Wednesday, February 8, 2023

भारत में जन्मे राज सुब्रमण्यम को मिला 2023 होरेशियो अल्जीरिया अवार्ड

न्यूयॉर्क : भारत में जन्मे फेडएक्स कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष और सीईओ राज सुब्रमण्यम को सम्मानित 2023 होरेशियो अल्जीरिया पुरस्कार मिला है, जो पेशेवर और व्यक्तिगत सफलता प्राप्त करने के लिए विपरीत परिस्थितियों में उनकी मदद करने का काम करते हैं। 54 वर्षीय सुब्रमण्यम उत्तरी अमेरिका के 13 असाधारण व्यापार, नागरिक और सांस्कृतिक नेताओं में शामिल हो गए हैं, जिन्हें प्रतिकूलताओं का सामना करने के बावजूद अपने समुदायों में शिक्षा और धर्मार्थ प्रयासों के लिए प्रतिबद्ध रहने के लिए सम्मानित किया गया है।

उन्होंने एक बयान में कहा, मेरा ²ढ़ विश्वास है कि कड़ी मेहनत और ²ढ़ता के माध्यम से सफलता प्राप्त करने के लिए विपरीत परिस्थितियों पर काबू पाया जा सकता है। मैं सदस्यों की एक अतुलनीय सूची में शामिल होने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं। विद्वानों से मिलने और उनके कॉलेज के वर्षों और उसके बाद भी उनका समर्थन करने के लिए तत्पर हूं। तिरुवनंतपुरम में जन्मे सुब्रमण्यम आईआईटी बॉम्बे से पढ़े हैं और उनके पास 94 अरब डॉलर की परिवहन कंपनी फेडएक्स में रणनीति और संचालन का 30 से अधिक वर्षों का वैश्विक अनुभव है।

उन्हें हाल ही में प्रवासी भारतीयों के लिए भारत में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सुब्रमण्यम के नेतृत्व में, फेडएक्स ने मई और जून 2021 में भारत को कोविड-19 से निपटने में मदद करने के लिए ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर, पीपीई और अन्य महत्वपूर्ण आपूर्ति के लिए तीन बोइंग 777एफ चार्टर फ्लाइट दी थी। होरेशियो अल्जीरिया एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक टेरेंस जे. गिरौक्स ने कहा, श्री सुब्रमण्यम अमेरिकी सपने की शक्ति का प्रतीक हैं।

गिरौक्स ने कहा, शिक्षा और अपने लिए एक बेहतर जीवन के निर्माण के लिए उनकी प्रतिबद्धता सराहनीय है और वह निस्संदेह हमारे विद्वानों के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करेंगे। सुब्रमण्यम 1987 में सिरैक्यूज विश्वविद्यालय में भाग लेने के लिए अमेरिका चले गए थे, जहां उन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री हासिल की। 1991 में, उन्होंने ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री के साथ ग्रेजुएशन किया और उस साल बाद में एक सहयोगी विश्लेषक के रूप में फेडएक्स में शामिल हो गए।

1984 से, होरेशियो अल्जीरिया एसोसिएशन ने हाई स्कूल के छात्रों को वार्षिक आवश्यकता आधारित छात्रवृत्ति प्रदान की है, जिन्होंने अपने पूरे जीवन में महत्वपूर्ण बाधाओं के बावजूद उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए समर्पण प्रदर्शित किया है। होरेशियो अल्जीरिया पुरस्कार विजेता और सदस्य के रूप में, सुब्रमण्यम उदीयमान युवाओं को संसाधनों और आत्मविश्वास के साथ उच्च शिक्षा के माध्यम से अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रतिकूल परिस्थितियों से उबरने में मदद करेंगे। 30 मार्च से 1 अप्रैल तक वाशिंगटन में होरेशियो एल्गर अवार्ड इंडक्शन सेरेमनी के दौरान उन्हें औपचारिक रूप से एसोसिएशन में शामिल किया जाएगा। 2022 में, गैर-लाभकारी शैक्षिक निकाय ने अमेरिका और कनाडा में 1,600 से अधिक छात्रों को स्नातक और स्नातक आवश्यकता-आधारित छात्रवृत्ति में 16 मिलियन डॉलर से अधिक का पुरस्कार दिया।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang