Wednesday, April 17, 2024

राज्य शासन द्वारा संवर्धित कर पर लिए महत्वपूर्ण निर्णय व्यापारियो के लिए राहत – कैट

कैट ने माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी एवं वाणिज्य कर मंत्री टी. एस. सिंहदेव जी का किया धन्यवाद.

सरल समाधान योजना से व्यापारी होंगे लाभान्वित – कैट

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमर पारवानी, चेयरमेन मगेलाल मालू, अमर गिदवानी, प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र दोशी, कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, परमानन्द जैन, वाशु माखीजा, महामंत्री सुरिन्द्रर सिंह, कार्यकारी महामंत्री भरत जैन, कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं मीड़िया प्रभारी संजय चौंबे ने बताया कि कैट ने मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल जी एवं वाणिज्य कर मंत्री माननीय टी.एस. सिंहदेव जी से संवर्धित कर पर छुट की मांग की गई थी जिस पर महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए शासन द्वारा सरल समाधान योजना के माध्यम से संवर्धित कर पर व्यापारियों को बड़ी राहत दी है।

कैट के प्रदेश अध्यक्ष श्री जितेन्द्र दोशी ने बताया कि कैट ने संवर्धित कर पर व्यापारियों को छूट प्रदान करने हेतु वाणिज्य कर मंत्री माननीय टी.एस. सिंहदेव जी को ज्ञापन दिया था। जिसके परिपेक्ष्य में आज सरल समाधान योजना के माध्यम से राज्य शासन द्वारा संवर्धित कर पर व्यापारियों को विभिन्न नियमों का शिथिलीकरण करते हुए राहत प्रदान की गई ।
सरल समाधान योजना के अंतर्गत उल्लेखित निम्न अधिनियमः-

ऽ छत्तीसगढ़ सामान्य विक्रय कर अधिनियम, 1958 (क्र.2 सन 1959)
ऽ छत्तीसगढ़ वाणिज्य कर अधिनियम, 1994 (क्र.5 सन 1956)
ऽ केन्द्रीय विक्रय कर अधिनियम, 1956 (क्र.74 सन 1956)
ऽ छत्तीसगढ़ मूल्य संवर्धित कर अधिनियम, 2005 (क्र.2 सन 2005)
ऽ छत्तीसगढ़ स्थानीय क्षेत्र के माल के प्रवेश पर कर अधिनियम, 1976 (क्र. 52 सन 1976)
ऽ छत्तीसगढ़ होटल तथा वास गृहों में विलास वस्तु पर कर अधिनियम,1988 (क्र.13
सन 1988)

के तहत बकाया राशी पर छुट प्रदान की गई है जो निम्नानुसार हैः-

1) योजनान्तर्गत वे व्यापारी जिनका बकाया कर 50 लाख से ऊपर है उन्हें 60 प्रतिशत तक कर का भुगतान करना पड़ेगा जिसपर उन्हें 40 प्रतिशत की छुट प्रदान की गई है साथ ही वे व्यापारी जिनका बकाया कर 50 लाख से निचे है उन्हें 40 प्रतिशत तक कर का भुगतान करना पड़ेगा जिसपर उन्हें 60 प्रतिशत की छुट प्रदान की गई है।

2) उपरोक्त बकाया कर पर लगी हुई ब्याज दर में भी छुट दी गई है जिसे 10 प्रतिशत निर्धारित किया गया है साथ ही साथ लगे हुए शास्ति को भी पुर्ण रूप से समाप्त कर दिया गया है ।

3) वे व्यापारी जिनकी कोई प्रक्रिया विभाग में लम्बित है वे भी इस योजना से लाभ उठा सकते हैं ।

श्री दोशी ने कहा कि संवर्धित मूल्य पर व्यापारियों को राहत प्रदान करते हुए लिए गए निर्णय का कैट स्वागत करती है साथ ही प्रदेश के समस्त व्यापारियों की ओर से प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल जी एवं वाणिज्य कर मंत्री माननीय टी. एस. सिंहदेव जी का आभार व्यक्त कर धन्यवाद ज्ञापित करती है।
धन्यवाद

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang