Wednesday, February 8, 2023

Hockey world cup 2023: भारत का मुकाबला आज न्यूजीलैंड से,हारने वाली टीम हो जाएगी विश्व कप से बाहर

भुवनेश्वर 22 जनवरी 2023:  हॉकी विश्व कप में आज भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से है। रविवार को शाम सात बजे भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में यह मुकाबला होगा। आपको बता दें कि आज का यह मैच नॉकआउट मैच है, क्योंकी जीतने वाली टीम को क्वार्टर फाइनल का टिकट मिल जाएगा तो वहीं हारने वाली टीम इस विश्व कप से बाहर हो जाएगी। ऐसे में दोनों टीमों के लिए आज का मैच ‘करो या मरो’ की स्थिति का है।भारत यदि न्यूजीलैंड को हरा देता है तो उसका क्वार्टर फाइनल में सामना मौजूदा चैंपियन बेल्जियम से होगा।

टीम इंडिया अपने मिडफील्डर हार्दिक सिंह के बिना मैदान पर उतरेगी। आपको बता दें कि हार्दिक सिंह इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में चोटिल हो गए थे। मैच के दौरान उन्हें पैर में चोट आई थी, जिसके बाद उनका MRI स्कैन कराया गया था। हार्दिक सिंह को लेकर इस बात की संभावना बहुत कम है कि वो इस विश्व कप में अब वापसी कर पाएंगे। स्पेन के खिलाफ भारत की जीत के हीरो रहे हार्दिक सिंह की जगह टीम में राजकुमार पाल को शामिल किया गया है। हार्दिक की गैरमौजूदगी में मनदीप सिंह और आकाशदीप को शानदार प्रदर्शन करना होगा।

भारतीय टीम ने ग्रुप मैच में अपना अभियान स्पेन के खिलाफ 2-0 की जीत के साथ शुरू किया था। इसके बाद 5वीं रैंकिंग की इंग्लैंड के साथ गोलरहित ड्रा खेला था और आखिरी मैच में वेल्स को 4-2 से हराया था। भारत के पूल डी में इंग्लैंड के बराबर सात अंक रहे, लेकिन गोल औसत में पिछड़कर वह दूसरे स्थान पर रहा। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड पूल सी में तीसरे स्थान पर रहा। उसे मलेशिया से 2-3 से चौंकाने वाली हार का सामना करना पड़ा। वे नीदरलैंड्स से भी 0-4 से हारे। न्यूजीलैंड ने 5 गोल किए और 8 खाए। उसकी एक जीत चिली के खिलाफ आयी थी।

हॉकी विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल छह मैच हुए हैं। इनमें से तीन में भारत को जीत मिली है, जबकि दो न्यूजीलैंड के नाम रहे हैं। एक मुकाबला बराबरी पर खत्म हुआ। दोनों टीमों के बीच कुल 44 मैच हो चुके हैं। इनमें से 24 मैच भारत जीता है और 15 मैच न्यूजीलैंड जीता है। पांच मैच ड्रॉ रहे हैं।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang