Wednesday, February 8, 2023

NMDC नगरनार स्टील प्लांट बेचने सरकार ने बुलाई प्रारंभिक बोलियां, 50 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा बेचने की है तैयारी…

जगदलपुर 3 दिसंबर 2022: केंद्र की मोदी सरकार ने NMDC के नगरनार स्टील प्लांट की स्ट्रैटेजिक सेल के लिए प्रारंभिक बोलियां आमंत्रित की। सरकार ने 50.79% हिस्सेदारी बेचने के लिए ईओआई आमंत्रित किया है। बोली जमा करने की अंतिम तिथि 27 जनवरी, 2023 है। इसके लिए पूछताछ की अंतिम तिथि 29 दिसंबर, 2022 है।

जानकारी के अनुसार, एनआईएसपी NMDC से अलग होने की प्रक्रिया में है, और एक अलग कंपनी एनएमडीसी स्टील लिमिटेड (एनएसएल) के रूप में बनाई जाएगी। डीमर्जर के बाद एनएसएल के शेयर बीएसई, एनएसई और कोलकाता स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होंगे।

जानिए कितना है कंपनी का मूल्य

नगरनार स्टील प्लांट की वैल्यू करीब 24,000 करोड़ रुपए है। कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के लिखित आदेश में एक महीने तक का समय लग सकता है। अक्टूबर 2020 में, कैबिनेट ने छत्तीसगढ़ में अपने निर्माणाधीन नगरनार स्टील प्लांट को NMDC को बेचने की मंजूरी दी।

एनएमडीसी ने रखा उत्पादन का महत्वकांक्षी लक्ष्य

एनएमडीसी लिमिटेड ने चालू वित्त वर्ष में 46 मिलियन टन लौह अयस्क के उत्पादन का लक्ष्य रखा है, जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक है। एनएमडीसी देश के महत्वाकांक्षी इस्पात उत्पादन कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए 2030 तक लौह अयस्क का उत्पादन बढ़ाकर 100 मिलियन टन करना चाहता है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang