Tuesday, March 5, 2024

कई कोशिशों के बाद भी नींद नहीं आती है तो सोने से पहले खाएं ये 4 फूड्स

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद। यह न सिर्फ हमें दिनभर तरोताजा रखता है बल्कि कई गंभीर बीमारियों के खतरे को भी कम करता है। जब आप अच्छी नींद लेते हैं तो आपका दिमाग और शरीर दोनों सक्रिय रहते हैं।

इसके अलावा इम्यून सिस्टम भी बरकरार रहता है। आमतौर पर हर वयस्क को 7-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। जहां कुछ लोग बिजी शेड्यूल और लाइफस्टाइल के कारण पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं, वहीं कुछ लोग लाख कोशिशों के बावजूद भी पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं।

इन दिनों बड़ी संख्या में लोग अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं। हालाँकि, सौभाग्य से हमारे पास कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो हमें रात की अच्छी नींद लेने में मदद कर सकते हैं। अगर आप भी अनिद्रा के शिकार हैं तो इन फूड्स की मदद ले सकते हैं।

गर्म दूध

गर्म दूध में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन होता है, जिसे शरीर मेलाटोनिन और सेरोटोनिन में बदल देता है। ये दोनों हार्मोन नींद को नियंत्रित करने का काम करते हैं। सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने से आपको अच्छी नींद आएगी। इससे आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होगा। बेहतर परिणाम के लिए दूध में थोड़ी हल्दी मिला लें।

बादाम

बादाम को मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके सेवन से मांसपेशियों को आराम मिलता है और चिंता के स्तर को भी कम किया जा सकता है। सोने से पहले कुछ बादाम खाने से आपको अच्छी नींद आती है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में भी कई ऐसे गुण होते हैं, जो शरीर की तमाम समस्याओं को दूर कर सकते हैं। वे मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। सोने से पहले मुट्ठी भर कद्दू के बीज खाने से आपको अच्छी नींद आती है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में कई बीमारियों का इलाज भी छुपा होता है. डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट और मैग्नीशियम की मौजूदगी होती है, जो मांसपेशियों को आराम देने और बेहतर नींद लाने में मदद करती है। सोने से पहले डार्क चॉकलेट का एक छोटा टुकड़ा खाने से आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार होगा।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang