Saturday, September 30, 2023

Health Care: क्यों चॉकलेट खाना भी है जरूरी? एक्सपर्ट से जानें अहम वजह

चॉकलेट के दीवानों की कमी नहीं है क्योंकि ये बच्चे क्या बड़ों की भी फेवरेट होती है. वैसे बच्चों से चॉकलेट को अमूमन दूर रखा जाता है क्योंकि इससे दातों में दर्द या वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है.

पर बहुत कम लोग जानते हैं कि चॉकलेट( Chocolate health benefits) खाने के हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं. कई रिसर्च में सामने आया है कि ये न सिर्फ स्ट्रेस को कम करती है ब्लकि इससे हाई ब्लड प्रेशर और सूजन की प्रॉब्लम को कम किया जा सकता है. एनसीबीआई में छपे एक शोध के मुताबिक डार्क चॉकलेट में एलिप्टिन, कैटेचिन और प्रोसीएनिडिन्स जैसे फ्लेवनॉल होते हैं. ये सभी सेहतमंद रहने या बीमारियों को दूर रखने में कारगर माने जाते हैं.
इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है कि किस अहम वजह के चलते हमें चॉकलेट का सेवन बीच-बीच में करते रहना चाहिए.एक्सपर्ट ने बताया चॉकलेट को खाने की अहम वजह

दरअसल, एक्सपर्ट प्रियंका कपूर सोशल मीडिया अकाउंट इंस्टाग्राम पर हेल्थ से जुड़ी चीजें या टिप्स शेयर करती रहती हैं. प्रियंका के मुताबिक चॉकलेट में मैग्नीशियम होता है जो बॉडी के विकास के लिए जरूरी है. मैग्नीशियम शरीर में नहीं बनता है और इसके लिए बाहर के सोर्स पर डिपेंड रहना पड़ता है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang