Sunday, February 5, 2023

सरकारी कर्मचारियों को बजट में मिलेंगे 3 तोहफे, बढ़ जाएंगे ये भत्ते

नई दिल्ली 25 जनवरी 2023: नए साल के साथ सरकारी कर्मचारियों की उम्मीदें बढ़ना शुरू हो गई है। कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बार सरकार उनकी डिमांड को मानेगी। सरकार साल में 2 बार महंगाई भत्ता (Dearness Allowance – DA) बढ़ाती है।

ये मंहगाई भत्ता सरकार जनवरी और जुलाई में बढ़ाती है। महंगाई को देखते हुए ये उम्मीद की जा रह है कि सरकार इस बार महंगाई भत्ता (DA Hike) 3 फीसदी बढ़ा सकती है। 18 महीने का डीए एरियर सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक सरकारी कर्मचारियों का डीए नहीं बढ़ाया था। उसके बाद सराकर ने जुलाई 2021 से महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी थी।

इन 18 महीने के डीए एरियर को लेकर कुछ भी नहीं कह गया। कर्मचारी यूनियन लंबे समय से 18 महीने के एरियर की डिमांड कर रह है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स कम ने तो सरकार जल्द 18 महीने का डीए एरियर जारी कर सकत है। फिटमेंट फैक्टर फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने को लेकर भी सरकारी कर्मचारी मांग कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स में कह जा रहा है कि सरकार इसे नए साल के उपहार के रूप में दे सकती है। सरकार बजट 2023 के बाद फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की योजना बना रही है। फिटमेंट फैक्टर की दर अभी लगभग 2.6 प्रतिशत है और कर्मचारी सरकार से इसे बढ़ाकर 3.7 प्रतिशत करने की मांग कर रहे हैं। यदि ऐसा किया जाता है तो कर्मचारियों के वेतन में भारी बढ़ोतरी होगी। जानकारों का कहना है कि बढ़ोतरी के बाद बेसिक वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा। सरकार ने पिछली बार 2016 में फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की थी।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang