रधानमंत्री आज कुल 1000 करोड़ रुपए से अधिक की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

यह दुनिया का सबसे लंबी रिवर क्रूज है। इसे भारत में ही तैयार किया गया है। यूपी के वाराणसी से शुरू होकर यह रिवर क्रूज अगले 51 दिनों में 27 नदियों पार करते हुए 3, 200 किलोमीटर से अधिक सफ़र तय करते हुए एमवी गंगा विलास के जरिए आप भारत के पांच राज्य और पड़ोसी देश बांग्लादेश की सैर कर सकेंगे।इस दौरान पर्यटक कई विश्व धरोहर स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों, नदी घाटों को घूम सकेंगे। इस शानदार सफर के दौरान आपको विश्व विरासत स्थलों, नेशनल पार्क, नदी, घाट, उत्तर प्रदेश का वाराणसी, बिहार का पटना, झारखण्ड में साहिबगंज, ओड़िशा से भुवनेश्वर, पश्चिम बंगाल का कोलकाता, असम में गुवाहाटी और बांग्लादेश में ढाका जैसी कई सारी जगहों को एक्सप्लोर करने का मौका मिलेगा।

गंगा विलास में विदेशी क्रूज से भी ज्यादा सुविधाएं हैं। 18 सुइट वाले इस क्रूज में शानदार और भव्य रेस्तरां, स्पा और सनडेक की सुविधा भी मिलेगी। खास बात यह है कि इस रेस्तरां में भारतीय व्यंजनों के साथ ही आप विदेशी व्यंजनों का भी लुत्फ भी उठा सकेंगे। इसके साथ ही यहां टॉप डेक पर आउटडोर सिटिंग के अलावा कॉफी टेबल भी मौजूद है। इसके अलावा इस क्रूज में शानदार बाथरूम, फ्रेंच बालकनी, डिलक्स रूम, स्पोर्ट्स रूम और फिटनेस रूम की सुविधा भी उपलब्ध होगी। भारतीय और विदेशी यात्रियों के लिए गंगा विलास रिवर क्रूज में सफर का किराया एक समान ही है। यह क्रूज 51 दिन की यात्रा पर निकला है, जिसका टिकट लगभग साढ़े 12 लाख रुपये का मिलेगा।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang