Wednesday, April 17, 2024

बालों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो आज ही आजमाएं ये घरेलू उपाय

डैंड्रफ के कारण बालों में सफेद गंदगी नजर आने लगती है। यह गंदगी असल में सिर की सतह से बची हुई त्वचा होती है, जिसे पपड़ी भी कहते हैं। डैंड्रफ आमतौर पर कई कारणों से हो सकता है। कभी जरूरत के कारण, कभी पोषण की कमी के कारण और कभी बालों की ठीक से सफाई न करने के कारण स्कैल्प रूखी हो जाती है।

ऐसे में सिर में भी खुजली होने लगती है जो कभी किसी के सामने होने पर शर्मिंदगी का सबब बन जाती है। कुछ प्रभावी घरेलू उपचार हैं जिन्हें आजमाया जा सकता है।

डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय

दही- दही में लैक्टिक एसिड अच्‍छी मात्रा में होता है। यह प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है। दही को बालों में कई तरह से लगाया जा सकता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए दही का इस्तेमाल करने का सबसे पहला तरीका है कि आप इसे हाथ में लेकर आधे घंटे के लिए सिर पर लगाएं और फिर सिर धो लें। इसके अलावा दही में नींबू का रस मिलाकर हेयर मास्क लगाया जा सकता है। लस्सी से सिर धोना भी डैंड्रफ दूर करने का एक अच्छा तरीका है।

नींबू और तेल- यह नुस्खा एक घरेलू उपाय है जो सदियों से दादी-नानी को सौंपा गया है। एक बाउल लें और उसमें नारियल का तेल और नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को बालों की जड़ों से सिरे तक 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। यह न केवल डैंड्रफ दूर करेगा बल्कि बालों के विकास में भी मदद करेगा।

बे पत्ती- रूसी को दूर करने में भी तेज पत्ते का यह नुस्खा अच्छा असर दिखाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में नारियल का तेल लें और इसमें तेज पत्ते डालकर हल्का सा पकाएं। तेल को आंच से उतार लें और कुछ देर ठंडा होने के बाद स्कैल्प पर मसाज करें। तेल लगाने के 1 घंटे बाद धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ दूर करने में मदद मिलेगी।

सफेद सिरका- बालों से डैंड्रफ हटाने में भी सफेद सिरका कारगर होता है। इस्तेमाल करने के लिए सफेद सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं। बालों को धोने से पहले इसे स्कैल्प पर लगाएं और फिर शैंपू से बालों को धो लें। डैंड्रफ से निजात दिलाने में कारगर साबित होगा।

नीम के पत्ते- सिर में खुजली या फंगल इंफेक्शन होने पर नीम का इस्तेमाल किया जाता है। इसके एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ पर तुरंत असर दिखाते हैं। नीम का इस्तेमाल करने के लिए इसके पत्तों को पानी में उबाल लें और इस पानी से सिर धो लें। इसके अलावा नीम की पत्तियों को पीसकर बालों में मास्क के तौर पर लगाया जा सकता है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang