Connect with us

देश-विदेश

ICMR Guidelines : स्वस्थ लोगों से RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट नहीं मांगे राज्य, जानें ICMR की नई गाइडलाइंस ; इधर छत्तीसगढ़ में एयरपोर्ट में RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

Published

on

File Photo
Share This Now :
(छत्तीसगढ़ में एयरपोर्ट में RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य – पढ़ने के लिए नेक्स्ट (Next) पर क्लिक करे)

 टेस्ट रिपोर्ट 15 से 30 मिनट में ही आ जाती है। इसे बढ़ाने का यह फायदा होगा कि ज्यादा से ज्यादा संक्रमितों की पहचान कर उन्हें अलग-थलग किया जा सकेगा


  • • RT-PCR टेस्ट की अनिवार्यता को लेकर ICMR ने नई गाइडलाइंस जारी की है
  • • संस्था ने कहा है कि दूसरे राज्यों से आने वाले स्वस्थ लोगों से टेस्ट रिपोर्ट लेने की जरूरत नहीं है
  • • आईसीएमआर ने देश में रैपिड ऐंटिजेन टेस्ट बढ़ाने की वकालत की है
  • • छत्तीसगढ़ में कोविड-19 से संबंधित राहत सामग्री के आयात पर नहीं लगेगा IGST

3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

नई दिल्ली : एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा करने वाले स्वस्थ लोगों के लिए RT-PCR टेस्ट कराने की जरूरत पर पूरी तरह रोक लगाई जा सकती है क्योंकि ऐसी जांच प्रयोगशालाओं (Laboratories)पर बोझ बढ़ा रही हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने देश में महामारी की दूसरी लहर के दौरान कोविड-19 की जांच के लिए अपने परामर्श में यह सिफारिश की है। परामर्श में कहा गया है कि रैपिड ऐंटिजन टेस्ट (RAT) या RT-PCR टेस्ट में संक्रमित पाए गए लोगों को दोबारा आरटी-पीसीआर जांच नहीं कराना है। आईसीएमआर ने संक्रमण से उबर चुके लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दिए जाने के दौरान भी जांच कराने की जरूरत नहीं बताई है।

हर जगह खोले जाएं ऐंटिजन टेस्ट बूथ

कोविड-19 से प्रयोगशालाओं के कर्मचारियों के संक्रमित होने और मामलों के अत्यधिक बोझ के कारण संभावित जांच के लक्ष्य को पूरा करने में आ रही चुनौतियों के मद्देनजर यह एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें ऐंटिजन टेस्ट बढ़ाने की सिफारिश के साथ ही कहा गया है कि हर सरकारी और निजी स्वास्थ्य केंद्रों में ऐंटिजन टेस्ट करने की अनुमति दी जा सकती है। उसने कहा कि शहर से लेकर गांव तक ऐंटिजन टेस्ट बूथ खोले जा सकते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग की जा सके। आईसीएमआर ने लोगों से बेवजह यात्रा करने से बचने और जरूरी यात्रा के दौरान कोविड प्रॉटोकॉल का पालन करने की अपील की है।

अभी प्रति दिन 15 लाख टेस्ट की क्षमता

स्वास्थ्य क्षेत्र में देश की अग्रणी शोध संस्था ने कहा है कि देश में पॉजिटिविटी रेट 20 प्रतिशत के पार कर गया है। ऐसे में टेस्टिंग-ट्रेकिंग-ट्रेसिंग, आइसोलेशन और संक्रमित व्यक्ति का घर पर रहकर इलाज की व्यवस्था से ही वायरस के फैलने की रफ्तार पर काबू पाया जा सकता है। देश में अभी 2,506 मॉलेक्युलर टेस्टिंग लैब्स हैं जिनमें RT-PCR, TrueNat, CBNAAT समेत कुछ अन्य प्लैटफॉर्म्स पर टेस्टिंग होती है। अभी देश की जांच क्षमता प्रति दिन 15 लाख की है। इसके लिए लैब्स में तीन शिफ्ट में काम करनी पड़ती है।

ऐंटिजन टेस्ट को मिले बढ़ावा

आईसीएमआर ने कहा कि देश में जून 2020 में कोविड के लिए ऐंटिजन टेस्ट की अनुमति दी गई थी। हालांकि, अभी यह टेस्ट सिर्फ कंटेनमेंट जोन और स्वास्थ्य केंद्रों तक ही सीमित है। एंटिजन टेस्ट रिपोर्ट 15 से 30 मिनट में ही आ जाती है। इसे बढ़ाने का यह फायदा होगा कि ज्यादा से ज्यादा संक्रमितों की पहचान कर उन्हें अलग-थलग किया जा सकेगा।

इन जगहों पर खुल सकते हैं टेस्ट बूथ

इसके लिए स्वास्थ्य केंद्रों, रेजिडेंट वेलफेयर असोसिएशनों (RWAs), दफ्तरों, स्कूलों, कॉलेजों, सामुदायिक केंद्रों और अन्य खाली जगहों पर टेस्ट बूथ बनाए जा सकते हैं। इनमें चौबीसों घंटे टेस्ट किए जा सकते हैं। लेकिन एंटिजन टेस्ट बूथ स्थानीय प्रशासन से संपर्क करके उन जगहों पर स्थापित किए जाएं जहां खुली जगह हो और भीड़भाड़ का खतरा नहीं हो। आईसीएमआर ने कहा कि एंटिजन टेस्ट में निगेटिव पाए गए लोगों के आंकड़े आरटी-पीसीआर टेस्ट केंद्रों के पास भी उपलब्ध कराए जाएं।

नई लहर में कोरोना के कौन-कौन से लक्षण

उसने कहा कि कोरोना की नई लहर में संक्रमित हो रहे लोगों को खांसी या बिना खांसी के बुखार, सिरदर्द, गले में खरास, सांस लेने में दिक्कत, बदन दर्द, स्वाद और सूंघने की क्षमता खत्म होना, थकान और डायरिया जैसे लक्षण दिख रहे हैं। आइसीएमआर ने कहा है कि कोविड पॉजिटिव लोगों में किन्हें टीका लगा है और किन्हें नहीं, इसका ब्योरा आरटी-पीसीआर ऐप में मौजूद सैंपल रेफरल फॉर्म (SRF) में दर्ज करना बहुत जरूरी है। अगर कोई व्यक्ति ऐंटिजन टेस्ट में भी कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसका भी ब्योरा एसआरएफ में दिया जाए।

(छत्तीसगढ़ में एयरपोर्ट में RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य – पढ़ने के लिए नेक्स्ट (Next) पर क्लिक करे)
Share This Now :

Pages: 1 2

देश-विदेश

पीएम मोदी के मेक इन इंडिया आत्मनिर्भर भारत से उद्योग जगत खुश, फूली नहीं समा रही TPEC

Published

on

Share This Now :

नई दिल्ली 1 अक्टूबर 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया आत्मनिर्भर भारत लघु कुटीर एवं मध्यम उपक्रम अभियानों से उद्योग जगत खुश है।खासकर टेलीकॉम इक्विपमेंट-सर्विस एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (TPEC) तो फूली नहीं समा रही।

3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

भारत अब विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डिजिटल पर फोकस करना भी अहम है इससे भारत आने वाले 5 सालों में 5-ट्रलियिन इकोनॉमी के साथ विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा। और अमेरिका को मात देगा।

आज पूरा विश्व इंटरनेशनल मार्केटिंग कॉर्पोरेशन (IMC) के जरिये भारत की मैन्यूफैक्चरिंग सॉफ्टवेयर और एंटरप्राइसेस की शक्ति देख रहा है। हमें विश्वास है कि अगर भारत ऑप्टीकल कैबल और टावर इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100-बिलियन डॉलर खर्च करता है तो 5 साल में अपना लक्ष्य पा लेगा हम सरकार के गुजारिश करते हैं कि कैबल की गति 30 मिलियन-एफकेएम से बढ़ाकर 100 मिलियन-एफकेएम सालाना कर दें इसमें 20 फीसदी की वृद्धि करें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रगति मैदान में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2022 में आईएमसी और 5-जी नेटवर्क का उद्घाटन किया इस मौके पर पीएम मोदी ने सभी टेलीकॉम ऑपरेटर से अपील की कि भारत को 5-जी नेवटवर्क के इस्तेमाल में नंबर-1 बनाएं हर गरीब शख्स की मदद करते हुए इसे देश के कोने-कोने तक ले जाएं इसके जरिये जनता को शिक्षा स्वास्थ्य और किसानी का लाभ दिलाने में मदद करिए।

प्रगति मैदा में पीएम मोदी एमएसएमई वेंडरों के स्टॉल पर गए और 5-जी के उत्पाद देखे इतना ही नहीं वे जियो 5-जी वर्चुअली के जरिये ओडीशा महाराष्ट्र और गुजरात के क्लासरूम से भी जुड़े इस दौरान तीनों राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद थे यहां शिक्षकों को बच्चों को 3-डी एनिमेशन से दिल की संरचना पढ़ाई।

वोडा-आइडिया ने पीएम मोदी को दिल्ली के एलजी से जोड़ा इस दौरान उन्हें दिखाया गया कि कैसे 5-जी के इस्तेमाल से दिल्ली में निर्माणाधीन मेट्रो की टनल में स्वास्थ्य और काम की सुरक्षा की जा सकती है। इसी तरह एयरटेल ने बताय कि कैसे 5-जी के इस्तेमाल से शिक्षा जगत में क्रांति लाई जा सकती है इस बीच होलोग्राफिक प्रोजेक्शन से पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के सीएम योगी से जुड़े और एक स्कूली छात्रा से चर्चा की।

इस दौरान पीएम मोदी ने मैन्यूफैक्चरिंग एनटीपी पीएलआई मोबाइल फोन उत्पादकों और ब्रॉडबैंड के इस्तेमाल करने वालों के बारे में बात की आज स्ट्रीट वेंडर और गरीब लोगों के साथ-साथ आदिवासी महिलाएं भी डाउनलोड और मोबाइल फोन जैसी चीजों के बारे में बात करती हैं। पीएम मोदी ने बड़े ऑपरेटरों और उपकरण उत्पादकों से अपील कि कि वे 5-जी के लिए लगने वाले पार्ट्स एमएसएमई से जुड़े उत्पादकों से खरीदें।

पीएम ने खेती-किसानी में ड्रोन के इस्तेमाल की बात की उन्होंने उद्योगों से जुड़े लोगों से अपील की कि स्कूलों कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को जोड़ते हुए डिजिटल क्रांति लाएं उन्होंने कहा कि भविष्य में भारत डिजिटल टेक्नोलॉजी और 5-जी के इस्तेमाल में विश्व का नेतृत्व करेगा। उन्होंने 4 स्तंभों डिवाइस की कीमत डाटा की कीमत डिजिटल कनेक्टिविटी और डिजिटल सोच और अप्रोच की बात की उन्होंने कहा कि ये स्तंभ भारत को विश्वगुरु बनाएंगे आईएमसी के इस कार्यक्रम में दस देशों के 28 प्रतिनिध शामिल हुए।

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सक्षम रिमोट कार चलाई, AR/VR वियरेबल्स का लिया अनुभव

Published

on

Share This Now :

नई दिल्ली 1 अक्टूबर 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां कई 5जी उपयोग के मामलों का अनुभव किया। साथ ही रिमोट वाली कार चलाने और पहनने योग्य उपकरणों के माध्यम से ऑग्मेंटिड रियलिटी/वर्चुअल रियलिटी का आनंद लिया राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में चार दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन करते हुए मोदी ने कई 5जी पवेलियंस का दौरा किया और घरेलू स्टार्टअप को 5जी उपयोग के मामले बनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सक्षम रिमोट कार चलाई

स्वीडिश दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एरिक्सन के बूथ पर मोदी ने 5जी-सक्षम समाधान के जरिए स्वीडन की एक कार चलाई ।उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, आपदा प्रबंधन आदि में भारत की वास्तविक समय की समस्याओं को हल करने के लिए 5जी समाधान विकसित करने की दिशा में काम कर रहे लगभग 100 घरेलू स्टार्टअप के एक संघ के एक बूथ का भी दौरा किया। जियो पवेलियन में मोदी ने पवेलियन में प्रदर्शित वास्तविक 5जी उपकरणों को देखा और जियो ग्लास के माध्यम से उपयोग के मामलों का अनुभव किया।

AR/VR वियरेबल्स का लिया अनुभव

प्रधानमंत्री ने जियो इंजीनियरों की एक टीम द्वारा एंड-टू-एंड 5जी तकनीक के स्वदेशी विकास को समझने में भी समय बिताया और देखा कि कैसे 5जी शहरी और ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा वितरण के बीच की खाई को पाटने में मदद कर सकता है। मोदी के मुताबिक, 5जी तकनीक के लिए देश का इंतजार खत्म हुआ और ‘डिजिटल इंडिया’ का फायदा जल्द ही हर गांव तक पहुंचेगा। 5जी स्पेक्ट्रम की सफल नीलामी के बाद देश में दिवाली के आसपास बहुप्रतीक्षित हाई स्पीड 5जी मोबाइल सेवाएं शुरू होने की संभावना है।

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

जीएसटी कलेक्शन में आया बड़ा उछाल, 1.47 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा

Published

on

Share This Now :

नई दिल्ली 1 अक्टूबर 2022: वित्त मंत्रालय ने शनिवार को जानकारी दी कि देश का जीएसटी कलेक्शन सितंबर में 26 प्रतिशत बढ़कर 1.47 लाख करोड़ रुपये हो गया है। यह लगातार सातवां महीना है जब देश का जीएसटी कलेक्शन 1.40 लाख करोड़ रुपये से अधिक बना हुआ है।

3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

देश के जीएसटी कलेक्शन में ऐसे समय पर बढ़ोतरी हो रही है, जब दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में मंदी की आशंका बनी हुई है। सरकार की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर 2022 में जीएसटी कलेक्शन का कुल आंकड़ा 1,47,686 करोड़ रुपये रहा है।

जिसमें से सेंट्रल जीएसटी 25,271 करोड़ रुपये, स्टेट जीएसटी 31,813 करोड़ रुपये और इंटीग्रेटेड जीएसटी 80,464 करोड़ रुपये (इसमें आयातित सामान पर वसूली जाने वाली 41,125 करोड़ रुपये की जीएसटी शामिल है) रही है। इसके साथ ही सरकार ने 10,137 करोड़ रुपये का सेस (इसमें आयातित सामान पर वसूला गया 856 करोड़ रुपये का सेस शामिल है) वसूला है।

सितंबर 2022 में जीएसटी कलेक्शन में सालाना आधार पर 26 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। सितंबर आयातित वस्तुओं पर लगने वाली जीएसटी होने वाली आय में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 39 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। डोमेस्टिक ट्रांजैक्शन से होने वाली आय में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 22 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

पिछले सात महीनों से लगातार जीएसटी कलेक्शन 1.40 लाख करोड़ रुपये से अधिक बना हुआ है और यह आठवीं बार है जब देश का जीएसटी कलेक्शन 1.40 लाख करोड़ के पार गया है।

Share This Now :
Continue Reading

RO-NO-12141/77

RO-NO-12111/80





RO-NO-12078/75

Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर16 hours ago

36वां राष्ट्रीय खेल – 2022 : छत्तीसगढ़ की तलवारबाजी टीम ने जीता रजत पदक

रायपुर, 02 अक्टूबर 2022: छत्तीसगढ़ के लिए राष्ट्रीय खेल में आज का दिन भी मेडल वाला रहा। छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों...

राज्य एवं शहर16 hours ago

रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की आजीविकामूलक गतिविधियों से ग्रामीण महिलाओं का परिवार में बढ़ रहा सम्मान

महिलाएं हो रही स्वावलंबी: गांवों में बढ़े रोजगार के अवसर मुख्यमंत्री ने रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित हो...

राजनीति16 hours ago

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ग्राम सुराज की परिकल्पना पर काम कर रही छत्तीसगढ़ सरकार: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री को रायपुर के व्यवसायी श्री कोठारीे ने आत्मीय भाव से भेंट किया 65 साल पुराना गांधी चरखा रायपुर, 02...

राज्य एवं शहर16 hours ago

महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में उद्यम और स्वावलंबन को मिलेगा बढ़ावा -मुख्यमंत्री बघेल

बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में 10 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का शिलान्यास प्रत्येक विकासखण्ड के 02-02 गौठान में बनेंगे ग्रामीण औद्योगिक पार्क लटुवा...

राज्य एवं शहर16 hours ago

महात्मा गांधी के स्वावलंबी गांवों के सपने को साकार करने में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की होगी महत्वपूर्ण भूमिका: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने गांधी जयंती पर ‘महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना‘ का किया प्रदेशव्यापी शुभारंभ विभिन्न जिलों...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Special News7 days ago

सुब्रत घोष -Country News Today संस्थापक एंड एडिटर इन चीफ ने दी शारदीय नवरात्रि की शुभकामनाये

राज्य एवं शहर4 days ago

कंट्री न्यूज़ टुडे आपको आज रुबरू करवा रहा है रायपुर निवासी क्ले आर्ट मास्टर आर्यन माट्टा जिनकी उम्र महज 14 वर्ष है पर उन्होंने इस छोटी उम्र में भी कलाकृति की बड़ी बुलंदियों को प्राप्त करने मे सफलता पाई है।

राज्य एवं शहर7 days ago

जिस्म का सौदाः सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, आधा दर्जन युवक-युवतियां होटल में आपत्तिजनक स्थिति में धराए

क्राइम7 days ago

शराब भठ्ठी में हुई चोरी का खुलासा, 2 कर्मचारी सहित 5 आरोपी गिरफ्तार

राज्य एवं शहर6 days ago

पर्यटन मंडल के होटलों में बिकेगी शराब:छत्तीसगढ़ आबकारी विभाग ने दी मंजूरी

Country News Today Exclusive1 month ago

MLNC Enactus के प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ द्वारा रियूजेबल कपड़े के डायपर उत्पादन से पर्यावरण बचाव के साथ-साथ मिला रहा रोजगार ; जानिए क्या है खासियत?

क्राइम1 month ago

शर्मनाक : रायपुर में नाबालिग ने की अमानवीयता की सारे हदें पार, 5 कुत्तों के ऊपर फेंका एसिड, 2 की मौत, वीडियो आया सामने

क्राइम1 month ago

CG BREAKING : रायपुर के तेलीबांधा तालाब में कूदकर आत्महत्या करने वाले युवक की लाश बरामद ; देखिए वीडियो

बॉलीवुड तड़का - Entertainment2 months ago

MMS Scandal : एमएमएस लीक कांड पर कच्चा बादाम फेम अंजली अरोरा की तीखी प्रतिक्रिया, अभद्र भाषा इस्तेमाल करते हुए कह डाली ये बात : देखिए वीडियो

राज्य एवं शहर2 months ago

CG : दुर्ग में शिवनाथ नदी खतरे के निशान से 15 फीट ऊपर, कई गांव डूबे, शहर में भी घुसा पानी, SDRF ने किया रेस्क्यू ; 4 साल पहले बना पुल धंसा : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Special News2 days ago

आज से हो रहा है बिग बॉस 16 का आगाज, जानें कब और कहां देख सकेंगे BB 16

मुंबई 1 अक्टूबर 2022: सलमान खान के कॉन्ट्रोवर्शियल रियलिटी शो बिग बॉस के 16वें सीजन का आज से आगाज हो रहा...

Special News3 days ago

पेट दर्द के लिए हींग है कारगर, इन समस्याओं में भी आती है काम

Asafoetida Is Effective In These Problems – दाल में छोंक लगाना हो या मूली के पराठों का स्‍वाद बढ़ाना हो, हींग...

Special News3 days ago

Vikram Vedha Review: एक्शन, रोमांच से भरपूर परफेक्ट मसाला फिल्म है ‘विक्रम वेधा’

बॉलीवुड वर्सेज साउथ इंडस्ट्री कितनी भी ट्रेंड कर ले लेकिन कहानियों के मामले में एक दूसरे से इंस्पायर होते रहे...

Special News3 days ago

बिग बॉस 16 में होगी इस मशहूर कपल की एंट्री, सलमान खान संग करेंगे धमाका

टीवी के चर्चित रियलिटी शो बिग बॉस 16 (Bigg Boss 16) को लेकर दर्शकों के बीच बेहतरीन उत्साह देखने को...

Special News3 days ago

हिना खान फ्रिल वाली डिजाइनर साड़ी में लग रहीं बला की खूबसूरत, फेस्टिवल के लिए परफेक्ट है एक्ट्रेस का White Love

हिना खान (Hina Khan) कभी ग्लैमरस अंदाज तो कभी ट्रेडिशनल लुक में धमाल मचाती नजर आती हैं.कई टीवी शोज और...

Advertisement
Advertisement

Trending