Friday, February 23, 2024

Chhattisgarh Weather Update,भीषण गर्मी के दिनों में छत्तीसगढ़ में क्यों हो रही बारिश ? आज भी छ.ग के13 जिलों में बारिश का अलर्ट

Weather Update: छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों से मौसम से करवट बदली है. राज्य के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश से लोगों को राहत मिली है. मौसम विभाग ने आज फिर तेज बारिश की संभावना जताई है.

Chhattisgarh Weather Update: छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के दिनों में भी आसमान में बादल छाए हैं. कुछ दिनों से प्रदेश के अलग-अलग जिलों में लगातार बारिश हो रही है. इससे भीषण गर्मी का छत्तीसगढ़ राज्य में ज्यादा असर दिखाई नहीं दे रहा है. रायपुर मौसम विभाग ने आज फिर राज्य के कई जिलों में बारिश होने के आसार जताए हैं. बता दें कि राज्य में बदले इस मौसम का कारण बंगाल की खाड़ी से आ रही तेज हवाएं हैं.

दरअसल, गुरुवार रात राजधानी रायपुर में तेज आंधी तूफान के साथ बारिश हुई. इसके बाद शुक्रवार की सुबह से आसमान में बादल छाए हुए हैं. इससे आज दिन की शुरुआत से गर्मी से लोगों को राहत मिल रही है. इसके अलावा, शुक्रवार के मौसम के लिए रायपुर मौसम विभाग ने 13 जिलों में बारिश होने के आसार जताया है. इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है.

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

रायपुर मौसम विभाग ने गुरुवार रात 11 बजे राज्य के 13 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. इसमें बिलासपुर, कोरबा, मुंगेली, बेमेतरा, जांजगीर, कवर्धा, राजनांदगांव, रायपुर, बलोदा बाजार, महासमुंद, बालोद, धमतरी और इससे लगे जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने और बिजली गिरने की संभावना है.

बंगाल की खाड़ी से नमी का आगमन

छत्तीसगढ़ में बिगड़ते मौसम को लेकर रायपुर मौसम विभाग के विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती प्रसार पश्चिमी विदर्भ के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है. इसके अलाव एक द्रोणिका/ हवा की अनियमित गति पश्चिमी विदर्भ से दक्षिण अंदरूनी तमिलनाडु तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला है. इसलिए बंगाल की खाड़ी से नमी का आगमन लगातार जारी है. यही कारण है कि शुक्रवार को हल्की बारिश होने की संभावना है.

Tags : Chhattisgarh | Rainfall | Chhattisgarh Weather Today
spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang