Connect with us

देश-विदेश

अगर जीएसटी के तहत आया पेट्रोल, तो 75 रुपये प्रति लीटर पर आ सकते हैं दाम

Published

on

Share This Now :

National Desk : पेट्रोल-डीजल को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाने से आम लोगों को ऊंची कीमतों से राहत मिल सकती है। जीएसटी से पेट्रोल घटकर 75 रुपये प्रति लीटर तक आ सकता है। जबकि डीजल की कीमत कम होकर 68 रुपये प्रति लीटर तक आ सकती है। एसबीआई रिसर्च ने अपनी अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने से केन्द्र और राज्यों के राजस्व पर एक लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा जो देश की जीडीपी का 0.4 फीसदी होगा। अर्थशास्त्रियों ने कच्चे तेल की कीमत 60 डॉलर प्रति बैरल और डॉलर का मूल्य 73 रुपये प्रति डॉलर के आधार पर यह आकलन किया है। मौजूदा समय में केन्द्र और राज्य पेट्रोल-डीजल पर अलग-अलग शुल्क वसूलते हैं। देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गई है।

पेट्रोल को अगर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) के दायरे में लाया जाता है तो इसका खुदरा भाव इस समय भी कम होकर 75 रुपये प्रति लीटर तक आ सकता है। एसबीआई इकोनोमिस्ट ने गुरुवार को एक विश्लेषणात्मक रिपोर्ट में यह बात कही।

केंद्र और राज्य स्तरीय करों और कर-पर-कर के भारत से भारत में पेट्रोलियम पदार्थों के दाम दुनिया में सबसे उच्चस्तर पर बने हुए हैं। जीएसटी में लाने पर डीजल का दाम भी कम होकर 68 रुपये लीटर पर आ सकता है। ऐसा होने से केन्द्र और राज्य सरकारों को केवल एक लाख करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा जो कि जीडीपी का 0.4 प्रतिशत है। यह गणना एसबीआई इकोनोमिस्ट ने की है जिसमें अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम को 60 डॉलर प्रति बैरल और विनिमय दर को 73 रुपये प्रति डॉलर पर माना गया है।

टैक्स अधिभार से लोगों पर बोझ बढ़ा

वर्तमान में प्रतयेक राज्य पेट्रोल, डीजल पर अपनी जरूरत के हिसाब से मूल्य वर्धित कर (वैट) लगाता है जबकि केन्द्र इस पर उत्पाद शुल्क और अन्य उपकर वसूलता है। इसके चलते देश के कुछ हिस्सों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये लीटर तक पहुंच गये हैं। ऐसे में पेट्रोलियम पदार्थों पर ऊंची दर से कर को लेकर चिंता व्यक्त की जा रही है जिसकी वजह से ईंधन महंगा हो रहा है। एसबीआई इकोनोमिस्ट ने कहा कि जीएसटी प्रणाली को लागू करते समय पेट्रोल, डीजल को भी इसके दायरे में लाने की बात कही गई थी लेकिन अब तक ऐसा नहीं हुआ है। पेट्रोल, डीजल के दाम इस नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली के तहत लाने से इनके दाम में राहत मिल सकती है।

केंद्र और राज्य सरकारें इच्छुक नहीं

इकोनोमिस्ट के अनुसार, केन्द्र और राज्य सरकारें कच्चे तेल के उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाने की इच्छुक नहीं है क्योंकि पेट्रोलियम उत्पादों पर बिक्री कर, वैट आदि लगाना उनके लिए कर राजस्व जुटाने का प्रमुख स्रोत है। इस प्रकार इस मामले में राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी है जिससे कि कच्चे तेल को जीएसटी के दायरे में नहीं लाया जा सकता है। कच्चे तेल के दाम और डालर की विनिमय दर के अलावा इकोनोमिस्ट ने डीजल के लिए परिवहन भाड़ा 7.25 रुपये और पेट्रोल के लिये 3.82 रुपये प्रति लीटर रखा है, इसके अलावा डीलर का कमीशन डीजल के मामले में 2.53 रुपये और पेट्रोल के मामले में 3.67 रुपये लीटर मानते हुये पेट्रोल पर 30 रुपये और डीजल पर 20 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से उपकर और 28 प्रतिशत जीएसटी की दर से जिसे केन्द्र और राज्यों के बीच बराबर बांटा जायेगा, इसी आधार पर इकोनोमिस्ट ने अंतिम मूल्य का अनुमान लगाया है। इसमें कहा गया है कि सालाना डीजल के मामले में 15 प्रतिशत और पेट्रोल के मामले में 10 प्रतिशत की खपत वृद्धि के साथ यह माना गया है कि जीएसटी के दायरे में इन्हें लाने से एक लाख करोड़ रुपये का वित्तीय प्रभाव पड़ सकता है।

उत्पाद शुल्क में बड़ी कटौती संभव

सरकार के पास पेट्रोल और डीजल पर 8.50 रुपये प्रति लीटर तक उत्पाद शुल्क में कटौती करने की गुंजाइश है। विश्लेषकों का ऐसा मानना है कि इन ईंधनों से मिलने वाले राजस्व के लक्ष्य पर असर डाले बिना यह कटौती की जा सकती है। आईसीआईसीआई सिक्युरिटीज ने अपने एक नोट में कहा है, ‘हमारा अनुमान है कि वित्त वर्ष 2021-22 में वाहन ईंधन पर यदि उत्पाद शुल्क में कोई कटौती नहीं की जाती है तो यह 4.35 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगी जबकि बजट अनुमान 3.2 लाख करोड़ रुपये का है। इस हिसाब से यदि एक अप्रैल 2021 को अथवा इससे पहले उत्पाद शुल्क में 8.5 रुपये प्रति लीटर की भी कटौती की जाती है तो अगले वित्त वर्ष के बजट अनुमान को हासिल कर लिया जाएगा। पिछले साल मार्च से लेकर मई 2020 के बीच पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 13 रुपये और डीजल में 16 रुपये लीटर की वृद्धि की गई। वर्तमान में पेट्रोल पर कुल मिलाकर 32.90 रुपये और डीजल पर 31.80 रुपये लीटर उत्पाद शुल्क लागू है।

खुदरा कीमतों में 60 फीसदी तक शुल्क

वर्तमान में पेट्रोल की खुदरा कीमत में 60 प्रतिशत तक केन्द्र और राज्य के करों का हिस्सा है जबकि डीजल के खुदरा मूल्य में करों का हिस्सा 54 प्रतिशत तक है। इस समय दिल्ली में पेट्रोल का दाम 91.17 रुपये और डीजल का दाम 81.47 रुपये लीटर है। केन्द्र सरकार ने नवंबर 2014 से लेकर जनवरी 2016 के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के गिरते दाम का लाभ उठाते हुए नौ बार पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क बढ़ाया। कुल मिलाकर 15 माह में पेट्रोल पर उत्पाद शुलक में 11.77 रुपये और डीजल पर 13.47 रुपये लीटर की वृद्धि की गयी। इससे सरकारी खजाने में भी अच्छी वृद्धि हुई।

पेट्रोल पर इस तरीके से लगता है मौजूदा टैक्स

विवरण पेट्रोल रुपये/लीटर डीजल रुपये/लीटर
आधार मूल्य 33.26 34.97
किराया 0.28 0.25
डीलर को मिलता है इस रेट पर 33.54 35.22
डीलर कमीशन 3.69 2.51
केंद्र सरकार का टैक्स एक्साईज ड्यूटी के रूप में 32.9 31.8
राज्य सरकार का टैक्स वैट के रूप में 21.04 11.94
कुल कीमत 91.17 81.47

स्रोत: IOC

पेट्रोल-डीजल जीएसटी के दायरे में आए तो घटेंगे दाम

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के तहत लाने का आग्रह कर चुकी हैं।  वहीं, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के सुझावों पर अगर जीएसटी परिषद अमल करती है तो देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम हो जाएंगी। उन्होंने कहा था कि उनका मंत्रालय जीएसटी परिषद से पेट्रोलियम उत्पादों को अपने दायरे में शामिल करने का लगातार अनुरोध कर रहा है, क्योंकि इससे लोगों को फायदा होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी कुछ ऐसे ही संकेत दे चुकी हैं।

पेट्रोल-डीजल के रेट पर ये होगा असर

– जीएसटी की उच्च दर पर भी पेट्रोल-डीजल को रखा जाए तो मौजूदा कीमतें घट जाएंगी।
– भारत में चार प्राथमिक जीएसटी दर हैं – 5 फीसद, 12 फीसद, 18 फीसद और 28 फीसद
– अगर 28 फीसद वाले स्लैब में ईंधन को रखा गया तो पेट्रोल की कीमतें मौजूदा रेट से काफी कीम हो जाएगी।

इन राज्यों ने घटाया वैट

इस बोझ को कम करने के लिए केंद्र सरकार को एक्साईज ड्यूटी और राज्य सरकारों को वैट कम करना होगा। राजस्थान, पश्चिम बंगाल, असम, पुड्डुचेरी और मेघालय सरकार ने पहले ही वैट घटाकर आम जनता को थोड़ी राहत दी है। पेट्रोल और डीजल पर वैट सबसे पहले राजस्थान ने घटाया था। राजस्थान में 29 जनवरी को वैट 38 फीसद से 36 फीसदी किया गया था। असम ने 12 फरवरी को 5 रुपये टैक्स में कम किए, वहीं मेघालय ने सबसे अधिक राहत दी। यहां राज्य सरकार ने पेट्रोल पर 7.40 रुपये और डीजल पर 7.10 रुपये कम किए। टैक्स की वजह से पेट्रोल-डीजल महंगा हो रहा है।  केंद्र सरकार उत्पाद शुल्क और राज्य वैट वसूलते हैं। अभी केंद्र व राज्य सरकारें उत्पाद शुल्क व वैट के नाम पर 100 फीसद से ज्यादा टैक्स वसूल रही हैं। इन दोनों की दरें इतनी ज्यादा है कि 35 रुपये का पेट्रोल राज्यों में 90 से 100 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच रहा है।

Share This Now :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य एवं शहर

CG : रायपुर के तेलीबांधा में बड़ा सड़क दुर्घटना, कार में भीषण आग लगने से झुलसे तीन युवक, एक की मौत

Published

on

Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के तेलीबांधा इलाके में बीती रात दर्दनाक सड़क हादसा हुआ है। कार में सवार एक युवक की मौत हो गई है, जबकि 2 की हालत गंभीर बनी हुई है। घायलों का इलाज मेकाहार में चल रहा है। तेलीबांधा पुलिस के अनुसार तेज रफ्तार कार मवेशी और पेड़ से टकराकर सब्जी दुकान में घुसी। वहीं जोरदार टक्कर के बाद कार में भीषण आग लग गई। कार में सवार तीन युवक बचने की कोशिश की। तब तक आग की चपेट में आ गए थे।

गंभीर रूप से झुलसे एक युवक की मौत मेकाहारा में इलाज के दौरान हो गई। वहीं जलने से एक मवेशी की मौत हो गई। भीषण आग लगने से कार पूरी तरह से जलकर खाक हो गई। घटनास्थल पर पुलिस और फायर बिग्रेड की टीम मौजूद है। वहीं अभी तक मृतक और घायलों की पहचान नहीं हो पाई है।

Share This Now :
Continue Reading

राज्य एवं शहर

CG : दुर्ग के होटल शीतल और घर संसार सेल में लगी भीषण आग, 3 झुलसे, कई लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया ; मचा हड़कंप

Published

on

Share This Now :

दुर्ग : दुर्ग शहर के इंदिरा मार्केट के सामने होटल शीला और घर संसार सेल में भीषण आग लग गई। आग की उठती लपटें और धुएं से कोहराम मच गया। वहीं चीख पुकार के बाद 7 लोगों को होटल से सुरक्षित बाहर निकाला। कड़ी मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पाया है। लेकिन इस हादसे में 3 कर्मचारी आग की चपेट में आ आकर घायल हो गए हैं. तीनो घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां उनका उपचार जारी है.

जानकारी के अनुसार कोतवाली थाना के शीला होटल और घर संसार सेल में भीषण आग लग गई। बताया जा रहा है कि इलेक्ट्रिक बोर्ड से आग सुलगने के बाद देर रात यह विकराल हो गई। वहीं इससे लगे होटल शीला और घर संसार में फैल गया।

वहीं 7 लोगों को मौके पर सुरक्षित बाहर निकाला। वरना बड़ा हादसा हो सकता था। आग से कितना नुकसान हुआ है अभी पता नहीं चल पाया है। फायर बिग्रेड की टीम ने आग पर काबू पाया है। करीब 15 दमकल की टीम ने आग को शां​त किया है।

Share This Now :
Continue Reading

CORONA VIRUS

देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 14 हजार नए मामले, एक्टिव केस में भी गिरावट

Published

on

File Photo
Share This Now :

National Desk : कोरोना वायरस को प्रकोप पूरे देश में धीरे-धीरे कम होते दिखाई दे रहा है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 14,306 मामले सामने आए हैं। वहीं कोरोना से होने वाली मौतों की बात करें तो 24 घंटों में 443 लोगों की कोरोना से मौत हो गई हैं।

राहत की बात यह है कि जितने लोग हर रोज संक्रमित हो रहे हैं, उससे ज्यादा लोग कोरोना से ठीक हो रहे हैं. बीते 24 घंटों में 18,762 लोग कोरोना से ठईक हो चुके हैं। वहीं एक्टिव केसों की संख्या में भी लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। वर्तमान में देश के भीतर 1,67,695 एक्टिव मामले हैं। जो पिछले 239 दिनों में सबसे कम हैं।

देश में लगातार कोरोना मामलों की पहचान करने के लिए टेस्टिंग जारी है जिसके तहत अब तक 60.07 करोड़ टेस्ट किए जा चुके हैं। वहीं लोगों को वायरस से सुरक्षा देने के लिए टीकाकरण अभियान भी जारी है, जिसके तहत अब तक 102.27 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं।

देश में साप्ताहिक सकारात्मकता दर भी 3 प्रतिशत से कम चल रही है। यह वर्तमान में 1.24 प्रतिशत है और दैनिक सकारात्मकता दर 1.43 प्रतिशत है।

Share This Now :
Continue Reading

Advertisement



Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर22 mins ago

CG के बीजापुर जिले और तेलंगाना सीमा पर नक्सली एनकाउंटर, तीन नक्सलियों की मौत, SLR और AK47 रायफल बरामद

सुकमा :  मुठभेड़ में जवानों ने तीन नक्सलियों को ढेर कर दिया। घटनास्थल से SLR और AK47 रायफल बरामद होने...

राज्य एवं शहर30 mins ago

CG : रायपुर के तेलीबांधा में बड़ा सड़क दुर्घटना, कार में भीषण आग लगने से झुलसे तीन युवक, एक की मौत

रायपुर : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के तेलीबांधा इलाके में बीती रात दर्दनाक सड़क हादसा हुआ है। कार में सवार...

राज्य एवं शहर1 hour ago

CG : दुर्ग के होटल शीतल और घर संसार सेल में लगी भीषण आग, 3 झुलसे, कई लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया ; मचा हड़कंप

दुर्ग : दुर्ग शहर के इंदिरा मार्केट के सामने होटल शीला और घर संसार सेल में भीषण आग लग गई।...

Career2 hours ago

छत्तीसगढ़ में आज निजी स्कूल रहेगें बंद, संचालक देंगे धरना

रायपुर : आज छत्तीसगढ़ में लगभग 7 हजार से अधिक प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने पहले ही...

CORONA VIRUS13 hours ago

छत्तीसगढ़ में कोरोना के 20 नए मरीज़ मिले, 31 मरीज़ रिकवर, देखिए आपके जिले का हाल

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज 20 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार बीते...

Advertisement

CONNECT WITH US :

खेल19 hours ago

भारत की प्लेइंग 11 हो सकती हैं कुछ इस प्रकार; CNT के साथ करें यादें ताजा, देखिए भारत ने पाक को कब-कब T20 WC में हराया

Special News3 days ago

CG : लाइलाज प्रोजेरिया बीमारी से जूझ रहे गरियाबंद के शैलेंद्र को एक दिन का कलेक्टर बनाया गया, IG-SP कान्फ्रेंस में बुलवाकर CM ने भी किया मुलाकात

देश-विदेश3 days ago

युद्ध अभी चालू है, हथियार न डालें, त्योहारों से पहले PM मोदी ने कोरोना को लेकर किया देश को सतर्क : देखें PM का संबोधन 

राज्य एवं शहर1 week ago

CG : जशपुर में तेज रफ्तार गांजे से भरी कार ने दुर्गा विसर्जन की झांकी में भीड़ को रौंदा, 1 की मौत, कई की हालत नाजुक

Country News Today Exclusive2 weeks ago

CG : तीसरी बटालियन के अधिकारी व जवानों द्वारा नहीं देखा जा सका नदी किनारे कचरों का ढेर, जुटकर किया गया सफाई अभियान

Top 10 News

Must Read

Special News19 hours ago

‘Dil se bura lagta hai bhai’ वीडियो से फेमस हुए देवराज पटेल को पहले भुवन बाम ने दिया छोटा रोल, लौटे तो CG के CM साथ बनाया वीडियो

छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल (Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel) ने मजकिया अंदाज में वीडियो बनाने वाले यूट्यूबर देवराज पटेल (Youtuber Devraj...

Festival & Fastings1 day ago

करवा चौथ आज, आठ साल बाद बन रहा खास संयोग, नोट कर लें पूजा- विधि, नियम और चांद निकलने का समय

आस्था डेस्क : करवा चौथ (करक चतुर्थी) रविवार 24 अक्टूबर को है। इस बार आठ सालों के बाद विशेष संयोग बन...

Special News2 days ago

वैक्सीनेशन में छत्तीसगढ़ का रायगढ़ जिला देश भर में टॉप पर, CM बघेल ने दी बधाई

रायपुर, रायगढ़ : कोरोना महामारी से बचाव के लिए तेजी से हो रहे वैक्सीनेशन कार्य में छत्तीसगढ़ का रायगढ़ जिला...

Special News3 days ago

CG : लाइलाज प्रोजेरिया बीमारी से जूझ रहे गरियाबंद के शैलेंद्र को एक दिन का कलेक्टर बनाया गया, IG-SP कान्फ्रेंस में बुलवाकर CM ने भी किया मुलाकात

मुख्यमंत्री के साथ शैलेन्द्र को भी मिला ‘गार्ड ऑफ ऑनर‘ अपने हाथों से खिलाई मिठाई, बगल में बिठाकर फोटो भी...

Festival & Fastings6 days ago

Eid Milad-un-Nabi Mubarak : आज हैं ईद मिलाद-उन-नबी, जानें इस दिन का महत्व और इतिहास

National Desk : दुनिया भर में आज मिलाद उन-नबी (Eid Milad 2021) का त्योहार मनाया जा रहा है. इस्लाम धर्म...

Advertisement

Trending