Friday, April 19, 2024

Happy World Health Day 2021 : 20 मिनट में 6 टेस्ट सेे जानिए आपका दिल, दिमाग, फेफड़े और नर्वस सिस्टम कितना दुरुस्त है

National Desk : 2020 में सबसे ज्यादा बोला, सोचा और सर्च किया गया शब्द है हेल्थ। पूरे वर्ष हम कोरोना से लड़ते हुए हेल्थ पर ही बात करत रहे। 2021 में स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा सजग और मजबूत हुए हैं। आज हेल्थ डे पर इस खास हेल्थ टेस्ट को पद्मश्री न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर अशोक पनगड़िया, पद्मश्री काडियाेलॉजिस्ट और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. केके अग्रवाल, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अशोक गुप्ता, श्वास रोग विशेषज्ञ डॉ.वीरेंद्र सिंह और डॉ. शीतू सिंह ने तैयार किया है।

इनके साथ बिलासपुर के नेफ्रोलॉजिस्ट डाॅ. आशीष पुरोहित, कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. राजीव लोचन भांजा, शिशुरोग विशेषज्ञ डाॅ. अशोक अग्रवाल, डाॅ. शिखा अग्रवाल और श्वास रोग विशेषज्ञ डाॅ. पुनीत भारद्वाज, और डॉ. अखिलेश देवरस ने अपना अनुभव साझा किया।

 

3 टेस्ट… जो आपके दिल, दिमाग और फेफड़ों की क्षमता-तालमेल बताएंगे

टेस्ट 1- दिमाग व शरीर का तालमेल

  • एक मिनट तक खबर बोलकर पढ़ें, आवाज न बदले तो फिट

आज अच्छी सेहत के लिए खुद को पूरी तरह से समर्पित करने का दिन है। कोविड ने हमें सिखा दिया है कि अच्छी सेहत का कोई विकल्प नहीं, लेकिन इसके लिए जरूरी है संतुलन। न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. अशोक पनगड़िया बताते हैं- शरीर के अपने चैक्स और संतुलन होते हैं, जिन्हें हमें जानना चाहिए।

सोचिए! क्या यह किसी करिश्मे से कम है कि दिल की एक आर्टरी ब्लॉक होती है तो एक समानान्तर सर्कुलेटरी सिस्टम बन जाता है जो आपातकाल में शरीर को लड़ने में मदद देता है। सेहत का राज है इस संतुलन को बनाए रखना जिसके लिए राज कपूर की फिल्म का एक गाना गुनगुनाना और जिंदगी में उतारना चाहिए…ऐ भाई जरा देख के चलो, आगे ही नहीं पीछे भी।

यूसी बर्कले यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक आपको लगता है कि तनाव आपके दिल और दिमाग के लिए खतरनाक ही होता है, तो एक बार फिर सोचिए। तनाव को बिना किसी पक्षपात के गुलाबी चश्मे से देखिए। ऐसा सोचने भर से आपका दिमाग बिलकुल अलग तरह से काम करने लगेगा। उससे निकलने वाले कॉर्टिसॉल स्ट्रैस हॉरमोन की मात्रा कम हो जाती है।

उसी दौरान दिमाग से एक ऐसा स्टीरॉयड डीएचईए एंटी-एजिंग हॉरमोन भी निकलता है जो मुस्कराने से भी बढ़ता है। जब डीएचईए की मात्रा कॉर्टिसॉल से ज्यादा होती है तो शरीर पर पड़ने वाले तनाव के बुरे असर के खिलाफ सुरक्षा चक्र बनकर खड़ा हो जाता है।

आपकी रिपोर्ट

इस खबर को पढ़ते हुए आवाज पर ध्यान दें… 1 मिनट बोलकर पढ़ने के दौरान आवाज जरा भी नहीं बदलती तो ब्रेन और नर्वस सिस्टम का फंक्शन सही है। आवाज बदले (भर्राए, अस्पष्ट हो जाए या स्वर बदल जाए) तो डॉक्टर से जरूर मिलें।

टेस्ट 2- फेफड़ों की फिटनेस

  • नीचे लिखी खबर एक सांस में पढ़ें, 20 से कम शब्द पढ़ पाएं तो 90% से कम O2 सेचुरेशन

फिटनेस जांचने का सबसे अच्छा पैमाना है आपके चलने की गति। अगर आप बिना किसी परेशानी के 6 मिनट में 500 मीटर की दूरी तय कर लेते हैं तो आप फिट हैं। लेकिन अगर आप इस अवधि में 200 मीटर की दूरी भी तय नहीं कर सकें और थकावट महसूस करें तो डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

आपकी रिपोर्ट

30 से कम शब्द गिनते हैं तो करीब 90% आशंका है कि ऑक्सीजन सेचुरेशन 94% से कम है जो इससे ज्यादा होनी चाहिए। आप 20 से भी कम शब्द गिनते हैं तो डॉक्टर से मिलें। क्याेंकि अॉक्सीजन सेचुरेशन 90% से कम होने की संभावना है।

  • यह टेस्ट इजराइल के साइंटिफिक रिसर्च पेपर रॉथ स्कोर पर आधारित है

टेस्ट 3- दिल व फेफड़ों की क्षमता

  • इस मंत्र के 6 शब्द पढ़िए,10 सेकंड सांस रोकिए, दोहराइए… सांस फूली तो दिक्कत है

ॐ नमो भगवते महासुदर्शनाय वासुदेवाय धन्वंतरयेअमृतकलशहस्ताय सर्वभयविनाशाय सर्वरोगनिवारणायत्रिलोकपथाय त्रिलोकनाथाय श्री महाविष्णुस्वरूपायश्रीधन्वंतरीस्वरूपाय श्रीश्रीश्री औषधचक्राय नारायणाय नमः॥

आपकी रिपोर्ट

धनवंतरि मंत्र अच्छे स्वास्थ्य की कामना का मंत्र है। इसे यहां इसीलिए लिया गया है। इस अभ्यास के लिए यह मंत्र जरूरी नहीं, कोई भी 6 शब्दों के साथ यह अभ्यास कर सकते हैं। सांस की गति नियंत्रित कर 10-10 सेकंड के लिए सांस रोकते हुए एक सेहतमंद व्यक्ति औसतन 6 शब्द प्रति मिनट पढ़ सकता है। 10 सेकंड भी सांस नहीं रोक कर पा रहे हैं तो डॉक्टर से परामर्श लें। दिन में एक बार 20 मिनट तक इस पैटर्न पर धीरे-धीरे सांस लेनी चाहिए।

और ये 3 टेस्ट- जिनमें उठाइए पेपर-पेन, जांचिए दिमाग की सेहत

टेस्ट 4- मानसिक विकास

बच्चों से ह्यूमन ड्राइंग बनवाइए, सही अनुपात, सारे अंग मतलब, सही विकास

2.5 से 15.5 साल उम्र तक के बच्चों की मानसिक क्षमता जानने के लिए ड्रा-ए-पर्सन टेस्ट (गुड इनफ-हैरिस ड्रॉ-ए-पर्सन टेस्ट) किया जाता है। इसे बॉक्स में दिए प्रतीकात्मक चित्र से समझें। बच्चे को महिला, पुरुष और स्वयं का चित्र बनाने को कहिए। हैरिस के क्वांटिटेटिव स्कोरिंग सिस्टम पर डॉक्टर स्कोरिंग करते हैं।

आपकी रिपोर्ट

सभी अंग सही रेशो में बनाए हैं और महिला-पुरुष का अंतर दिखाया है तो समझिए बच्चे का मानसिक विकास सही हो रहा है।

टेस्ट 5- सही नर्वस सिस्टम

  • सर्किल पूरा करके देखिए, हाथ न कांपे तो दिमाग-शरीर का तालमेल सही

बिंदुओं से बनाए गए इस कॉन्सेंट्रिक सर्किल के गैप को पेंसिल से भरना है। और इसमें आपका हाथ नहीं कांपना चाहिए।

आपकी रिपोर्ट

आसानी से सर्किल पूरा कर पा रहे हैं तो ओके, पर ऐसा करते वक्त हाथ कांपे या आंखें धोखा खाए तो डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए।

टेस्ट 6- आई क्यू लेवल

मैथ्स के 3 आसान प्रतीत होने वाले सवालों पर आधरित एमआईटी के प्रो. शेन फ्रेडरिक ने यह टेस्ट बनाया जिसे 87 प्रतिशत लोग फेल हो चुके हैं। लेकिन इन्हें पढ़कर आपको लगेगा कि ये 5 सेकंड का टेस्ट है। और इसी सोच के कारण गलती हो जाती है।

बिना जल्दबाजी 3 सवालों को हल कर सकें तो 13% हाई आईक्यू वालों में हैं आप

1. एक बैट और बॉल की कीमत कुल 110 रुपए है। बैट की कीमत बॉल से 100 रुपए ज्यादा है तो बॉल की कीमत क्या है? मान लीजिए बॉल की कीमत X तो बैट की कीमत X + 100 होगी । बैट और बॉल की कीमत को जोड़ने पर X + (X + 100) = 110 आएगा। यानी, 2X + 100 = 110, तो 2X = 10, और X = 5होगा। इसलिए बॉल की कीमत होगी 5 रुपए और बैट की कीमत होगी 105 रु.।

2. अगर 5 मशीन 5 मिनट में 5 छोटे गैजेट बना सकती हैं तो 100 मशीन कितने वक्त में 100 गैजेट बना सकती हैं? 5 मशीन 5 मिनट में 5 छोटे गैजेट बनाती है तो 1 मशीन 5 मिनट में 1 गैजेट बनाएगी। तो जब 100 मशीनें एक साथ काम करेंगी तो वो मिलकर 5 मिनट में 100 यूनिट ही बनाएंगी।

3. एक तालाब में कमल खिले हैं। जिनके पत्तों का पैच हर दिन दुगुना हो जाता है । अगर पूरा तालाब 48 दिनों में पत्तों के पैच से भर गया तो आधा तालाब ढंकने में कितने दिन लगेंगे? हर आने वाले दिन में अगर पैच दोगुना होता है तो हर बीते दिन में पैच आधा होगा। अगर 48 दिन में पूरा तालाब भरता है तो 47वें दिन पर पैच उस तालाब को आधा ढंक देगा।

Disclaimer :- ये टेस्ट किसी बीमारी की शुरुआती पहचान का तरीका है, लेकिन डॉक्टरी जांच-परामर्श का विकल्प नहीं है। ये टेस्ट आपकी सेहत के सूचकों पर आधारित हैं। सेल्फ टेस्ट की रिपोर्ट सामान्य न हो तो घबराएं नहीं, डॉक्टर से सलाह लें।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang