Thursday, April 18, 2024

बजट 2023 में वित्त मंत्री ने किसानो को दी बड़ी सौगात, कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ने के साथ ही स्टार्टअप के लिए कृषि निधि बनाने का किया ऐलान

Big gift to the farmers in the budget 2023: दिल्ली : 2024 के चुनाव से पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज किसानों और मछुआरों के लिए विशेष पैकेज तैयार किया है।

बता दें कि किसानों के हित में वित्त मंत्री ने बजट 2023 में कुछ एहम फैसला लिया है। जिसके अनुसार अब किसानो को डिजिटल ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि उन्हें खेती से जुड़ी मेहतपूर्ण जानकारी मिल सके और आगे कैसे खेती को बेहतर किया जा सके इन सारी चीजों को लेकर ट्रेनिंग दी जाएगी।

यह भी पढ़े : Electric Union Budget 2023: वित्तमंत्री का बड़ा एलान, सस्ते होंगे इलेक्ट्रिक वाहन, LED टीवी और मोबाइल के भी घटेंगे दाम

मिलेट्स उत्पादों को बढ़ावा देने पर जोर

big gift to the farmers in the budget 2023: इसके साथ ही आम बजट 2023 में मोटे अनाजों के उत्‍पादन को लेकर बड़ी घोषणा की है। सीतारमण ने मोटे अनाजों के सबसे बड़े उत्‍पादक देश भारत में मिलेट्स यानि मोटे अनाजों के उत्‍पादन को बढ़ावा देने और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर आपूर्ति के लिए इंस्‍टीट्यूट्स ऑफ मिलेट्स का गठन करने का ऐलान किया है।

यह भी पढ़े : Budget 2023 : देश के लाखों युवाओं को खास तोहफा, तीन सालों तक मिलेगा भत्ता, बजट में वित्त मंत्री ने किया ऐलान

कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा

big gift to the farmers in the budget 2023: इसके साथ ही वित्त मंत्री ने डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देने के साथ कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा। भारतीय बाजरा अनुसंधान संस्थान को उत्कृष्टता केंद्र के रूप में समर्थन दिया जाएगा।

यह भी पढ़े : Union Budget 2023 Updates : किसानों और हेल्थ के लिए खुला निर्मला का पिटारा | बजट में मिला बड़ा तोहफा

स्टार्टअप के लिए कृषि निधि बनेगी

big gift to the farmers in the budget 2023: भारत के युवाओं को कृषि की तरफ मोड़ने और खेती से जोड़ने के लिए भारत सरकार ने इस बार निधि कोष की स्‍थापना करने का ऐलान किया है। वित्‍त मंत्री के अनुसार युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए एक कृषि कोष की स्थापित किया जाएगा।

यह भी पढ़े : Green energy Budget 2023: ग्रीन हाइड्रोजन मिशन के लिए 19700 करोड़ रुपए, 2070 तक शून्य कार्बन का लक्ष्य, जाने बजट की अहम बातें

मछुआरों के लिए 6 हजार करोड़ का विशेष पैकेज

big gift to the farmers in the budget 2023: अपने बजट में वित्त मंत्री ने मछुआरों के लिए 6 हजार करोड़ का विशेष पैकेज देने का ऐलान किए है। ताकि मछुआरे को किसी आपदा के समय में परेशानी का सामना न करना पड़े।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang